6 बातों को ध्यान में हमेशा रखें कोई स्मार्टफोन खरीदते वक्त

अगर आप कोई भी मोबाइल खरीदते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अभी के समय में लोग सिर्फ मोबाइल खरीद लेते हैं लेकिन बाद में बहुत अफ़सोस होता है।

हरेक महीने हजारों की संख्या में मोबाइल्स लांच होते रहते हैं। कुछ कंपनी तो एक जैसा ही मोबाइल को नाम बदल-बदल कर हरेक मार्केट में बेचती है। कुछ कंपनी सिर्फ प्रोसेसर को चेंज कर वही मोबाइल्स बेचती रहती है।

6 things know before buy mobile phone

Display

किसी भी मोबाइल का डिस्प्ले बहुत मायने रखता है। डिस्प्ले में दो चीज अवश्य देखिए नहीं तो बाद में अफसोस करेंगे । डिस्प्ले प्रोटेक्शन कैसा है ? अगर गोरिल्ला गिलास 3 का प्रोटेक्शन है तो अच्छा नहीं कहा जा सकता है। कम से कम गोरिल्ला गिलास 5 या उससे अधिक का प्रोटेक्शन रहना ही चाहिए ।

डिस्प्ले में एक और चीज अधिकतम ब्राइटनेस कितना दिया गया है ये देखना बहुत ही जरूरी है। अगर आप कहीं बाहर में धूप में मोबाइल को चलाएंगे तो डिस्प्ले फ्रेश नहीं दिखता है इसका मतलब है मोबाइल के डिस्प्ले ब्राइटनेस बहुत कम है। कम-से-कम अधिकतम ब्राइटनेस 1000 निट्स हो तो बहुत बेहतर कहा जा सकता है।

डिस्प्ले में और भी फ़ीचर्स दिया जाता हैं जो आप अपनी जरूरत के हिसाब से देख सकते हैं। लेकिन ऊपर जो दोचीजें बताया गया है वह बहुत ही महत्वपूर्ण है। डिस्प्ले पैनल AMOLED होता है तो अच्छा होता है वीडियो देखने में और बैटरी भी कम खपत होती है। IPS LCD भी दिया गया है तो कोई बात नहीं ।

डिस्प्ले रिफ्रेश रेट अभी के हिसाब से कम-से-कम 90Hz रहना ही चाहिए ।

Build-Quality

यार मोबाइल का बिल्ड क्वालिटी बहुत मायने रखता है। मोबाइल देंखने में अच्छा नहीं हो तो चल सकता है लेकिन बिल्ड क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। जैसे एल्युमिनियम का फ्रेम हो तो अच्छा है। फ्रंट में अच्छे गिलास हो तो अच्छा है। बैक साइड अच्छा प्लास्टिक हो तो अच्छा कहा जा सकता है। वाटरप्रूफ हो तो अच्छा कहा जा सकता है।

अच्छी बिल्ड क्वालिटी आपको फ्लैगशिप मोबाइल में ही देखने को मिलता है । 25000 के रेंज में भी मिल जाएगा ।

Processor

किसी भी मोबाइल में प्रोसेसर बहुत मायने रखता है। प्रॉसेसर प्राइस रेंज के अनुसार देख सकते हैं। अगर 12000 के नीचे के रेंज में कोई भी मोबाइल खरीद रहें हैं तो मीडियाटेक हेलिओ G85 से ऊपर रहना ही चाहिए । या Qualcomm का है तो Snapdragon 680 से ऊपर रहना चाहिए । या Snapdragon 720 से ऊपर रहना चाहिए ।

अगर आप 15000 के रेंज में खरीद रहें हैं तो Qualcomm snapdragon 695 से अधिक रहना चाहिए। या Snapdragon 778 से ज्यादा रहना चाहिए।या mediatek का Dimensity 900 सीरीज का चिपसेट रहना चाहिए।

15000 से 20000 के रेंज में Snapdragon 778+ से अधिक या snapdragon 870 से अधिक होना चाहिए । इसी तरह से आप 25000 और इससे ऊपर के रेंज में देख सकते हैं। खैर नीचे मैंने कुछ मोबाइल्स लिस्ट किया है इसी पोस्ट में आप देख सकते हैं। वह वर्तमान समय के अनुसार मेरे अनुसार बेस्ट है।

Oprating System

किसी भी मोबाइल्स में प्रोसेसर अच्छा दे दिया जाए लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम अच्छा नहीं है तो मोबाइल कुछ दिनों के बाद स्लो हो जाएगा। इस लिए क्लीन UI वाला मोबाइल्स को चूज करें । जिसमें ब्लॉट बेयर नहीं हो समय पर अपडेट मिलता रहें ।

ऑपरेटिंग सिस्टम अगर अच्छा है तो कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छा होता है। Redmi और Realme के मोबाइल्स में बहुत ज्यादा ब्लॉट-बेयर देंखने को मिल जाता है जो सिक्युरिटी के लिहाज से भी अच्छा नहीं होता है।

और मोबाइल के परफॉर्मेंस पर भी असर डालता है। अगर स्टॉक एंड्राइड वाला मोबाइल हो तो उसको बेस्ट कहा जा सकता है। Samsung का UI भी अच्छा है ,मैक्रोमैक्स का UI भी अच्छा है। मोटोरोला का भी अच्छा मिल जाता है।

Brand

मोबाइल ले रहें हैं तो ब्रांड देखना बहुत जरूरी है। ऐसा मोबाइल लीजिए जिसका सर्विस सेंटर आपके शहर में मिल जाये । जैसे Samsung ,Macromax, Realme, Redmi इत्यादि कंपनियों का सर्विस सेंसर हरेक जगह इंडिया में मिल जाएगा।

Security

सिक्योरिटी बहुत जरूरी है। ऐसा मोबाइल नहीं होना चाहिए जिसका फिंगरप्रिंट में सिक्योरिटी फॉल हो। या मोबाइल खो गया है तो उसका सिक्योरिटी थोड़ा जा सकें।

मैंने Redmi ,Realme जैसे मोबाइल्स में ऐसी सिक्योरिटी फॉल देखा है। मतलब बिना लॉक खोले आप मोबाइल के कुछ फ़ीचर्स को ऑपरेट कर सकते हैं।

Samsung एंड्राइड में सबसे अच्छा सिक्योर मोबाइल है। जो अंदर और बाहर दोनों तरीके से सिक्योर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.