AnTuTu benchmark kya hota hai जानिए डिटेल में

AnTuTu benchmark के बारे में आप बहुत कुछ सुने होंगे। लेकिन आधी अधूरी जानकारी होगी। इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाला हूँ। यूट्यूब हो या दूसरे जगह जब मोबाइल की बात आती है तब सबसे पहले यही पूछा जाता है इस मोबाइल का AnTuTu benchmark कितना है ? या यह भी पूछता होगा की इस मोबाइल की गीकबेंच स्कोर क्या है ?

चलिए डिटेल में जान लेते हैं AnTuTu benchmark क्या होता है ? यह जानने के बाद आप अपने मोबाइल का AnTuTu benchmark स्कोर भी ज्ञात कर सकते हैं।

सबसे पहले जान लेते हैं benchmark का मतलब क्या होता है ? उसके बाद जानेगे AnTuTu क्या होता है ? उसके बाद पता करेंगे AnTuTu benchmark के बारे में।

इन्हें भी पढ़ें:-(टिप्स और ट्रिक )

antutu benchmark क्या होत्ता है

बैंचमार्क क्या होता है ?

बैंचमार्क की परिभाषा की बात करें तो इसका स्मिपल सा परिभाषा है । इस परिभाषा से आप खुद ही समझ जायेंगे ।

“वह निश्चत किया हुआ मान जिसके अनुसार किसी प्रकार की योग्यता , श्रेष्ठता या गुण आदि का अनुमान या कल्पना की जाए ।”

मतलब किसी चीज को एक मान दिया जाता है जिसके अनुसार  उस चीज को आका जाता है कि ये कितना योग्य है । ये मान सभी के लिए बराबर होते हैं । जैसे किसी विषय की परीक्षा होती है और उसमें जितना प्रश्न होते हैं वो सभी प्रतिभागियों के लिए बराबर होते हैं  और हरेक प्रश्न का अंक निर्धारित रहता है । 

ANTUTU का मतलब क्या होता है ?

यहां आपको बता दे कि TUTU का मतलब टूल होता है जैसे किसी नॉट और बोल्ट को खोलने के लिए किसी रिंच की आवश्यकता होती है ये रिंच टूल कहलाता है । 

सिम्पल तरीका से समझे तो ANTUTU एक प्रकार का नाम है। AnTuTu benchmark का मतलब एक ऐसा टूल जिसकी मदद से किसी चीज को स्कोर दिया जाता है ताकि लोगो को पता चले कि ये चीज कितना योग्य है ।

 ANTUTU एक चाइनीज सॉफ्टवेयर टूल है । जब इसके सॉफ्टवेयर को किसी मोबाइल या कंप्यूटर पर रन किया जाता है तो ये एक स्कोर देता है  इस स्कोर से पता चलता है कि आपका मोबाइल या कंप्यूटर कितना योग्य है या कहें कितना क्षमतावान है ।  

आगे के प्रश्न से ये बात क्लियर हो जाएगी कि आखिर ANTUTU बैंचमार्क  कैसे काम करता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-(नॉलेज पॉइंट)

ANTUTU बैंचमार्क  कैसे काम करता है ?

दोस्तों आपको बता दे कि ANTUTU बैंचमार्क को आप android, ios और window पर रन कर सकते हैं । google play store पर  ANTUTU बैंचमार्क का एक ऐप्प मिल जाएगा इस ऐप्प को  डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल पर रन कर सकते हैं रन करने के बाद एक स्कोर मिलेगा जिससे आपको पता चलेगा कि आपका मोबाइल कितना योग्य है ।  

अब बात आती है कि ये कैसे स्कोर देता है आपके मोबाइल को आखिर किस -किस चीज को मापता है  ANTUTU बैंचमार्क सिर्फ आपके मोबाइल में चार चीज के परफॉर्मेंस को मापता है । 

  1. CPU ( सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट )
  2. GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट )
  3. MEM
  4. UX

ANTUTU बैंचमार्क में  ऐसे सॉफ्टवेयर तकनीक का उपयोग किया गया है जिससे ये मोबाइल के cpu, gpu तथा अन्य चीज में डेटा प्रोसेसिंग स्पीड को अच्छी तरह से जज कर लेता है और सभी चीज के स्पीड को मिला कर एक स्कोर दे दिया जाता है । 

अगर ANTUTU बैंचमार्क के वेबसाइट पर जाएंगे तो आप पता कर सकते है कि किस मोबाइल का बैंचमार्क सबसे ज्यादा है और किस मोबाइल का ANTUTU बैंचमार्क कम है ।

इन्हें भी पढ़ें:-(टेक न्यूज़)

2 thoughts on “AnTuTu benchmark kya hota hai जानिए डिटेल में”

Leave a Comment

Your email address will not be published.