Best Phone Under (बेस्ट फोन अंडर) 20000

अगर आप Best Phone Under 20000 खोज रहें हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस पोस्ट में मैंने 7 Smartphone के बारे में डिटेल से बताया है जो 20000 के प्राइस रेंज में बेस्ट है।

अगर आप कोई फ़ोन खरीद रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे प्रोसेसर, डिस्प्ले, बिल्ड क्वालिटी, बैटरी और ऑपरेटिंग सिस्टम का ध्यान रखना चाहिए ।

चलिये सबसे पहले सातवां नंबर से शुरुआत करते हैं। सभी का खरीद करने वाला affilite link नीचे दिया गया है। आप करंट प्राइस भी चेक कर सकते हैं।

7. OnePlus Nord CE 2 Lite 5G

OnePlus की तरफ से OnePlus Nord CE 2 Lite 5G मिड-रेंज में अपने ब्रांड को फैलने की कोशिश की। सबसे पहले सीधी बात कर लेते हैं यह मोबाइल किसके लिए है।

Oneplus nord ce 2 lite
image credit : oneplus

Nord CE 2 Lite 5G किसके लिए बेस्ट है ?

इस मोबाइल को बैलेंस रखा गया है। इस मोबाइल में न ही कैमरा टॉप क्वालिटी का मेलगा और ना ही परफॉर्मेंस। OnePlus के UI का अनुभव करना चाहते हैं तो यह मोबाइल कम प्राइस पर उपलब्ध है। परफॉर्मेंस ठीक का कोई लग्गिंग देंखने को नहीं मिलेगा। बैटरी अच्छी दी गई है। कैमरा डिस्पोइन्ट कर सकता है। डिस्प्ल अच्छा है।

Buy On Amazon

Nord CE 2 Lite में 6.59 इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है । डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 120Hz का दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 401ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है और फिंगरप्रिंट साइड में पावर बॉटम पर दिया गया है। मोबाइल का वजन 195 ग्राम और मोबाइल की मोटाई 8.5mm दिया गया है। मोबाइल के बैक और फ्रेम में प्लास्टिक यूज किया गया है। मोबाइल में कोई IP रेटिंग और डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए कौन सा गिलास यूज किया गया है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

परफॉर्मेन्स के लिए Qualcomm Snapdragon 695 प्रोसेसर यूज किया गया है। यह प्रोसेसर qualcomm के 600 सीरीज के पॉपुलर 5G प्रोसेसर है। स्टोरेज टाइप UFS 2.2 दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो Android 12 और कस्टम UI Oxygen OS 14 दिया गया है।

कैमरा की बात करें तो रियर में तीन कैमरा दिया गया है। पहला वाइड एंगल कैमरा 64 मेगापिक्सेल का दिया गया है। दूसरा और तीसरा 2-2 मेगापिक्सेल का मैक्रो और डेप्थ कैमरा दिया गया है। रियर और फ्रंट कैमरा से 1080 वीडियो 30fps सिर्फ रिकॉर्ड कर सकते हैं। 4K वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

मैक्रो SD की बात करें तो दिया गया है लेकिन डेडिकेटेड SD कार्ड नहीं है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। wifi वर्शन 5 और ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है USB TYPE C वर्शन 2.0 दिया गया है।

बैटरी की बात करें तो 5000mAh की बड़ी बैटरी और 33 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

6. iQoo Z6 Pro 5G

इस रेंज में iQoo की तरफ से बहुत पॉपुलर मोबाइल है। अगर इस मोबाइल का प्राइस किसी ऑफर में 20000 के अंदर मिलता है तो इस स्मार्टफोन को अच्छा मोबाइल कह सकते है।

iQoo Z6 pro 5g
image credit : iQoo

iQoo Z6 Pro 5G किसके लिए बेस्ट है ?

इस मोबाइल का डिस्प्ले और परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। लेकिन कैमरा के लिए इस प्राइस पॉइंट पर परफेक्ट मोबाइल नहीं है। आम आदमी के लिए 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है जो डिस्पोइन्ट कर सकता है। इसलिए इन बातों को ध्यान में रखकर इस मोबाइल को खरीद सकते हैं।

Buy On Amazon

iQoo Z6 Pro 5G में 6.44 इंच का AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1300 निट्स दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 401ppi दिया गया है। डिस्प्ले के ऊपर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल जाता है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है। मोबाइल का वजन 180 ग्राम के आसपास है और मोटाई 8.5mm के लगभग में है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिये पांडा गिलास का यूज किया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए iQoo Z6 Pro 5G में Qualcomm Snapdragon 778 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और funtouch OS 12 दिया गया है। मोबाइल के परफॉर्मेंस को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है।

कैमरा की बात करें तो iQoo Z6 Pro 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 64 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर कैमरा से 4k वीडियो 30fps और 1080p वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30fps रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो iQoo Z6 Pro 5G में 4700mAh की बड़ी बैटरी और 66 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

iQoo Z6 Pro 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया गया है। wifi वर्शन 6 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

5. Moto G82 5G

Motoroal का Moto G82 5G मोबाइल इस रेंज में टॉप लेवल का है। moto का UI क्लीन आता है। फालतू के कोई एप्प्स नहीं मिलता है। जो परफॉर्मेंस और सिक्युरिटी को भी बढ़ता है।

Moto G 82
image credit : moto

-Moto G82 मोबाइल किसके लिए बेस्ट है ?

Moto G82 मोबाइल का डिस्प्ले अच्छा है लेकिन फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पर नहीं दिया गया है। डिजाइन उतना खास नहीं है। हल्का मोबाइल है। OS क्लीन है। बैटरी अच्छी दी गई है। कैमरा भी ठीक मिल जाता है। रियर के मुख्य कैमरा में OIS सपॉर्ट दिया गया है जो वीडियोग्राफी में काफी मदद कर सकता है। खासकर अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो इसका रियर कैमरा अच्छा है। क्योंकि इस प्राइस रेंज में किसी भी मोबाइल्स में OIS सपॉर्ट नहीं दिया गया है।

Buy On Amazon

Moto G 82 5G में 6.6 इंच का AMOLED डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 402ppi दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर पावर बॉटम पर मिल जाता है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है। मोबाइल का वजन 173 ग्राम के आसपास है और मोटाई 8mm के लगभग में है।

परफॉर्मेंस के लिए Moto G 82 5G में Qualcomm Snapdragon 695 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 से अपग्रेडेड 13 दिया गया है। मोबाइल के परफॉर्मेंस को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है।

कैमरा की बात करें तो Moto G 82 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 50 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर कैमरा से 1080p वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30fps रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो Moto G 82 5G में 5000mAh की बड़ी बैटरी और 30 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

Moto G 82 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट दिया गया है। लेकिन डेडिकेटेड नहीं है शेयर दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। wifi वर्शन 5 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.1 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

4. Vivo T1 5G

Vivo का Vivo T1 5G मोबाइल थोड़ा पुराना जरूर है लेकिन यह बहुत पॉपुलर मोबाइल है। इस मोबाइल की खास बात यह है कि यह है कि कैमरा के साथ-साथ परफॉर्मेंस भी अच्छा दिया गया है।

Vivo T1 5G
image credit : vivo

Vivo T1 5G मोबाइल किसके लिए बेस्ट है ?

अगर आप डिजाइन वाला मोबाइल खोज रहें हैं तो यह मोबाइल एक अच्छा ऑप्शन है। 44 W का फ़ास्ट चार्जर मिल जाता है। कैमरा में OIS सपॉर्ट नहीं है लेकिन EIS सपॉर्ट मिल जाता है। कैमरा के लिए इस मोबाइल को इस रेंज में अच्छा मोबाइल कह सकते हैं। और परफॉर्मेन्स भी अच्छा मिल जाता है।

Buy On Amazon

Vivo T1 5G में 6.67 इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 650 निट्स दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 395ppi दिया गया है। पावर बॉटम के ऊपर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल जाता है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए Vivo T1 5G में Qualcomm Snapdragon 778 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 11 और कस्टम UI Origin OS दिया गया है। मोबाइल के परफॉर्मेंस को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है।

कैमरा की बात करें तो Vivo T1 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 64 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर कैमरा से 4k वीडियो 60fps और 1080p वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30fps रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो Vivo T1 5G में 5000mAh की बड़ी बैटरी और 44 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

Vivo T1 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। wifi वर्शन 5 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

3. Realme Narzo 50 Pro 5G

Realme Narzo 50 Pro 5G मोबाइल का प्राइस थोड़ा ज्यादा है। कैमरा उतना अच्छा नहीं है। परफॉर्मेंस अच्छा दिया गया है।

Realme Narzo 50 Pro 5G
image credit : Realme

Narzo 50 Pro 5G मोबाइल किसके लिए बेस्ट है ?

Narzo 50 Pro 5G सिर्फ परफॉर्मेंस वाला मोबाइल है। भरपूर परफॉर्मेंस मिल जाएगा। डिस्प्ले भी अच्छा मिल जाता है। बैटरी भी अच्छा मिल जाता है। कैमरा के लिए यह मोबाइल बिल्कुल भी नहीं है।

Buy On Amazonn

Realme Narzo 50 Pro 5G में 6.4 इंच का AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 411ppi दिया गया है। डिस्प्ले के ऊपर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल जाता है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है। मोबाइल का वजन 181 ग्राम के आसपास है और मोटाई 7.99mm के लगभग में है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिये कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास का यूज किया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए Realme Narzo 50 Pro 5G में Mediatek Dimensity 920 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और Realme UI 3.0 दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS 2.2 और रैम टाइप LPDDR4X दिया गया है। मोबाइल के परफॉर्मेंस को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है।

कैमरा की बात करें तो Narzo 50 Pro 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 48 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर और फ्रंट दोनों कैमरा से1080p वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो Realme Narzo 50 Pro 5G में 5000mAh की बड़ी बैटरी और 33 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

Realme Narzo 50 Pro 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। wifi वर्शन 6 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

2. Realme 9 Speed Edition 5G

Realme 9 का Speed Edition सिर्फ परफॉर्मेंस के लिए ही बनाया गया है।

Realme 9 Speed edition
image credit : Realme

Realme 9 SE किसके लिए है ?

जो गेमिंग के शौकीन है उसके लिए Realme 9 SE मोबाइल बेस्ट है। इस मोबाइल का डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 144Hz का दिया गया है जो यूनिक है।

Buy On Amazon

Realme 9 Speed Edition 5G में 6.6 इंच का IPS LCD डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 400ppi दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर साइड में पावर बॉटम पर दिया गया है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है। मोबाइल का वजन 199 ग्राम के आसपास है और मोटाई 8.5mm के लगभग में है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिये पांडा गिलास का यूज किया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए Realme 9 SE 5G में Qualcomm Snapdragon 778 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और Realme UI 3.0 दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS 2.2 दिया गया है। मोबाइल के परफॉर्मेंस को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है। यह मोबाइल परफॉर्मेंस के लिए ही बनाया गया है।

कैमरा की बात करें तो Realme 9 SE 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 48 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 2 मेगापिक्सेल का डेप्थ एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर और फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30fps पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो Realme 9 SE 5G में 5000mAh की बड़ी बैटरी और 30 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

Realme 9 SE 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। wifi वर्शन 6 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

1. Redmi K50i 5G

Redmi K50i 5G मोबाइल का डिस्प्ले LCD दिया गया है। AMOLED नहीं है। डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 144 Hz दिया गया है।

Redmi K50i 5g
image credit : Redmi

Redmi K50i 5G किसके लिए है ?

Redmi K50i 5G मोबाइल का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। कैमरा भी अच्छा है। डिज़ाइन भी अच्छा है। ओवरऑल हरेक फ़ीचर्स बहुत बेहतरीन है।

Buy On Amazon

Redmi K50i 5G में 6.6 इंच का FFS LCD डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 650 निट्स दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 407ppi दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर साइड में पावर बॉटम पर मिल जाता है। डिस्प्ले रेसॉल्युशन FHD+ दिया गया है। मोबाइल का वजन 200 ग्राम के आसपास है और मोटाई 8.9mm के लगभग में है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिये कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 का यूज किया गया है।

परफॉर्मेंस के लिए Redmi K50i 5G में MediaTek Dimensity 8100 प्रोसेसर दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और MIUI12 दिया गया है। बहुत अच्छे परफॉर्मेंस वाला यह मोबाइल है।

कैमरा की बात करें तो Redmi K50i 5G के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। पहला 64 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा दूसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और तीसरा 2 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का सेल्फी सेटअप किया गया है। रियर कैमरा से 4k वीडियो 30fps और 1080p वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30fps रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो Redmi K50i 5G में 5080mAh की बड़ी बैटरी और 67 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।

Redmi K50i 5G में मैक्रो SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। wifi वर्शन 6 दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 दिया गया है। IR पोर्ट दिया गया है। USB टाइप C दिया गया है।

लेटेस्ट पोस्ट :-


bd22e048645d97c84e27c5e8fe69ff9a?s=96&d=blank&r=pg

Ranjan Kumar

मोबाइल और टेक्नोलॉजी को समझना और समझाना  जूनून है। और इन सभी चीज को सामान्य भाषा में दूसरों को समझना, और लिखना पसंद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top