Google Pixel 6 pro review in Hindi | price, release date in India

Google ने अपने पिक्सेल सीरीज में दो मोबाइल्स लांच कर दिया है। google pixel 6 और google pixel 6 pro . यह मोबाइल अभी इंडिया में लांच नहीं हुआ है ।

इसके बारे में जानकारी भी नहीं दी गई है कि यह मोबाइल इंडिया में लांच होगा या नहीं । क्योंकि जिस प्राइस रेंज का google pixel 6 सीरीज है । उस रेंज में इंडिया में सिर्फ दो ही मोबाइल्स कंपनियों का मोबाइल्स है apple और samsung का ।

क्या इतने महंगे मोबाइल्स इंडिया में खरीदे जाते हैं ? मेरे ख्याल से बहुत कम खरीदे जाते हैं । 50000 रुपैया के अंदर pixel 6 सीरीज का कोई वैरिएंट इंडिया में अगर लांच होता है तो बहुत हद तक चांस है कि मोबाइल बिकेगा।

Google VS Samsung VS Apple

Google Pixel 6 सीरीज मोबाइल क्योंकि सभी से अगल मोबाइल है ? यहाँ मैं जान बूझकर ये सवाल खड़ा किया है । google pixel 6 सीरीज बहुत अगल मोबाइल है । क्योंकि इसका ओपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा ऑप्टिमाइज़ मिलेगा क्लीन भी मिलेगा । सिक्युरिटी भी बहुत अच्छी मिलेगी । कस्टमाइज़ का ऑप्शन मिल जाता है । एप्पलीकेशन के साथ एंजॉय कर सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:- (बेस्ट मोबाइल)

    Apple :- apple का iphone बहुत अच्छा मोबाइल है बहुत सारी फ़ीचर्स मिलती है । सिक्युरिटी बहुत अच्छी मिलती है । लेकिन इसका ओपरेटिंग सिस्टम iOS तक कभी हद तक आपकी हरेक काम में रूकावट डालेगा ।

    अगर android , microsoft के साथ ios को एक ग्रुप में शामिल करना चाहेंगे तो मुश्किल होगा । मतलब ios का एक अलग ही दुनिया है । अगर apple के इकोसिस्टम में रहते हैं तो iphone अच्छा होगा ।

    samsung:- samsung अपना one UI के साथ एंड्राइड ओपरेटिंग सिस्टम पर चलता है । इसकी सिक्युरिटी तीसरे नम्बर पर आती है । apple और google के बाद । वैसे samsung का क्नॉक्स सिक्युरिटी है ।

    अगर आप कुछ सेंसिटिव काम कर रहें हैं तो इसके क्नॉक्स सिक्युरिटी को ऑन कर सकते हैं । क्नॉक्स सिक्युरिटी को ऑन करने के बाद सभी एप्लीकेशन को तत्काल बंद कर देता है उस समय आप बाहरी किसी भी एप्पलीकेशन को नहीं खोल सकते हैं सिवाय samsung के । लेकिन ऐसी सिक्युरिटी कारगार नहीं है ।

    Google :- google के पिक्सेल सीरीज का ओपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से क्लीन मिलेगा । सिर्फ एंड्राइड ओपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है इसमें कोई कस्टम UI नहीं मिलता है । क्लीन ओपरेटिंग सिस्टम के कारण ये मोबाइल दूसरे मोबाइल्स की तुलना में बहुत फ़ास्ट काम करेगा ।

    सिक्युरिटी भी बहुत अच्छी मिल जाएगी । कैमरा के मामले में google pixel 6 सीरीज iphone को भी साइड कर सकता है । लेकिन iphone के कैमरा में कुछ कैमरा मोड मिल जाता है जिससे आप अच्छे वीडियो कैप्चर कर सकते हैं । कुछ ज्यादा सेंसर भी मिल जाते हैं iphone में । लेकिन फ़ोटोग्राफी और वीडियो ग्राफी में पिक्सेल 6 सीरीज सुपर है ।

    Google Pixel 6 pro
    Google pixel 6 Pro

    google pixel 6 pro price in india

    google pixel 6 pro में सिर्फ 12 GB रैम वैरिएंट ही मिलता है । जो एक प्लस पॉइंट है । वहीं iphone 13 सीरीज में 12gb रैम मिलता ही नहीं है ।

    तीन वैरिएंट में लांच किया गया है । 12gb रैम 128gb स्टोरेज ,12gb रैम 256gb स्टोरेज और 12gb रैम 512gb स्टोरेज । लेकिन अभी 512gb स्टोरज वैरिएंट उपलब्ध नहीं है ।

    12GB/128GB₹ 66,209$899/-
    12GB/256GB₹ 73,573$999/-

    कुछ चीज नहीं दिया गया है जो शायद आपलोगों की जरूरत हो लेकिन सिक्युरिटी के लिहाज से ठीक नहीं है । इस मोबाइल में माइक्रो SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया है । और 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया गया है ।

    इन्हें भी पढ़ें:- (न्यू मोबाइल्स)

    Display (डिस्प्ले)

    Google pixel 6 Pro में 6.7 इंच का डिसप्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश रेट की बात करें तो 120hz का दिया गया है । और डिस्प्ले पैनल की बात करें तो LTPO OLED दिया गया है ।

    स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की बात करें तो 88.8% दिया गया है । पिक्सेल डेनसिटी 512ppi और रेसोल्यूशन 1440×3120 पिक्सेल का दिया गया है । डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो Gorilla glass VIctus दिया गया है ।

    डिस्प्ले के ऊपर में ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मिल जाता है ।

    Pixel 6 pro की डिस्प्ले में कोई कमी नहीं है । परफैक्ट डिस्प्ले मिल जाता है ।

    Build quality (बिल्ड क्वालिटी)

    google pixel 6 pro के बैक और फ्रंट में गिलास दिया गया है गोरिल्ला गिलास विक्टस । फ्रेम की बात करें तो एल्युमिनियम का दिया गया है ।

    वजन की बात करें तो 210 ग्राम है । नार्मल से कुछ ज्यादा है। गिलास बिल्ड और बैटरी भी 5000mah की दी गई है । इसलिए वजन थोड़ा ज्यादा है ।

    30 वाट्स का वायर चार्जर दिया गया है और 23 वाट्स का वायरलेस चार्जर दिया गया है । USB टाइप C दिया गया है और USB वर्जन 3.1 दिया गया है ।

    दो सिम लगा सकते हैं । माइक्रो SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया है । 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया गया है ।

    सेंसर की बात करें तो सभी सेंसर दिया गया है । ऐक्सलरोमीटर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, गयरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, बैरो मीटर

    बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छा है । बैटरी 5000mah का दिया गया है और 23 वाट्स का वायरलेस चार्जर ये कमाल का है । सिर्फ माइक्रो SD कार्ड और 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है ।

    google pixel 6 pro processor

    परफॉर्मेंस की बात करें तो google pixel 6 pro में गूगल का अपना नया चिपसेट google tensor दिया गया है । ये चिपसेट भी 5nm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है ।

    GPU की बात करें तो G78MP20 दिया गया है । wifi वर्शन 6E दिया गया है । ब्लूएटूथ वर्जन की बात करें तो 5.2 दिया गया है ।

    12GB RAM दिया गया है और RAM टाइप LPDDR5 दिया गया है । स्टोरेज वैरिएंट की बात करें तो 128GB,256GB और 512GB मिल जाता है । स्टोरेज टाइप की बात करें तो UFS 3.1 दिया गया है ।

    पिक्सेल 6 Pro परफॉर्मेंस के मामले में परफेक्ट है। परफॉर्मेंस में मुझे कुछ कमी नज़र नहीं आयी ।

    इन्हें भी पढ़ें:- (मोबाइल प्रोसेसर)

    google pixel 6 pro camera (कैमरा)

    पिक्सेल 6 pro के रियर में तीन कैमरा दिया गया है । पहला, 50 MP, F/1.8 (वाइड) कैमरा दिया गया है । इस कैमरा के OIS का सपोर्ट दिया गया है । दूसरा कैमरा 16MP, F/2.2,(अल्ट्रा वाइड) दिया गया है

    और तीसरा कैमरा 48MP, F/3.5 (टेलीफ़ोटो) दिया गया है और इस कैमरा में भी OIS का सपोर्ट दिया गया है । फ्रंट कैमरा की बात करें तो 11 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा दिया गया है ।

    वीडियो रेकॉर्डिंग की बात करें तो रियर कैमरा से [email protected]/60fps, और [email protected]/60fps पर वीडियो रेकॉर्ड कर सकते हैं । और फ्रंट कैमरा से भी [email protected] और [email protected] पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं ।

    कैमरा में बहुत सारे फ़ीचर्स दिया गया है जिसका जिक्र में नहीं कर रहा हूँ । एक फ़ीचर्स जो मुझे पसंद है
    ऑडियो ज़ूम दिया गया है । खैर फ्लैगशिप मोबाइल्स में ये फ़ीचर्स मिल ही जाता है ।

    google pixel 6 pro का कैमरा सेटअप बहुत ही अच्छा मिल जाता है । वैसे गूगल का पिक्सेल फ़ोन अपने कैमरा के लिए ही जाना जाता है ।

    Google pixel 6 pro vs oneplus 9 pro 5g

    onrplus 9 pro 5g 12gb/256gb का प्राइस अभी 65,999 रुपैया है । और google pixel 6 pro 12gb/128gb का प्राइस लागभग इंडियन प्राइस में 66000 रुपैया है ।

    आखिर इन दोनों मोबाइल्स में कौन सा बेहतर है । खैर google pixel 6 pro इंडियन मार्केट में नहीं है । सबसे पहले अगर कैमरा की बात करें तो oneplus 9 pro के रियर में चार कैमरा दिया गया है । पहला 48 मेगापिक्सेल (वाइड), दूसरा 50 मेगापिक्सेल (अल्ट्रा वाइड), तीसरा 8 मेगापिक्सेल (टेलीफोटो) और चौथा 2 मेगापिक्सेल (monochorme lens)

    oneplus 9 pro में एक कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है जो एक तरह से दिखावटी ही है ।

    दोनों मोबाइल्स का फ़ीचर्स देंखने में एक ही तरह का लगता है । लेकिन कैमरा ,बैटरी और ओपरेटिंग सिस्टम ऑप्टिमाइजेशन में google pixel 6 pro बहुत ही अच्छा है ।

    google pixel 6 pro release date in india

    google pixel 6 pro मोबाइल इंडिया में लांच होगा भी या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले भी गूगल का बहुत सारे मोबाइल्स US और दूसरे देश में लांच हुए लेकिन उसको इंडिया में लांच नहीं किया गया। हो सकता है google pixel 6 pro भी इंडिया में लांच ना हो।

    इन्हें भी पढ़ें:- (मोबाइल कंपेरिजन)

    FAQ

    इन्हें भी पढ़ें:- (टेक न्यूज़)

    सोर्स ( google store)

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.