Google Pixel 6A 5G Review (रिव्यु), क्यों इतने प्राइस पर लोग इसे खरीदना चाहते है !

Google Pixel 6A Review, Google Pixel 6A specifications, Pros & Cons

Rojirotitech Review (3.9/5)

Google Pixel 6A

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 60Hz दिया गया है।
  • गोरिल्ला गिलास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है।
  • प्राइस बहुत ज्यादा है।
  • चार्जर सिर्फ 18W का दिया गया है।
  • यह गेमिंग और परफॉर्मेन्स सेंट्रिक फ़ोन नहीं है।
  • IR पोर्ट नहीं दिया गया है

Pros (अच्छाई)

  • रियर से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • कैमरा में OIS का सपोर्ट दिया गया है।
  • वीडियो क्वालिटी और इमेज क्वालिटी लाजबाब मिलेगा।
  • USB वर्शन 3.1 दिया गया है।
  • रैम LPDDR5 और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है।

Google ने इंडिया में Google Pixel 6A 5G मोबाइल लांच कर दिया है। यह मोबाइल सभी के लिए नहीं है। बहुत लोगों को ये मोबाइल पसंद नहीं भी आ सकता है। परफॉर्मेन्स अच्छी है। डिस्प्ले फ़ीचर्स में थोड़ी कटौती की गई है। बैटरी चार्जर कम वॉट्स का दिया गया है। बाकी सभी फ़ीचर्स अच्छे मिल जायेंगे । लेकिन प्राइस बहुत ऊँचा रखा गया है।

इस पोस्ट में मैंने डिटेल से Google Pixel 6A मोबाइल के बारे में जानकारी दी है । अगर आप डिटेल में पढ़ना चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं।

Display

Google Pixel 6A की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 2400×1080 पिक्सेल दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 429ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश 60Hz का दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो Corning Gorilla Glass 3 दिया गया है। फिंगर प्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है।

  • Google Pixel 6A मोबाइल का बाकी जो फ़ीचर्स दिया गया है वह बहुत बेहतर है लेकिन डिस्प्ले फ़ीचर्स में कटौती कर दी गई है । डिस्प्ले रेफ्रिश रेट नार्मल दिया गया है। डिस्प्ले के ऊपर कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 3 दिया गया है और गोरिल्ला गिलास 5 रहता तो बेहतर होता। डिस्प्ले ब्राइटनेस कम है। बाकी डिस्प्ले अच्छा कहा जा सकता है।

Build Quality & Design

Google Pixel 6A का बैक प्लास्टिक का बना हुआ है। फ्रेम एल्युमिनियम का दिया गया है फ्रंट में C.G.G3 ही दिया गया है। इस मोबाइल का वजन 178 ग्राम के लगभग है। मोबाइल का थिकनेस 8.9mm का है । SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। डस्ट और वाटर प्रोटेक्शन के लिए IP67 दिया गया है।

Google Pixel 6A mobile design and color
  • Google Pixel 6A का बिल्ड क्वालिटी अच्छी है । लेकिन डिज़ाइन बेहतर हो सकता था । फ्रंट में डिस्प्ले बेजल उतना नहीं है लेकिन फ्रेम ज्यादा ही उभरा दिखाई देता है जो मोबाइल को बोक्सि डिज़ाइन देता है। खैर फ्रेम मेटल का बना है जो मोबाइल को मजबूती रखने में भी सहायक हो सकता है।मोबाइल में IP67 सर्टिफिएड किया गया है जो बहुत अच्छी बात है। मोबाइल का बैक डिस्प्ले यूनिक देंखने को मिलेगा । चाहे कैमरा सेटअप हो या बैक में सेंटर में गूगल का लोगो हो।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE 2 Lite 5G ख़रीदे या नहीं

Performance

Google Pixel 6A में परफॉर्मेन्स के लिए Google अपना ही चिपसेट Google Tensor का यूज किया है यह चिपसेट samsung की मदद से गूगल ने बनाया है। यह चिपसेट 5mm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है। रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS3.1 दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 दिया है। गूगल 5 साल तक अपडेट देता रहेगा । ये बहुत ही अच्छी बात है । सिक्योरिटी के लिए भी एक चिपसेट का यूज किया है ।

  • Google Pixel 6A में गूगल ने खुद का चिपसेट दिया है । यह चिपसेट बहुत अच्छा है । परफॉर्मेन्स अच्छा देगा लेकिन इस रेंज के दूसरे मोबाइल्स के गेमिंग प्रोसेसर से कम ही कहा जायेगा। यह 5G प्रॉसेसर है। रैम टाइप और स्टोरेज टाइप अच्छा है लेकिन डिस्प्ले रेफ्रिश रेट नार्मल दिया गया है । इस मोबाइल का OS बिल्कुल क्लीन देंखने को मिलेगा । कोई फालतू के एप्प्स देंखने को नहीं मिलेंगे । इस मोबाइल का सॉफ्टवेयर बहुत ही ऑप्टिमाइज़ ब्लॉट-बेयर फ्री मिलेगा । गूगल की तरफ से 5 साल तक अपडेट भो मिलता रहेगा जो अभी तक दूसरे किसी भी मोबाइल्स में नहीं मिलता है।

Camera

Google Pixel 6A सही मायने में कैमरा फ़ोन ही है । इस प्राइस रेंज में इसके टक्कर का कैमरा अभी के समय में नहीं मिलेगा । कैमरा के मामले में गूगल को सिर्फ Apple से ही टक्कर मिल सकता है। तो चलिए देखते हैं Google Pixel 6A के कैमरा को।

रियर में दो कैमरा सेटअप किया गया है जो अलग लुक में दिखता है। पहला 12.2MP का f/1.7 अपर्चर का कैमरा है इसमें OIS का सपोर्ट दिया गया है।

दूसरा भी 12 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला 114° अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है। ड्यूल LED फ़्लैश भी दिया है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो 8 मेगापिक्सेल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा दिया है ।

Google Pixel 6A 5G Review (रिव्यु), क्यों इतने प्राइस पर लोग इसे खरीदना चाहते है ! rojirotitech
pixel 6a front cam
Google Pixel 6A 5G Review (रिव्यु), क्यों इतने प्राइस पर लोग इसे खरीदना चाहते है ! rojirotitech
pixel 6a rear cam
  • Google Pixel 6A का कैमरा बहुत सिंपल लगता है देंखने में । लेकिन एक बार एक्सपीरिएंस कर के देखेंगे तो लगेगा । इमेज चाहे आप फ्रंट कैमरा से ले रहें हों या रियर कैमरा से बहुग ही अच्छा इमेज प्रोसेस करके देता है। ये मोबाइल सिर्फ कैमरा के लिए ही जाना जाता है। कैमरा बेस्ट चाहिए तो ये मोबाइल आप ले सकते हैं। कैमरा के लिए स्पेशल मोबाइल है इसके बाद गेमिंग के लिए लेना चाह रहें हैं तो ये मोबाइल मैं रिकमेंड नहीं करूंगा । आप गेमिंग प्रोफेशनल नहीं है वैसे थोड़ा बहुत गेमिंग करते हैं। लेकिन आपकी जरूरत कैमरा ही है तो ये मोबाइल ले सकते हैं। लेकिन प्राइस भी कम नहीं है। मेरे अनुसार इस मोबाइल का प्राइस 30000 के नीचे के रेंज में रखना चाहिए ।

Video

Google Pixel 6A के रियर कैमरा से 4K वीडियो 30/60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये सबसे बड़ी चीज मुझे लगी अभी के समय में किसी भी मोबाइल में इस प्राइस पॉइंट पर 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड करने का ऑप्शन नहीं है। 1080p वीडियो 120fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। मोबाइल में OIS का भी सपॉर्ट दिया गया है। साथ में अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी दिया गया है। फ्रंट कैमरा से सिर्फ [email protected] पर ही वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। ये थोड़ा डिस्पोइन्ट कर सकता है। Face Vlogging करने वालों के लिए थोड़ा निराश कर सकती हैं।

  • Google Pixel 6A मोबाइल का बैक और फ्रंट कैमरा बहुत ही ऑप्टिमाइज़ मिलेगा । मुझे खास बात यह लगी कि बैक कैमरे से 4k वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Battery

Google Pixel 6A मोबाइल में 4410mAh की बैटरी और 18W का वायर फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। वायरलेस चार्जर का ऑप्शन नहीं मिलता है। कम से कम 33W का फ़ास्ट चार्जर रहना चाहिए ।

  • Google Pixel 6A मोबाइल में वायरलेस चार्जर नही दिया गया है और सिर्फ 18 वॉट्स का चार्जर सपॉर्ट दिया गया है जो थोड़ा डिस्पोइन्ट कर सकता है।

Connectivity

Google Pixel 6A मोबाइल में ड्यूल सिम स्लॉट दिया गया है जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। इस मोबाइल में एक eSIM का भी ऑप्शन दिया गया है। USB Type-C (3.1) दिया गया है।

NFC भी दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 और Wifi6e दिया गया है। IR पोर्ट नहीं दिया गया है।

  • Google Pixel 6A में कनेक्टिविटी अच्छी दी गई है। wifi वर्शन और ब्लूएटूथ वर्शन लेटेस्ट दिया गया है। इस मोबाइल में खास यह है कि 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। मोबाइल में IR पोर्ट नहीं दिया गया है।

Sensors

सेंसर की बात करें तो Google Pixel 6A में एक्सीलरोमीटर,कंपास,गयरोस्कोप बैरोमीटर सेंसर और प्रोक्सिमिटी दिया गया है।

  • Google Pixel 6A में सभी सेंसर दिया गया है । सेंसर को लेकर कोई शिकायत नहीं होगी। एक एक्स्ट्रा सेंसर बैरोमीटर दिया गया है। इस रेंज में दूसरे मोबाइल्स में देखने को नहीं मिलेगा । सिर्फ apple और google के ही फ़ोन में यह खास सेंसर दिया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें :-OnePlus 10R 5G mobile review, Price, Specifications analysis in hindi

Google Pixel 6A 5g price in india

Pixel 6A मोबाइल का तीन कलर वैरिएंट के साथ इंडिया में लांच किया है।

  • 6GB/128GB – Rs 43,999

इस मोबाइल को फ्लिप्कार्ट के माध्यम से खरीद सकते हैं और google स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

Google Pixel 6aFlipkart

Similar Mobiles :-

=) Nothing Phone (1) (Black, 256 GB) (8 GB RAM) – now check latest price

=)OPPO Reno8 5G (Shimmer Black, 128 GB)

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

FAQ :-

  1. What is the price of Google Pixel 6A?

    Google pixel 6a 6gb रैम 128gb स्टोरेज वाले कि कीमत 43,999 रुपैया रखा गया है।

  2. Is Google Pixel 6A is 5G?

    हाँ, एक 5G मोबाइल है। इंडिया में 5G नेटवर्क का कितना बैंड दिया गया है इसके बारे में कंपनी ने जानकारी नहीं दी है।

लेटेस्ट न्यूज :-

Leave a Comment

Your email address will not be published.