Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

Google Pixel 7 Pro Review in Hindi, specifications, Pros & Cons

rojirotitechTeam Review (4/5)

Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • SD कार्ड का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • अल्ट्रा-वाइड कैमरा में OIS सपॉर्ट नहीं है।
  • फ्रंट कैमरा में भी OIS सपॉर्ट नहीं है।
  • प्रोसेसर ठीक है।
  • प्राइस बहुत ज्यादा है।

Pros (अच्छाई)

  • कैमरा बहुत अच्छा है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ऑप्टिमाइज़ है।
  • IP68 रेटिंग दिया गया है।
  • बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी है।

Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

Google Pixel 7 Pro

Google की तरफ से Google Pixel 7 Pro और Google Pixel 7 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। आज हम डिटेल से Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे । ताकि आप इस स्मार्टफोन के हरेक स्पेसिफ़िकेशन्स को डिटेल से समझ पाए और एक अच्छा डिसिजन ले पाए।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo 9T 5G मोबाइल रिव्यु, कमियों को देख कर ही खरीदे

Display

Google Pixel 7 Pro की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.7 इंच का 120Hz रिफ्रेश रेट वाला LTPO OLED डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले HDR10+ सपॉर्ट करता है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन 1440×3120 pixels और पिक्सेल डेनसिटी 512ppi दिया गया है।

Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पर दिया गया है। अधिकतम ब्राइटनेस 1500 निट्स दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए Gorilla Glass Victus दिया है। Always-on Display दिया गया है। always on display का मतलब होता है। स्क्रीन पर ही बहुत सारी फ़ीचर्स के कस्टमाइज करने का ऑप्शन दिया जाता है।

Google Pixel 7 Pro का डिस्प्ले बहुत ही अच्छा दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन से लेकर डिस्प्ले रिफ्रेश रेट बहुत अच्छा दिया गया है। डिस्पले पैनल अच्छा है। ब्राइटनेस भी अच्छा दिया गया है। डॉल्बी विज़न सपॉर्ट के बारे में नहीं बताया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- Google Pixel 6A 5G मोबाइल का रिव्यु ,कैमरा तो कमाल का है।

Build Quality & Design

Google Pixel 7 Pro की बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो फ्रंट और बैक दोनों में Gorilla Glass Victus दिया गया है। और फ्रेम एल्युमिनियम का बना हुआ है। दो सिम लगाने का ऑप्शन दिया गया है। एक eSIM लगा सकते हैं। 3.5mm ऑडियो जैक और मैक्रो SD कार्ड का सपोर्ट नहीं दिया गया है। पानी और धूल के बचाव के लिए IP68 रेटिंग भी इस स्मार्टफोन को मिला है। Google Pixel 7 Pro का वजन 212g और मोटाई 8.9mm का दिया गया है। ऑडियो के लिए स्टीरियो स्पीकर दिया गया है।

Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

इन्हें भी पढ़ें :- Nothing Phone (1) रिव्यु ,कंपनी का पहला यूनिक डिजाइन वाला फ़ोन

Google Pixel 7 Pro की बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छा है। क्योंकि फ्रंट और बैक दोनों साइड लेटेस्ट गोरिल्ला गिलास दिया गया है। और फ्रेम अलुमिनियम का दिया गया है। वजन थोड़ा ज्यादा है । और मोटाई भी थोड़ी ज्यादा है।

Performance

Google Pixel 7 Pro मोबाइल में परफॉर्मेन्स के लिए Google Tensor G2 चिपसेट दिया गया है यह चिपसेट 5mm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ 5G चिपसेट है। चिपसेट का परफॉर्मेंस ठीक कहा जा सकता है लेकिन यह चिपसेट Apple Bionic A16, Snapdragon 8 Gen 1 से बेहतर नहीं है। 8 कोर में 2 कोर Cortex X1 की क्लॉक स्पीड 2.85 Ghz है । और दो कोर Cortex A78 की स्पीड 2.35Ghz दिया गया है। और बचे 4 कोर Cortex A55 की स्पीड 1.80 GHz दिया गया है। GPU की बात करें तो Mali G710 MC10 दिया गया है।

Google Pixel 7 Pro की ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 13 दिया है। ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ऑप्टिमाइज़ मिलेगा। और एंड्राइड एक सबसे पहले अपडेट भी मिलेगा ।

स्टोरेज 128GB, 256GB और 512GB दिया गया है और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है। और रैम की बात करें तो 8GB,12GB दिया गया है रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE Lite 5G रिव्यु उतना बेस्ट भी नहीं है।

Google Pixel 7 Pro का परफॉर्मेंस अच्छा है लेकिन यह मोबाइल कैमरा सेंट्रिक है। सिर्फ गेमिंग नहीं है। वैसे भी यह मोबाइल गेमिंग को ध्यान में रख कर नहीं बनाया गया है।

Camera

Google Pixel 7 Pro के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। जिसमें पहला कैमरा 50 मेगापिक्सेल का f/1.9 अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। और इस लेंस में OIS का भी सपॉर्ट भी दिया गया है। वहीं दूसरा कैमरा 48 मेगापिक्सेल का f/3.5 अपर्चर वाला टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है इस लेंस में भी OIS का सपोर्ट और 5X ऑप्टिकल ज़ूम सपॉर्ट दिया गया है। तीसरा कैमरा 12 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। फ्रंट में एक कैमरा 10.8 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।

Google Pixel 7 Pro 5G Review in Hindi

फ्रंट कैमरा के अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस और बैक कैमरा के अल्ट्रा-वाइड लेंस कैमरा में OIS का सपोर्ट नहीं दिया गया है। OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लिसेजन) एक परफैक्ट फ़ोटो या वीडियो स्टेब्लिसेजन का हार्ड-वेयर हल है। खास कर OIS सपॉर्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन में ही दिया जाता है।

Video

Google Pixel 7 Pro की वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो फ्रंट और रियर दोनों कैमरा से 4K वीडियो 30 और 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। रियर कैमरा से 1080p वीडियो 120p पर भी रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 60 fps रिकॉर्ड कर सकते हैं।

रियर कैमरा में HDR 10-bit पर भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। रियर कैमरा में gyro-EIS और OIS का यूज वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं सिर्फ अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा OIS वीडियो रिकॉर्ड सपोर्ट नहीं करता है।

Battery

Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन की बैटरी की बात करें तो 5000mAh की बैटरी और 30W का वायर फ़ास्ट चार्जर सपॉर्ट दिया गया है।कंपनी का कहना है इस चार्जर से इस मोबाइल को 30 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज कर सकते हैं। वायरलेस चार्जर की बात करें तो 23W का दिया गया है।

Connectivity

Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन में USB Type-C (3.2) दिया गया है। अभी के समय मे स्मार्टफोन कंपनियांखासकर फ्लैगशिप मोबाइल में भी USB वर्शन को नजरअंदाज करते हैं। फ्लैगशिप स्मार्टफोन में भी USB वर्शन 2.0 देंखने को मिलता है। लेकिन Apple और Google के स्मार्टफोन में USB वर्शन अच्छे देंखने को मिलते हैं। USB वर्शन बहुत मायने रखता है। wifi वर्शन 6e और ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। NFC भी डियक गया है।रेडियो नहीं दिया गया है। सेंसर की बात करें तो एक्सीलरोमीटर, गयरो,प्रोक्सिमिटी, कंपास, बैरोमीटर दिया गया है।

Google Pixel 7 Pro Price

Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन का पांच वैरिएंट लांच किया गया है। 12GB रैम 128GB स्टोरेज की कीमत ₹84999 रखा गया है। 8GB /128GB , 8GB / 256GB ,12GB / 256GB और 12GB/ 512GB स्टोरेज वैरिएंट इंडिया में नहीं आया है।

Google Pixel 7 Pro : Conclusion

Google Pixel 7 Pro इंडिया में भी खरीदने के लिए उपलब्ध है यह बहुत बड़ी बात है। लेकिन 50000 से ऊपर के रेंज में Google Pixel 7 Pro कौन खरीद सकता है और किसके लिए यह मोबाइल परफेक्ट है। जो अच्छे कैमरा , अच्छे सॉफ्टवेयर अपडेटेड रहने वाले स्मार्टफोन खरीदना चाह रहें हैं। उसके लिए Google Pixel 7 Pro स्मार्टफोन बेस्ट होगा । क्योंकि एंड्राइड मोबाइल में ऐसा स्मार्टफोन मिलना बहुत मुश्किल है।

बहुत ऐसे लोग है जो iPhone से अच्छे स्मार्टफोन एंड्राइड में खोज रहें हैं उसके लिए Google Pixel 7 Pro मोबाइल एक अच्छा ऑप्शन उपलब्ध करवाता है।

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *