iQoo Neo 6 Review in hindi,pros,cons प्राइस एनालिसिस, स्पेसिफिकेशन्स

Vivo का सब-ब्रांड iQoo ने फिर इंडिया में एक नया मोबाइल iQoo Neo 6 लांच कर दिया है। इस मोबाइल के बारे में बहुत सारे अच्छे फ़ीचर्स का हाइप क्रिएट किया गया है । तो चलिए आज हम एनालिसिस करेंगे कि इस प्राइस रेंज में इससे बेहतर मोबाइल है या नहीं है।

iQoo Neo 6 Mobile

iQoo Neo 6 Price in india

iQoo Neo 6 मोबाइल में सिर्फ दो वैरिएंट इंडिया में लांच किया गया है । 8gb और 12gb रैम वैरिएंट वाला तथा 128gb और 1256gb स्टोरेज वैरिएंट वाला । शुरुआती वैरिएंट की कीमत Rs 29,999 रुपैया रखा गया है । और सबसे ऊपरी वैरिएंट की कीमत Rs 33,999 रुपैया रखा गया है। लेकिन अभी डिस्काउंट पर कम प्राइस पर मिलेगा । आप लेटेस्ट प्राइस नीचे चेक कर सकते हैं ।

आप iQoo Neo 6 का लेटेस्ट प्राइस देख सकते हैं नीचे Amazon का affiliate लिंक दिया गया है।

iQoo Neo 6Price
8GB/128GBAmazon
12GB/256GBAmazon

iQoo Neo 6 Specifications

iQoo Neo 6 मोबाइल का जब लॉन्चिंग इवेंट चल रहा था मैं भी देख रहा था । कंपनी ने डिटेल में इस मोबाइल के स्पेसिफिकेशन्स को नहीं बताया । अगर आप 30000 से ऊपर के रेंज में मोबाइल लांच कर रहें हैं तो स्पेसिफिकेशन्स और फ़ीचर्स छुपाने की क्या जरूरत है । खैर ,कोई बात नहीं मैंने आपको डिटेल में हरेक फ़ीटर्स के बारे में नीचे जानकारी दी है।

जरूर पढ़ें टिप्स-ट्रिक :-

Display

iQoo Neo 6 मोबाइल में 6.62 इंच का 120hz रेफ्रिश रेट वाला E4 AMOLED डिस्प्ले दिया गया है । डिस्प्ले रेसोल्यूशन 1080×2400 पिक्सेल दिया गया है । पिक्सेल डेनसिटी लगभग 398ppi(चीन) दिया गया है ।

अधिकतम ब्राइटनेस 800 निट्स दिया गया है। लेकिन कुछ अलग वर्क में 1300 निट्स तक ब्राइटनेस देंखने को मिल सकता है। 360hz टच सैंपलिंग रेट है। गेमिंग के समय मे टच सैंपलिंग रेट 1200hz तक रहेगा। जोकि बहुत ही बढ़िया चीज है। फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले पर दिया गया है लेकिन अल्ट्रा सोनिक नहीं है।

Build Quality & Design

iQoo Neo 6 मोबाइल में 8.54mm थिकनेस और इस मोबाइल का वजन 190 ग्राम के आसपास है। फ्रंट में Schott xensation UP गिलास दिया गया है । बैक और फ्रेम प्लास्टिक का बना हुआ है । दो सिम स्लॉट दिया गया है । SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है । 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। ड्यूल स्टीरियो स्पीकर दिया गया है। वाइड वाइन L1 का सपोर्ट दिया गया है। नेटफ्लिक्स HDR मॉड पर देख सकते हैं।

iQoo Neo 6 mobile back design

Performence

iQoo Neo 6 की परफॉर्मेंस की बात करें तो चिपसेट qualcomm snapdragon 870 दिया गया है । यह चिपसेट 7 नैनो टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है। चिपसेट परफेक्ट है लेकिन यह चिपसेट थोड़ा पुराना हो चुका है।

iQoo Neo 6 की ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और कस्टम UI Funtuch OS12 पर रन करता है। लेकिन इस मोबाइल में कुछ ब्लॉट बेयर देंखने को मिल जाएगा जिसको आप unintall कर सकते हैं । लेकिन कुछ को unintall नहीं कर सकते हैं ।

कंपनी का कहना है इस मोबाइल में 2 साल तक OS अपडेट और 3 साल तक सिक्युरिटी अपडेट मिलेगा ।

इस मोबाइल में स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है । और रैम टाइप LPDDR4X दिया गया है।

जरूर पढ़ें (मोबाइल प्रोसेसर):-

Camera

iQoo Neo 6 मोबाइल के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया है। पहला कैमरा 64 मेगापिक्सेल का f/1.89 अपर्चर के साथ वाइड एंगल कैमरा दिया गया है । इस मैन कैमरा में GW1P सेंसर दिया गया है और ये कैमरा OIS सपॉर्ट के साथ भी आता है। दूसरा 8 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है। तीसरा 2 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो लेंस कैमरा दिया गया है। फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा दिया गया है।

iQoo Neo 6 mobile back camera design

Video

iQoo Neo 6 मोबाइल में ड्यूल वीडियो मोड दिया गया है। रियर कैमरा से सिर्फ [email protected] पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं । वीडियो स्टेबलसशन का ऑप्शन [email protected] तक ही दिया गया है। 60fps पर स्टेबलसशन सपॉर्ट नहीं करता है। एक और बात OIS का स्टेबलसशन अच्छी नहीं मिलती है जितनी कि EIS का स्टेबलसशन इस मोबाइल में मिलेगा ।

फ्रंट कैमरा से 4k वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं ।

मोबाइल रिव्यु :-

Connectivity

iQoo Neo 6 मोबाइल की कनेक्टिविटी की बात करें तो SD कार्ड का ऑप्शन नहीं दिया गया है 3.5mm ऑडियो जैक का ऑप्शन भी नहीं दिया गया है । 5G नेट वर्क को सपोर्ट करता है ये मोबाइल लेकिन 5G बैंड सिर्फ 4 ही दिया गया है । ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। wifi 6 दिया गया है। IR ब्लास्टर दिया गया है। NFC का सपॉर्ट नहीं दिया गया है। USB TYPE-C दिया गया है । और USB वर्शन 2.0 दिया गया है। फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर में दिया गया है। डस्ट और वाटर रासिस्टेंस के लिए IP52 सर्टिफिकेशन मिला है।

Battery

iQoo Neo 6 मोबाइल में 4700mAh का बैटरी और 80 W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। 0 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में लगभग 32 मिनट का समय लगता है । जो अच्छी बात हो सकती है । 12 मिनट में 0 से 50 प्रतिशत चार्ज हो जाता है । इस मोबाइल में सिर्फ वायर चार्जर ही सपॉर्ट करता है। वायरलेस चार्जर सपॉर्ट नहीं करता है।

iQoo Neo 6 Pros & Cons

हरेक मोबाइल में कुछ खराबी रहती ही है । लेकिन कुछ मोबाइल का प्राइस ज्यादा रहता है और उस प्राइस के अनुसार मोबाइल का स्पेसिफिकेशन नहीं दिया जाता है ।तो उस मोबाइल को भी अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

Cons (खराबी)

  • iQoo Neo 6 का प्राइस बहुत ज्यादा है।
  • 5G नेटवर्क बैंड सिर्फ 4 ही दिया गया है।
  • पुराना चिपसेट है ।
  • सिर्फ बैक कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा उतना अच्छा नहीं है।
  • OIS सपॉर्ट [email protected] वीडियो पर अच्छा नहीं होता है।
  • SD कार्ड सपॉर्ट नहीं दिया गया है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।
  • डिजाइन प्राइस के अनुसार प्रीमियम नहीं है।
  • बैक और फ्रेम प्लास्टिक का है।
  • रैम टाइप LPDDR4x दिया गया है।
  • नोटिफिकेशन लाइट नहीं है।
  • पीछे एक कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है।

Pros (अच्छाई)

  • 120hz रेफ्रिश रेट डिस्प्ले
  • 4700mAh की बैटरी
  • 80 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर
  • E4 AMOLED डिस्प्ले
  • डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है।
  • IR ब्लास्टर
  • UFS 3.1 स्टोरेज टाइप

iQoo Neo 6 Conclusion

मुझे बोला जाए iQoo Neo 6 मोबाइल लेने के लिए तो मैं इस मोबाइल को नहीं लूँगा । क्योंकि iqoo का सभी मोबाइल गेमिंग सेंट्रिक होते हैं । जो अच्छी बात है । लेकिन इसके अलावा कैमरा दिखावटी बहुत किया गया है iQoo Neo 6 मोबाइल में लेकिन कैमरा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इस प्राइस पर । डिस्प्ले अच्छी है ।

अगर आप गेमिंग के लिए iQoo का ये मोबाइल ले रहें हैं तो आप इसे भी ले सकते हैं क्योंकि गेमिंग के साथ-साथ थोड़ा बहुत कैमरा ,बैटरी, दिसप्पय इत्यादि फ़ीटर्स भी मिल जाता है। लेकिन इससे कम प्राइस पर iQoo Z6 Pro 5G मोबाइल भी देख जलते हैं जो iQoo Neo 6 मोबाइल के प्राइस से कम है लेकिन परफॉर्मेन्स में कोई कमी नहीं है ।

डिस्प्ले रेसोल्यूशन बेहतर नहीं है। अल्ट्रा वाइड एंगल और माइक्रो कैमरा अच्छा नहीं है । फ्रंट कैमरा से 4k वीडियो भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं । SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं है । 3.5mm ऑडियो जैक भी नहीं दिया गया है जबकि गेमिंग के लिए जरूरी होता है। प्रोसेसर इससे बेहतर दिया जा सकता था।

लेटेस्ट न्यूज :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *