मोबाइल हैंग क्यों होता है

क्या आप भी इस सवाल से जूझ रहें हैं । मोबाइल हैंग क्यों होता है ? तो कोई बात नहीं इस पोस्ट में मैंने मोबाइल हैंग से जुड़ी जानकारी और समाधान भी दिया है। सबसे पहले हम जान लेते हैं मोबाइल हैंग करने का क्या कारण है।

Mobile phone hang kyon hota hain

मोबाइल हैंग करने का कारण

सिर्फ एक करण से मोबाइल हैंग नहीं करता है। इसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और मोबाइल का मेंटेनेंस भी है।

● प्रोसेसर अच्छे नहीं होना:- जब आप मोबाइल खरीदते हैं तो प्रोसेसर को देख कर लेना चाहिए। कुछ मोबाइल्स ऐसे होते हैं जिसमें कैमरा अच्छा मिलता है लेकिन प्रोसेसर उतना अच्छा नहीं रहता है।

इन्हें भी पढ़ें :- मीडियाटेक का बेस्ट प्रोसेसर लिस्ट

ज्यादा रैम रहने से मोबाइल फ़ास्ट नहीं होता यह याद रखना चाहिए। मैं कुछ मोबाइल प्रोसेसर का ना बता रहा हूँ जो अच्छे होते हैं। 

Mediatek Helio 85, G90, G95, G99. Qualcomm Snapdragon 665, Snapdragon 675, Snapdragon 695 इत्यादि। प्रोसेसर के बारे में अधिक जानकारी के लिए मेरा दूसरा पोस्ट पढ़ सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :- बेस्ट प्रोसेसर कौन सा है।

● रैम & स्टोरेज का स्पीड :- मोबाइल में ज्यादा-से-ज्यादा 4GB तक का रैम रहना चाहिए लेकिन रैम टाइप अगर अच्छा नहीं है तो यह भी मोबाइल हैंग कर सकता है।

इन्हें भी पढ़ें :- स्टोरेज टाइप क्या होता है?

अगर 20000 से कम प्राइस पर मोबाइल ले रहें हैं तो LPDDR4X रहना चाहिए और स्टोरेज टाइप UFS2.2 रहना चाहिए। अगर उससे ज्यादा प्राइस में ले रहे हैं तो  रैम टाइप LPDDR5 और स्टोरेज टाइप UFS 3.0 रहना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें :- रैम टाइप क्या होता है?

● OS हल्का  :- ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण मोबाइल बहुत हैंग करता है। अगर प्रोसेसर अच्छा है तब भी मोबाइल हैंग कर सकता है। अगर स्टॉक एंड्राइड मोबाइल मोबाइल है मतलब उस मोबाइल में कोई फालतू के एप्प्स न हो।

इन्हें भी पढ़ें :- OS क्या होता है?

जैसे micromax in 1 सीरीज के मोबाइल्स, मोटोरोला के मोबाइल्स ,google pixel बहुत ही अच्छे हल्के OS के साथ आता है।और हैंग नहीं करता है।

ज्यादा एप्प्स :- अगर आपके मोबाइल्स में ज्यादा एप्प्स हैं। और सभी एप्प्स को बैकग्राउंड में चलने की परमिशन दे दी है तो मोबाइल हैंग करेगा ही। अच्छा प्रोसेसर भी रहेगा तब भी।

स्टोरज भर जाना :- अगर आपके मोबाइल में कम स्टोरेज हैं जैसे 32GB ,या 64GB इसमें आधे के लगभग में OS ही रहता है। आधे ही आप यूज कर रहे होते हैं। 

मोबाइल में वाट्सएप्प मेसेज, वीडियो ,फ़ोटो इत्यादि से हमारा मोबाइल का स्टोरेज भर जाता है। हम फ़ाइल मैनेजर को खोलकर कभी देखते भी नहीं है। जिससे मोबाइल हैंग करता है। ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है।

बैटरी डेड:- मोबाइल पुराने होने के बाद बैटरी भी डेड होने लगती है। आप चार्ज करेंगे और थोड़े से काम करने के बाद बैटरी खत्म हो जाती है। इससे आपका मोबाइल हैंग करने लगता है। 

मेरे पिछले मोबाइल्स Galaxy Note 3 में ऐसा होता था। इससे मोबाइल का डिस्प्ले में लाइनिंग भी आ जाती है।

बस इतने ही कारण है जिससे कोई भी मोबाइल हैंग होता है।

मोबाइल हैंग होने पर क्या करें ?

अब बात आ जाती है कि अगर मोबाइल हैंग करता है तो क्या करे ? कोई काम कर रहें हैं और मोबाइल हैंग करने लगा है तो मोबाइल को थोड़े देर के लिए छोड़ दे। 

अगर मोबाइल स्विच ऑफ हो जा रहा है तो उसे स्विच ऑफ कर दें और अगर मोबाइल गर्म नहीं है कोई बात नहीं अगर गर्म हो गया है तो उसे ठंड होने दे।

हैंग समस्या समाधान क्या है ?

अगर मोबाइल हैंग होता है तो इस समस्या का समाधान बहुत ही आसान है। मोबाइल कई प्रकार से हैंग हो सकते हैं, जब मोबाइल किसी भी प्रकार से नहीं खुल रहा है तो आपको कंप्यूटर या लैपटॉप या दूसरे डिवाइस से मोबाइल के फ़ाइल मैनेजर को हल्का करें। कुछ फ़ाइल को डिलीट करें और स्टोरेज को खाली करें। 

अगर हमेशा मल्टी-वर्क करते वक्त ऐसा होता है तो आपको ज्यादा परेशान होने ही जरूरी नहीं है। मैं कुछ चीजें बता रहा हूँ इसे करें।

● स्टोरेज क्लीन करें :- फ़ाइल मैनेजर को खोलकर उसमें से कुछ वीडियो ,फ़ोटो या डॉक्यूमेंट को डिलीट कर दें या महत्वपूर्ण है तो दूसरे SD कार्ड में रख लें।

● एप्प्स कम करें :- अगर मोबाइल में ज्यादा एप्प्स है तब भी मोबाइल हैंग करता है। जो जरूरी एप्प्स नहीं है उसे uninstall कर दें।

● कैच फ़ाइल को डिलीट करें :- कभी-कभी एप्प्स 10MB का है तो उसे कुछ दिनों तक यूज करने के बाद वह 50MB का भी हो जाता है। ये जो 40MB होता है वह एप्प्स पर आपके द्वारा किया गया कोई कार्य डेटा के रूप में स्टोर हो जाता है। उसे डिलीट कर सकते हैं।

● एप्प्स के परमिशन को मैनेज करें :- बहुत ऐसे एप्प्स होते हैं जो गैर-जरूरी परमिशन ले लेता है। जैसे बैक-ग्राउंड में चलने का,इंटरनेट परमिशन तो उसे ऐसे परमिशन देना बंद कर दें उसे ऑफ कर दें।

सैमसंग का फ़ोन हैंग क्यों होता है ?

samsung का फोन हैंग होने में बहुत पहले से बदनाम है। लेकिन अभी के समय में अगर 15 हजार से ऊपर के कोई samsung का फोन यूज कर रहें हैं तो हैंग कम होता है। हैंग होने की वजह यह है कि samsung अपने बज़ट रेंज के फ़ोन में अच्छे प्रोसेसर नहीं देते थे न ही अच्छी स्टोरेज टाइप और रैम टाइप हुआ करती थी।

जिओ फ़ोन हैंग क्यों होता है ?

जिओ फोन अपने हार्डवेयर की वजह से हैंग होता है। एक फ़ीचर्स फ़ोन में वो सुविधा देना जो एक स्मार्टफोन्स में होते हैं तो हैंग होगा ही। क्योंकि अच्छे से OS ऑप्टिमाइज़ नहीं होता है। स्टोरेज की कमी ,रैम की कमी, रैम, स्टोरेज, प्रोसेसर की क्वालिटी में कमी के कारण जिओ फोन हैंग होता है।

Related Post :-


bd22e048645d97c84e27c5e8fe69ff9a?s=96&d=blank&r=pg

Ranjan Kumar

मोबाइल और टेक्नोलॉजी को समझना और समझाना  जूनून है। और इन सभी चीज को सामान्य भाषा में दूसरों को समझना, और लिखना पसंद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top