Moto Edge 30 : review, price & Specifications

Motorola अभी के समय में बहुत किलर फ़ोन लांच कर रहा है। उसी कड़ी में Moto Edge 30 मोबाइल भी है। Moto Edge 30 मोबाइल में बहुत सारे फ़ीचर्स मुझे अच्छा लगा लेकिन बहुत कमियां भी है।

Moto Edge 30 Peice in India

Moto Edge 30 का दो वैरिएंट इंडिया में अभी लांच किया गया है । 6gb रैम वैरिएंट और 8gb रैम वैरिएंट ।

Moto Edge 30PriceBuy
6GB/128GBRS 27,999Flipkart
8GB/128GBRS 29,999Flipkart

इन दोनों मोबाइल वैरिएंट पर 2000 रुपैया का HDFC बैंक के Credit cards से शॉपपिंग करने पर 2000 रुपैया का छूट मिल जाएगा ।मतलब 6gb/128gb वाले मोबाइल की कीमत Rs 27,999 नहीं Rs 25,999 देने होंगे । और 8gb/128gb वाले मोबाइल की कीमत Rs 29,999 नहीं Rs27,999 देने होंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें:- Realme GT Neo 2 5G लेने से पहले देखें।

Moto Edge 30 Specifications

Moto edge 30 design
Moto edge 30 design

Moto Edge 30 मोबाइल अभी तक का सबसे पतला 5G मोबाइल है । साथ में सबसे हल्का भी है । एक और बात जो कंपनी की तरफ से कही गई है । इस मोबाइल में जो चिपसेट दिया गया है यह पहला ही मोबाइल है जिसमें ये चिपसेट दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus 10R 5G इतने प्राइस और बेकार फ़ीचर्स ।

Display

Moto Edge 30 में 6.5 इंच का 2460×1080 पिक्सेल का 144hz रेफ्रिश रेट वाला pOLED डिस्प्ले दिया गया है। pOLED डिस्प्ले AMOLED से थोड़ा अच्छा होता है।

AMOLED पैनल से pOLED पतला होता है। पिक्सेल डेनसिटी 402ppi दिया गया है। 360hz टच सैंपलिंग रेट दिया गया है । डिस्प्ले का नार्मल ब्राइटनेस 500 निट्स दिया गया है। इस मोबाइल में डिस्प्ले के ऊपर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है । HDR10+ सपॉर्ट और कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- Xiaomi Mi Pad 5 सच में गेमिंग के लिए अच्छा है या नहीं ।

Design & Build Quality

Moto Edge 30 मोबाइल का थिकनेस 6.79mm है और वजन 155.8 ग्राम । बैक pmma और फ्रेम प्लास्टिक का बना हुआ है।

moto edge 30 back penal design

बैक पैनल पर सेंटर पर मोटोरोला का लोगो है फिर नीचे में Motorola लिखा हुआ है। जो थोड़ा लुक को भद्दा बनाता है। सेंटर में मोटो के लोगो को हटा देना चाहिए । और नीचे में मोटोरोला लिखा है वह ठीक है।

बैक कैमरा सेटअप अच्छा है थोड़ा उभरा हुआ मालूम होगा । अगर प्लेन सेटअप रहता कैमरा का तो लुक में चार चांद लग जाता लेकिन ये संभव नहीं था क्योंकि मोबाइल वैसे भी बहुत पतला है । और कैमरा को मोबाइल के अंदर ही सेट करना थोड़ा डिफिकल्ट होता ।

इन्हें भी पढ़ें :- Realme GT Neo 3 5G सच में अच्छा है या बकवास देखें इस पोस्ट को ।

Performence

Moto Edge 30 मोबाइल में Qualcomm Snapdragon 778G+ चिपसेट दिया गया है। यह चिपसेट Qualcomm Snapdragon 778G से थोड़ा अच्छा है। इस मोबाइल में Androd 12 बॉक्स के बाहर मिलता है ।

इस मोबाइल का कस्टम UI My UX है । लेकिन यह मोबाइल स्टॉक एंड्राइड के करीब ही है । क्योंकि कस्टम UI में कुछ भी फालतू एप्प्स नहीं मिलता है । कंपनी का कहना है अगले 3 साल तक सिक्युरिटी अपडेट दिए जाएंगे और अगले 2 OS अपडेट दिए जाएंगे ।

Moto Edge 30 मोबाइल में 8gb और 6gb रैम दिया गया है और रैम टाइप की बात करें तो LPDDR5 दिया गया है। स्टोरेज 128gb दिया गया है और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है।

Moto Edge 30 का Antutu स्कोर 5 लाख से ज्यादा है।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo Neo 6E चीन में हुआ लंच जनिये फ़ीचर्स को ।

Camera

Moto Edge 30 के रियर पैनल में भौतिक रूप से (फिजिकल) तीन कैमरा देंखने को मिलता है । लेकिन कंपनी ने चार कैमरा के जिक्र किया है ।

Moto edge 30 back camera
Moto edge 30 back camera

पहला कैमरा 50 मेगापिक्सेल का f/1.8 अपर्चर वाला OIS सपॉर्ट के साथ वाइड एंगल कैमरा दिया गया है । दूसरा कैमरा भी 50 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। 16 मेगापिक्सेल का मैक्रो (भौतिक रूप से गौण) f/2.4 अपर्चर वाला कैमरा दिया गया है । तीसरा 2 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला डेप्थ सेंसर कैमरा दिया गया है।

फ्रंट में 32 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला कैमरा दिया गया है ।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo Z6 Pro 5G डिटेल रिव्यु पढ़ें

Video

Moto Edge 30 मोबाइल से रियर और बैक कैमरा से 4320 पिक्सेल @30fps {[email protected]) पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं । बैक कैमरा में OIS और EIS का सपोर्ट भी मिलता है जिससे वीडियो काफी स्टेबल रिकॉर्ड होगी। फ्रंट कैमरा में सिर्फ EIS के सपोर्ट देंखने को मिल जाएगी ।

बैक कैमरा से [email protected]/60/120fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं लेकिन फ्रंट में 1080 वीडियो सिर्फ 30fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है। ड्यूल कैप्चर आता है । एक साथ आगे और पीछे वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo Z6 5G मोबाइल के बारे में डिटेल से जाने

Battery

Moto Edge 30 मोबाइल में 4020mAh की बैटरी और 33 वाट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया है। बैटरी कम होने से वजन भी कम है । एक दिन आराम से बैकअप देगा। ऑपरेटिंग सिस्टम भी ऑप्टिमाइज़ आता है साथ में प्रॉसेसर भी बैटरी को कम खपत करता है ।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE 2 Lite 5G रिव्यु

Connectivity

Moto Edge 30 मोबाइल में कनेक्टिविटी फ़ीचर्स भी काफी अच्छा है दूसरे मोबाइल्स के कंपेयर में । यह मोबाइल 5G (13 बैंड) सपॉर्ट के साथ आता है। wifi 6E और ब्लूएटूथ 5.2 वर्शन दिया गया है। NFC ,GPS और USB टाइप C दिया गया है । इस मोबाइल में ड्यूल स्टीरियो स्पीकर और ड्यूल माइक भी दिया गया है । ये मोबाइल डॉल्बी एटमॉस सपॉर्ट के साथ आता है।

इस मोबाइल में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है । साथ में SD कार्ड का भी स्लॉट नहीं मिलता है।

वाइड वाइन L1 सपॉर्ट , स्टीरियो स्पीकर, डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट , IP52 का सर्टिफिकेशन दिया गया है। नोटिफिकेशन लाइट और FM रेडियो नहीं दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- Oppo f21 Pro रिव्यु पढ़ें डिटेल में ।

Moto Edge 30 5G : Pros & Cons

हरेक मोबाइल में कुछ कमियां होती ही है । लेकिन कुछ ऐसे मोबाइल्स होते हैं जो प्राइस के अनुसार दूसरे मोबाइल्स से बेहतर होते हैं ।Moto Edge 30 5G मोबाइल इन्हीं मोबाइल्स के कैटेगरी में आता है।

Cons (खराबी)

  • Moto Edge 30 के डिस्प्ले में C.G.G3 का प्रोटेक्शन दिया गया है।
  • पीक ब्राइटनेस का ज़िक्र नहीं किया गया है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • माइक्रो SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • बैक कैमरा सेटअप में एक कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है।
  • फ्रंट कैमरा में OIS सपॉर्ट नहीं दिया गया है।
  • 4K वीडियो सिर्फ 30fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Pros (अच्छाई)

  • Moto Edge 30 का डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 144hz का दिया गया है।
  • डिस्प्ले के ऊपर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है।
  • मोबाइल का थिकनेस और वजन बहुत कम है।
  • परफॉर्मेन्स बहुत अच्छा है।
  • स्टॉक एंड्राइड फील देता है।
  • क्लीन ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है।
  • बैक के एक कैमरा में OIS का सपॉर्ट दिया गया है।

Moto Edge 30 Conclusion

Moto Edge 30 मोबाइल सबसे पतला 6.79 mm और सबसे कम वजन वाला मोबाइल है। डिस्प्ले 144hz का दिया गया है जो काफी अच्छे है क्योंकि इस प्राइस पर ऐसे डिस्प्ले रेफ्रिश रेट किसी भी मोबाइल में नहीं है। फ्रंट में कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 3 दिया गया है जो थोड़ा डिस्पोइन्ट कर सकता है। पीक ब्राइटनेस के बारे में नहीं बताया गया है ।

Moto Edge 30 मोबाइल में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है । ये मोबाइल काफी पतला है । 3.5mm ऑडियो जैक को सेट करना मुश्किल हुआ होगा । लेकिन गंमर्स के लिए थोड़ा डिस्पोइन्ट कर सकता है । SD कार्ड भी लगाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

Moto Edge 30 की बिल्ड क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है लेकिन डिज़ाइन आकर्षक लग सकता है।

Moto Edge 30 का कैमरा बहुत अच्छा है क्योंकि रियर कैमरा OIS का सपोर्ट मिल जाता है । साथ में 50 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा भी दिया गया है । फ्रंट और बैक कैमरा से [email protected] पर वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Moto Edge 30 का परफॉर्मेन्स बहुत ही अच्छा है । ऑपरेटिंग सिस्टम ऑप्टिमाइज़ मिल जाता है जो स्टॉक एंड्राइड का फुल्ली फील देता है । चिपसेट कमाल का दिया गया।है । साथ में रैम टाइप LPDDR5 और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है।

ओवरऑल Moto Edge 30 मोबाइल 30000 के अंदर बहुत ही अच्छे मोबाइल है । खास कर कैमरा ,लाइट वेट और परफॉर्मेन्स के मामले में ।

लेटेस्ट टेक न्यूज़ :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *