Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi, specifications, Pros & Cons

rojirotitechTeam Review (3.5/5)

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • SD कार्ड का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • अल्ट्रा-वाइड कैमरा में OIS सपॉर्ट नहीं है।
  • फ्रंट कैमरा में भी OIS सपॉर्ट नहीं है।
  • IP52 रेटिंग दिया गया है।
  • प्राइस थोड़ा ज्यादा है।

Pros (अच्छाई)

  • 8K वीडियो रेकॉर्ड कर सकते हैं।
  • डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 144Hz दिया गया है।
  • क्लीन और अच्छा OS दिया गया है।
  • बिल्ड क्वालिटी बहुत अच्छी है।

Motorola Edge 30 Ultra मोबाइल फ्लैगशिप लेवल में ठीक मोबाइल है या नहीं सभी जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगा।

मेरे मनना है जब आप कोई फ्लैगशिप मोबाइल्स खरीद रहें हैं जो 50000 से ऊपर के रेंज में हो उसमें कोई भी फ़ीचर्स छूटनी नहीं चाहिए।

सभी फ़ीचर्स देना चहिय अगर नहीं दिया जाता है तो वह सही मायने में फ्लैगशिप मोबाइल नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo 9T 5G मोबाइल रिव्यु, कमियों को देख कर ही खरीदे

Display

Motorola Edge 30 Ultra की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.67 इंच का 144Hz रिफ्रेश रेट वाला p-OLED डिस्प्ले दिया गया है। यह डिस्प्ले HDR10+ सपॉर्ट करता है।

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

डिस्प्ले रेसोल्यूशन 1080×2400 pixels और पिक्सेल डेनसिटी 395ppi दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1250 निट्स दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो कॉर्निंग Gorilla Glass 5 दिया गया है। फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पर दिया गया है।

डिस्प्ले रेसॉल्युशन और डिस्प्ले का पिक्सेल डेनसिटी बहुत अच्छी नहीं है। Pixel 7 pro या इस रेंज के iPhones को देख सकते हैं। डिस्प्ले का ब्राइटनेस ठीक कहा जा सकता है। डिस्प्ले रिफ्रेश रेट बहुत अच्छा दिया है।

इस रेंज के मोबाइल्स में सिर्फ 120Hz का रिफ्रेश रेट दिया जाता है लेकिन इस मोबाइल में 144Hz दिया गया है जो मनपसंद है। डिस्प्ले का साइज भी बहुत बड़ा है। डिस्प्ले टाइप p-OLED दिया गया है जो सराहनीय है।

डिस्प्ले के ऊपर में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है लेकिन यह फिंगरप्रिंट स्कैनर अल्ट्रा-सोनिक है या नहीं है इसके बारे में कहीं जिक्र नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें :- Google Pixel 6A 5G मोबाइल का रिव्यु ,कैमरा तो कमाल का है।

Build Quality & Design

Motorola Edge 30 Ultra की बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो फ्रंट और बैक दोनों में Gorilla Glass 5 दिया गया है।

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

फ्रेम एल्युमिनियम का बना हुआ है। दो 5G सिम लगाने का ऑप्शन दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक और मैक्रो SD कार्ड का सपोर्ट नहीं दिया गया है। Motorola Edge 30 Ultra का वजन 198.5g और मोटाई 8.4mm का दिया गया है। ऑडियो के लिए दो स्टीरियो स्पीकर दिया गया है।

इस मोबाइल की बिल्ड क्वालिटी गिलास का है । Pixel 7 Pro जैसे फ्लैगशिप मोबाइल्स में Gorilla Glass Victus का प्रोटेक्शन दिया गया है। लेकिन इस मोबाइल में Gorilla Glass 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। जो थोड़ा डिस-पॉइंट कर सकता है। वहीं इस रेंज के मोबाइल्स में IP68 का रेटिंग रहता ही है लेकिन इस मोबाइल में IP52 का रेटिंग है। इस मोबाइल का डिस्प्ले कर्व दिया गया है जो आकर्षक लगता है। बहुत लोगों को यह डिस्प्ले पसंद आ सकता है। SD कार्ड और 3.5mm ऑडियो जैक का ऑप्शन इस रेंज के मोबाइल्स में नहीं मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें :- Nothing Phone (1) रिव्यु ,कंपनी का पहला यूनिक डिजाइन वाला फ़ोन

Performance

Edge 30 Ultra मोबाइल में परफॉर्मेन्स के लिए Qualcomm Snapdragon 8 + Gen 1 चिपसेट दिया गया है यह चिपसेट 4mm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ 5G चिपसेट है।

8 कोर में 1 कोर Cortex X2 की क्लॉक स्पीड 3.19 Ghz है । और 3 कोर Cortex A710 की स्पीड 2.75Ghz दिया गया है। और बचे 4 कोर Cortex A510 की स्पीड 1.80 GHz दिया गया है। GPU की बात करें तो Adreno 730 दिया गया है।

Edge 30 Ultra की ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 दिया है।

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

स्टोरेज 128GB, 256GB और 512GB दिया गया है और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है। और रैम की बात करें तो 8GB,12GB दिया गया है रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है।

परफॉर्मेंस में कोई कसर नहीं छोड़ा गया है। रैम टाइप ,स्टोरेज टाइप भी बहुत अच्छा दिया गया है। चिपसेट का कोई जबाब नहीं है।

टॉप क्लास का चिपसेट दिया गया है। परफॉर्मेंस में डिस्प्ले रिफ्रेश रेट भी रोल निभाता है तो डिस्प्ले रिफ्रेश रेट भी अच्छा दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्लीन स्टॉक एंड्राइड दिया गया है जो बहुत अच्छा है। मतलब परफॉर्मेंस बहुत ऑप्टिमाइज़ मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE Lite 5G रिव्यु उतना बेस्ट भी नहीं है।

Camera

Motorola Edge 30 Ultra के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है।

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

जिसमें पहला कैमरा 200 मेगापिक्सेल का f/1.9 अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। और इस लेंस में OIS का भी सपॉर्ट भी दिया गया है।

वहीं दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सेल का f/1.6 अपर्चर वाला टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है इस लेंस में 2X ऑप्टिकल ज़ूम सपॉर्ट दिया गया है। तीसरा कैमरा 50 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।

सभी को इस मोबाइल के 200 मेगापिक्सेल का कैमरा आकर्षित कर सकता है। 200 मेगापिक्सेल सिर्फ एक काम में आता है।

जब आप किसी चीज की फ़ोटो बहुत दूर से क्लिक करते हैं तो उसे ज़ूम कर के बहुत दूर के चीज को डिटेल में देख सकते हैं।

लेकिन सेंसर साइज उतना खास नहीं नहीं है। किसी भी कैमरा का सेंसर साइज बड़ा होता है तो इसका इमेज डीटेल्स क्लीन होता है।

200 मेगापिक्सेल का इससे ज्यादा मेगापिक्सेल कैमरा में सेंसर उतना बड़ा नहीं होता बल्कि इसे AI की मदद से पिक्सेल को तोड़-तोड़ कर बड़ा करता है।

सिर्फ एक मुख्य कैमरा में ही OIS का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा किसी भी कैमरा सेंसर में OIS का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

इस रेंज के दूसरे मोबाइल्स में एक से ज्यादा कैमरा सेंसर में OIS सपॉर्ट मिलता है। pixel 7 pro में भी देख सकते है । samsung के फ्लैगशिप मोबाइल्स में देख सकते हैं।

Motorola Edge 30 Ultra Review in Hindi

फ्रंट में एक कैमरा 60 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।

Video

Motorola Edge 30 Ultra की वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो रियर कैमरा से 8K वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं 4K वीडियो 30 और 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

फ्रंट कैमरा से 4k वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। और 1080p वीडियो भी 30fps पर भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इस मोबाइल का खास फ़ीचर्स 8K वीडियो रेकॉर्डिंग भी है। 8K वीडियो तब काम आता है जब आप किसी दूर ले सीन्स को शूट कर रहें हैं तो उसे ज़ूम कर के डिटेल से देख सकते हैं।

एक अच्छी बात यह भी है कि रियर कैमरा से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते है । फ्रंट कैमरा से 4k वीडियो रिकॉर्ड तो कर सकते हैं लेकिन सिर्फ 30fps ही रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Battery

Motorola Edge 30 Ultra स्मार्टफोन की बैटरी की बात करें तो 4610mAh की बैटरी और 125W का वायर फ़ास्ट चार्जर सपॉर्ट दिया गया है। और वायरलेस चार्जर की बात करें तो 50W का दिया गया है। 10W का रिवर्स चार्ज सपॉर्ट दिया गया है।

इस मोबाइल में बैटरी अच्छी दी गई है। क्योंकि चिपसेट से लेकर ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ऑप्टिमाइज़ है जिससे बैटरी बहुत कम खपत होती है।

सबसे अच्छा 50W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है जो बहुत अच्छी चीज है। वायर चार्जर की बात करें तो 125W का दिया गया है। इस 125W के चार्जर से आप लैपटॉप को भी चार्ज कर सकते हैं।

Connectivity

Motorola Edge 30 Ultra स्मार्टफोन में USB Type-C (3.1) दिया गया है। wifi वर्शन 6e और ब्लूएटूथ वर्शन 5.2 दिया गया है। NFC भी दिया गया है।

रेडियो नहीं दिया गया है। नोटिफिकेशन लाइट नहीं दिया गया है । सेंसर की बात करें तो एक्सीलरोमीटर, गयरो, प्रोक्सिमिटी, कंपास, बैरोमीटर दिया गया है।

इस मोबाइल में कनेक्टिविटी बहुत अच्छी दी गई है। USB वर्शन 3.1 दिया गया है यह बहुत अच्छी चीज है। जब आप अपने मोबाइल से USB से डेटा ट्रांसफर करते हैं ये फ़ास्ट होता है। 2.0 वर्शन से 3.1 वर्शन बहुत फ़ास्ट है।

ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 देना चाहिए लेकिन 5.2 दिया गया है। Pixel फ़ोन्स या iPhones में बैरोमीटर सेंसर दिया जाता है लेकिन इस मोबाइल में यह सेंसर नहीं दिया गया है।

Motorola Moto Edge 30 Ultra Price in India

Edge 30 Ultra स्मार्टफोन का पांच वैरिएंट लांच किया गया है। 12GB रैम 256GB स्टोरेज की कीमत ₹64999 रखा गया है। 8GB /128GB का प्राइस ₹59999 रखा गया है।

Motorola Moto Edge 30 UltraBuy On Flipkart

Motorola Edge 30 Ultra : Conclusion

Motorola Edge 30 Ultra एक फ्लैगशिप मोबाइल है जिसका प्राइस रेंज 50000 से 60000 के बीच है। लेकिन कुछ ऐसी कमी भी इस मोबाइल में देखने को मिली जो नहीं रहनी चाहिए। इस रेंज में Google Pixel 7 Pro भी आता है। iPhone13 और 14 इसी रेंज के आसपास है। लेकिन बहुत लोग IOS ऑपरेटिंग सिस्टम (iPhones) में नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि Android बहुत आजादी देता है लोग पहले मन मुताबिक बदलाव कर सकते हैं। Android तीन मुख्य मोबाइल्स आता है।

जिसमें samsung का नाम सबसे ऊपर है। Google Pixel फ़ोन्स भी है । और भी मोबाइल्स है। लेकिन Android में Samsung का फ्लैगशिप मोबाइल्स का दबदबा बहुत ज्यादा है। Samsung Galaxy S22 सीरीज इसी रेंज में आता है। Galaxy Note सीरीज इसी रेंज में आता है।

Samsung के मोबाइल्स में S-Pen भी दिया जाता है जो बहुत ही यूनिक है और काम को आसान बनाने में अलग भूमिका निभाता है। और samsung कैमरा भी अच्छे देता है और UI भी कमाल का है। खैर Motorola को 50000 के नीचे प्राइस में रखना चाहिए। 200MP का कैमरा नहीं देना चाहिए। मुझे इस मोबाइल में सिर्फ लुभावने फ़ीचर्स नज़र आते हैं जो अंदर से खोखले हैं।

Motorola Edge 30 Ultra Specifications

Edge 30 UltraSpecs
Display6.67″, pOLED
144Hz,
1250 Nits,
1080×2400 pixel,
395ppi
Display ProtectionC.G.Glass 5
Build Quality8.1mm (मोटाई),
199.5 ग्राम (वजन),
बैक-C. G.G5
फ्रेम-aluminum
IP52
ProcessorQ.S 8+ gen 1 (4nm)
Oprating SystemAndroid 12,
RAM8GB, 12GB
RAM TypeLPDDR5
ROM128GB, 256GB, 512GB
ROM TypeUFS 3.1
Camera200MP+12MP+50MP
60MP
OIS
Video[email protected]
[email protected]
SD Cardनहीं
Headphone Jackनहीं
NFCहाँ
IR पोर्टनहीं पता
USBUSB Type-C 3.1
Radioनहीं
ब्लूएटूथ5.2
WiFi6के
FingerPrintहाँ ,डिस्प्ले के ऊपर
Battery4710mAh
Charger125W
Wireless Charger50W

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

Related Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *