Oppo Reno 8 Pro Review (रिव्यु)

Oppo Reno 8 Pro Review, Price, Specifications, Pros & Cons

Rojirotitech Review (3.5/5)

Oppo reno 8 pro

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • मैक्रो SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • कैमरा में OIS का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • 4K वीडियो सिर्फ 30fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।
  • रियर में एक 2 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है।
  • फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।
  • इंफ्रा रेड पोर्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
  • USB वर्शन 2.0 दिया गया है।
  • प्राइस बहुत ज्यादा है।

Pros (अच्छाई)

  • डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 120hz और डिस्प्ले पैनल AMOLED दिया गया है।
  • 4500mAh की बैटरी 80W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।
  • रैम टाइप LPDDR5 और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है।
  • स्टीरियो स्पीकर दिया गया है।
  • अच्छी नाईट-वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी

Oppo की तरफ से रेनो सीरीज में इंडिया में दो मोबाइल्स लांच किया गया है। Oppo Reno 8 और Oppo Reno 8 Pro .जिस रेंज में ये मोबाइल लांच हो रहें हैं इस रेंज में और भी मोबाइल्स है ।

चलिये हम डिटेल में जनते हैं Oppo Reno 8 Pro मोबाइल के बारे में , क्या जिस प्राइस पर इस मोबाइल को लांच किया गया है उस प्राइस पॉइंट पर यह मोबाइल्स लेने लायक है या नहीं । क्या इससे बेहतर मोबाइल्स इस प्राइस पर उपलब्ध है या नहीं ।

Display

Oppo Reno 8 Pro की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.7 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 2400×1080 पिक्सेल दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 397ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश 120Hz का दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो Corning Gorilla Glass 5 दिया गया है। HDR10+ सर्टिफिएड डिस्प्ले है । फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1300 निट्स दिया गया है।

Oppo reno 8 pro 5g mobile display quality
  • Oppo Reno 8 Pro का डिस्प्ले अच्छा है , डिस्प्ले को लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी। डिस्प्ले के सेंटर ऊपर में पंच होल दिया गया है जो बहुत ही बेहतर लुक देता है। हो सकता है बहुत लोगों को बीच में पसंद नहीं आये ।

Build Quality & Design

Oppo Reno 8 Pro का डिज़ाइन यूनिक नहीं है। फ्रंट में बाएं तरफ ऊपर में कोने में एक पंच होल दिया गया है। बेजल बहुत मोटी नहीं है, इसलिए उपयोगी टच डिस्प्ले बड़ा देंखने को मिलता है। डिजाइन में थोड़ी बहुत इधर-उधर कर दी गई । बैक साइड में प्लास्टिक दिया गया है। फ्रेम अलुमिनियम का दिया गया है। इस मोबाइल का वजन 188 ग्राम के लगभग है। मोबाइल का थिकनेस 7.34mm का है जो मोबाइल को स्टालिश बनाता है। SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।

  • Oppo Reno 8 Pro का बिल्ड क्वालिटी एक अच्छी प्लस पॉइंट है इस मोबाइल का फ्रेम एल्युमिनियम का बना हुआ है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE 2 Lite 5G ख़रीदे या नहीं

Performance

Oppo Reno 8 Pro में परफॉर्मेन्स के लिए चिपसेट mediatek Dimensity 8100 Max दिया गया है। रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS3.1 दिया गया है। मोबाइल को दो रैम वैरिएंट में लांच किया गया है 8GB और 12 GB तथा दो स्टोरेज वैरिएंट में भी लांच किया गया है । स्टोरेज वैरिएंट 128GB और 256GB के साथ लांच किया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और कस्टम UI Color OS12.1 दिया गया है।

  • Oppo Reno 8 Pro में Mediatek का अच्छा 5G प्रॉसेसर दिया गया है। लेकिन रैम टाइप और स्टोरेज टाइप थोड़ा निराश कर सकता है। रैम टाइप और स्टोरेज टाइप परफॉर्मेन्स को बूस्ट करने में बहुत मदद करता है। SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है इसलिए अगर आप ज्यादा फाइल्स, वीडियो ,ऑडियो ,इमेज अपने मोबाइल में रखते हैं तो 256GB का ही लेना पड़ेगा । वैसे OTG सपॉर्ट तो है ही आप पेन-ड्राइव का यूज कर सकते हैं। मेरे अनुसार परफॉर्मेन्स के लिए इस मोबाइल में प्रोसेसर के अलावा कुछ नहीं दिया गया है। प्राइस रेंज हाई कहा जा सकता है। गेमिंग के लिए इस मोबाइल का सजेशन मैं नहीं दे सकता हूँ ।

Camera

Oppo Reno 8 Pro के रियर में तीन कैमरा दिया गया है। मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सेल का f/1.8अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, कैमरा सेंसर Sony IMX766 दिया है।

दूसरा, कैमरा 8 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड एंगल इस कैमरा में Samsung JN1 सेंसर दिया गया है। फील्ड व्यू की बात करें तो 120° कैप्चर करता है। तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो कैमरा दिया गया है। ये मैक्रो कैमरा बेकार होता है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो 32 मेगापिक्सेल का f/2.4अपर्चर वाला कैमरा दिया गया है ।

Oppo reno 8 pro 5g mobile back camera design
  • Oppo Reno 8 Pro का कैमरा में बहुत ज्यादा कटौती है। किसी भी कैमरा में OIS स्टेबलाइजर का ऑप्शन नहीं दिया गया है। सिर्फ EIS सपॉर्ट के साथ आता है। बैक कैमरा सेटअप बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। 2 मेगापिक्सेल का कैमरा नहीं देना चाहिए कैमरा में चाहे बहुत फ़ीचर्स दे दिया जाए लेकिन कैमरा सेटअप मुझे बिलकुल भी अच्छा नहीं लगा । कैमरा के मेगापिक्सेल में कोई बैलेंस नहीं किया गया है। मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सेल है तो सकेंडरी कैमरा 8 मेगापिक्सेल है। वहीं तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सेल है। जैसे रियर में सिर्फ दो ही कैमरा दिया जाता और दोनों 50 MP का रहता । जैसे Nothing Phone (1) में दिया गया है।

Video

Oppo Reno 8 Pro के रियर कैमरा से 4K वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। 1080 वीडियो 30 और 60 fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। फ्रंट कैमरा से सिर्फ 1080 वीडियो 30 fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।

  • Oppo Reno 8 Pro से अच्छे वीडियो रिकॉर्डिंग की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं। बैक कैमरा से 4k वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। साथ में कैमरा स्टेबलाइजर के लिए OIS का सपॉर्ट भी नहीं दिया गया है। जो लोग सोशल मीडिया के लिए वीडियो बनाते हैं उनके लिए भी ये मोबाइल मैं रेमेंड नहीं कर सकता हूँ। अभी के समय में सभी हाई-क्वालिटी वीडियो रेकॉर्ड करना चाहता है । साथ में वीडियो स्टेबलाइजर अच्छी होनी चाहिए । इस प्राइस पॉइंट पर यह मोबाइल वीडियोग्राफी के लिए सूटेबल नहीं है। वीडियो में फ़ीचर्स मिल सकता है,लेकिन हाई-क्वालिटी वीडियो जो अभी के समय में अपेक्षित है नहीं मिलता है। 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड करने का ऑप्शन फ्रंट और बैक दोनों कैमरा से होता तो बेहतर होता। Oppo Reno सीरीज में बहुत पहले से ही नाईट-वीडियोग्राफी और फ़ोटो-ग्राफी को इम्प्रूव करते आ रहा है। Reno 8 सीरीज में काफी अच्छी अपग्रेडेड नाईट-वीडियोग्राफी कर सकते हैं ।

Battery

Oppo Reno 8 Pro मोबाइल में 4500mAh की बैटरी और 80W का वायर फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। वायरलेस चार्जर का ऑप्शन नहीं मिलता है। कंपनी का कहना है। इस मोबाइल को 45 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगता है। और 1 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 31 मिनट का ही समय लगता है।

  • Oppo Reno 8 Pro मोबाइल का बैटरी बहुत अच्छी दी गई है। एक दिन आराम से यूज कर सकते हैं । चार्जर भी 80W का दिया गया है। अगर आप जल्दी में हैं तो इस चार्जर से मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं। मेरा मानना है कि आप जल्दी में नहीं है तो आप नार्मल चार्जर से मोबाइल हो चार्ज करिए इससे मोबाइल की बैटरी सेफ रहेगी।

Connectivity

Oppo Reno 8 Pro मोबाइल में ड्यूल सिम स्लॉट दिया गया है जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। USB Type-C (2.0) दिया गया है। NFC दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और Wifi6 दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। इंफ्रा रेड का कहीं जिक्र ही नहीं किया गया है । इसलिए हम मान कर चलते हैं कि इंफ्रा रेड पोर्ट नहीं दिया गया है।

  • Oppo Reno 8 Pro में कनेक्टिविटी नार्मल है। wifi वर्शन और ब्लूएटूथ वर्शन लेटेस्ट दिया गया है। सबसे अपसोस की बात यह है कि इस मोबाइल में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। IR पोर्ट दिया है यह नहीं इसके बारे में जानकारी नहीं है। नोटिफिकेशन लाइट का ऑप्शन दिया जाना चाहिए ।

Sensors

सेंसर की बात करें तो Oppo Reno 8 Pro में एक्सीलरोमीटर,कंपास,गयरोस्कोप, एम्बिएंट लाइट सेंसर, SAR सेंसर, प्रोक्सिमिटी दिया गया है। ये सभी सेंसर नार्मल ही है। लगभग इस रेंज के सभी मोबाइल्स में इतना सेंसर दिया जाता है । X-axis linear Motor नहीं दिया गया है। ये भी अभी के समय में सभी मोबाइल्स में दिया जाता है।

  • Oppo Reno 8 Pro में सभी सेंसर दिया गया है लेकिन ऐसा सेंसर तो 15000 के अंदर वाले मोबाइल्स में भी दिया जाता है। कुछ एक्स्ट्रा सेंसर भी दिया जाना चाहिए ।

Price

Oppo Reno 8 Pro मोबाइल का दो कलर ब्लैक और वाइट इंडिया में लांच किया है।

  • 12GB/256GB – Rs 45,999

=) OPPO Reno8 Pro 5G (Glazed Green, 256 GB)

=) Nothing Phone (1) (Black, 256 GB) (8 GB RAM) – now check latest price

इस मोबाइल को फ्लिपकार्ट के माध्यम से खरीद सकते हैं और ओप्पो के ऑफिसियल वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

Similar Mobiles :-

लेटेस्ट न्यूज :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *