Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में

Poco F3 GT अभी कुछ समय पहले ही इंडिया में लांच हुआ है । आखिर इस मोबाइल में कैसा फ़ीचर्स दिया गया है ? क्या यह मोबाइल लेने लायक है या नहीं ! किनको यह मोबाइल लेना चाहिए और किनको नहीं लेना चाहिए । Poco F3 GT मोबाइल से जुड़े सारे सवालों का जबाब इस पोस्ट में मिल जाएगा ।

Poco F3 का review

वैसे पोको बहुत पुराना ब्रांड नहीं है । पहले पोको रेडमी का ही भाग था जब poco f1 बहुत पॉपुलर हुआ तो । पोको को एक ब्रांड ही बना दिया । जब से पोको ब्रांड बना है तब से अभी तक बहुत ज्यादा मोबाइल लांच ही हुआ है ।

वैसे पोको मोबाइल का में फोकस परफॉर्मेंस को लेकर ही होता है । अभी तक जो भी मोबाइल पोको के तहत लांच हुआ है । उसमें अच्छा से अच्छा परफॉर्मेंस कम प्राइस पर देने की कोशिश की गई है । उसी में से एक मोबाइल है poco f3 GT .

इस मोबाइलके फ्रंट के ऊपर में एक छोटे से छेद में डिस्प्ले के अंदर कैमरा दिया गया है । जो परफेक्ट लुक देता है । स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो भी बेहतर है । इस मोबाइल के हरेक फंक्शन के गेम खेलने के अनुकूल बनाया गया है ।

दांया साइड दो गेमिंग ट्रिगर दिया गया है जो गेमिंग में बहुत मदद कर सकता है । बैक का डिजाइन गेमिंग डिजाइन ही दिया गया है । चार्जिंग केबल L सेप का दिया गया है इसका एक फायदा गेमिंग में हो सकता है । जब मोबाइल चार्ज में लगा रहेगा तब भी आसानी से गेमिंग खेल सकते हैं ।

[इसे भी पढ़े :- Realme 8 mobile review in Hindi ]

Poco F3 GT का डिस्प्ले

Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में rojirotitech
image credit : flipkart (poco)

Poco F3 GT मोबाइल के डिस्प्ले की बात करें तो बड़ा डिस्प्ले साइज दिया गया है । 6.7 इंच बड़ा होता है । बड़ा डिस्प्ले गेमिंग के लिए बेहतरीन माना जाता है । डिस्प्ले OLED दिया गया है जो super AMOLED जैसा ही होता है ।

रेफ्रिश रेट 120Hz और डिस्प्ले रेसोल्यूशन भी अच्छा ही है । पिक्सेल डेनसिटी औसत है । अबसे अच्छी बात तो यह है कि डिसप्ले प्रोटेक्शन के लिए कोर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 का यूज किया गया है । डिस्प्ले ओवरऑल गेमिंग डिस्प्ले ही है ।

Poco F3 GT का बिल्ड क्वालिटी

Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में rojirotitech
image credit: flipkart (poco)

Poco F3 GT की बिल्ड क्वालिटी स्ट्रांग है । वैसे पीछे से देखने पर भी गेमिंग लुक लगता है । बैक और फ्रंट में कोर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 का यूज किया गया है । साथ मे 5065mAh की बैटरी इस मोबाइल को थोड़ा हैवी बना देता है । Poco F3 GT का वजन 205 ग्राम है । दो सिम लगाने का ऑप्शन मिल जाता है ।

sd कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं मिलता है । और न ही हाइब्रिड सिम स्लॉट है । 3.5mm का ऑडियो जैक भी नहीं मिलता है । अगर इयरफोन लगाना है तो इस मोबाइल के साथ एक छोटा केबल दिया गया है जो टाइप C से 3.5mm केबल दिया गया है ।

usb टाइप C पोर्ट दिया गया है । usb वर्शन 2.0 ही दिया गया है । usb वर्शन डेटा ट्रांसफर कैपिसिटी को दिखाता है । usb 2.0 औसत स्पीड ट्रांसफर करता है । वहीं usb वर्शन 3.0 से ऊपर अच्छा स्पीड में ट्रांसफर करता है । इस मोबाइल में 67 वाटस का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है । और क्विक चार्ज 3+ सपॉर्ट करता है ।

Poco F3 GT का परफॉर्मेंस

Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में rojirotitech
Image credit: flipkart(poco)

मोबाइल का परफॉर्मेंस बहुत सारी चीज पर डिपेंड करता है । जिसमें ओपरेटिंग सिस्टम स्टोरेज टाइप ,डिस्प्ले ,रेफ्रिश रेट, रैम टाइप ,प्रोसेसर सभी चीज बहुत मायने रखता है ।

Poco F3 GT मोबाइल एंड्राइड 11 के साथ आता है । साथ में इस मोबाइल में कस्टम UI MIUI12.5 दिया गया है । यह रेडमी का UI है लेकिन poco मोबाइल में Poco वर्शन के साथ आता है जो रेडमी UI से थोड़ा डिफरेंट होता है ।

Poco F3 GT मोबाइल में मीडियाटेक डीमेंसिटी 1200 चिपसेट दिया गया है । यह चिपसेट 6 नैनो मीटर की टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है । ये प्रोसेसर बहुत ही अच्छा है 30000 के रेंज में । खास बात यह है कि इस प्रोसेसर के साथ हीटिंग प्रॉब्लम नहीं आती है ।

स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है जो परफॉर्मेंस को बूस्ट करने में मदद करता है । डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 120hz दिया गया है । ये भी परफॉर्मेंस बूस्टर का काम करता है । ब्लूटूथ वर्शन 5.1 और wifi वर्शन 6 दिया गया है । NFS और रेडियो नहीं दिया गया है । इंफ्रारेड दिया गया है । Antutu स्कोर की बात करें तो 672559 के आसपास है ।

ओवरऑल अगर परफॉर्मेंस की बात करें तो बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस है प्राइस के अनुसार । एक अच्छा गेमिंग फ़ोन कहा जा सकता है ।

Poco F3 GT का कैमरा

Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में rojirotitech
image credit: flipkart (poco)

Poco F3 GT की रियर कैमरा की बात करें तो तीन कैमरा दिया गया है । आपको बता दें कि Poco F3 GT मोबाइल को कैमरा मोबाइल नहीं कहा जा सकता है । रियर में पहला कैमरा 64 मेगापिक्सेल का f/1.7 अपर्चर वाला वाइड कैमरा दिया गया है ।

दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सेल f/2.2अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है । और तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सेल f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो कैमरा दिया गया है ।

रियर कैमरा से 4k वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और 1080 p वीडियो 30/60/120fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है ।

फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है और इस कैमरा से 1080p वीडियो 30 fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है ।

मैं पहले ही बता दिया हूँ ये गेमिंग के लिए बेहतरीन मोबाइल होगा ।

Poco F3 GT का प्राइस इंडिया में

Poco f3 GT review in hindi | जानिए डिटेल में rojirotitech
Image credit: flipkart(poco)

Poco F3 GT मोबाइल की प्राइस की बात करें तो 4gb रैम 128gb स्टोरेज वैरिएंट का प्राइस 25,999 रुपैया है ।8gb रैम 128gb स्टोरेज वैरिएंट का प्राइस 27,999 रुपैया है ।और 8gb रैम 256 gb स्टोरेज वैरिएंट का प्राइस 29,999 रुपैया है ।

Poco F3 GT FAQ

Leave a Comment

Your email address will not be published.