Realme 9i 4G mobile review in Hindi

Realme 9i review, Price, Specifications, Pros and Cons, Display, Performance, Build Quality, Camera, Video, Connectivity, Battery और Conclusion सभी पॉइंट पर बहुत गहरी विश्लेषण किया गया है।

Realme ने इंडिया में भी Realme 9i मोबाइल को लांच कर दिया है । आज के इस पोस्ट में स्पेसिफिफिकेशन को कंपेयर करके यह भी जानने जानने की कोशिश करेंगे कि Realme 9i मोबाइल दूसरे मोबाइल्स से किस मायने में अलग है या नहीं है ।

Realme 9 सीरीज का यह पहला ही मोबाइल है जो इंडिया में लांच हुआ है । इस मोबाइल का हाईलाइट पॉइंट इसका प्रॉसेसर है।

Realme 9i mobile

Check Current Price on Flipkart

rojirotitech.com : Rating

Realme 9i Price in india

Realme 9i का दो वैरिएंट इंडिया में लांच किया गया है जो ईकॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है ।

  • 4GB+64GB-₹13,999
  • 6GB+128GB-₹15,999

ये प्राइस 21 जनवरी 2022 का है यह प्राइस भविष्य में चेंज भी हो सकता है । आप ईकॉमर्स साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

Realme 9i : Pros & Cons

ऐसा बिल्कुल भी नहीं ही कि Realme 9i मोबाइल अपने प्राइस के अनुसार अच्छा मोबाइल है । बहुत सारी कमियां है जो इस प्राइस पॉइंट पर नहीं रहना चाहिए।

ProsCons
● 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है ।
● SD कार्ड लगाने का स्लॉट दिया गया है।
● 5000mah की बैटरी दी गई है ।

● डिस्प्ले टाइप IPS LCD दिया गया है ।
● फिंगरप्रिंट साइड में दिया गया है।
● यह मोबाइल प्लास्टिक बिल्ड के साथ आता है।
● gyro सेंसर नहीं दिया गया है ।
● ब्लूएटूथ 5.0 दिया गया है।
● बैक में दो कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है।
● USB वर्शन 2.0 दिया गया है ।
● फ्रंट और बैक कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।
● यह 5G मोबाइल नहीं है।

Realme 9i:Specifications

DisplaySize – 6.6″,
Type – IPS LCD,
Resolution – 1080×2412 pixels,
Refresh Rate – 90Hz,
Pixel Density
400ppi,
Protection – Dragontail Pro Glass
Fingerprint – Side mounted
Build QualityBack – Plastic
Front – Dragontrail Pro
Frame – Plastic
Weight – 190g
USB – Type C, 2.0
SD Card – Yes
Audio Jack – Yes
Speaker – Stereo
PerformanceOS – Android 11, Realme UI 2.0
Chipset – Q.SD680 (6nm)
CPU – Cortex A73 , Cortex A53 ,Kryo 265 (4×2.4,4×1.9) GHz
GPU – Adreno 610
RAM Type – LPDDR4X
Storage Type – UFS 2.1,(India)
CameraRear Camera
50 MP,f/1.8,(wide),
2 MP,f/2.4,(depth),
2 MP,f/2.4,(macro)
Front Camera -16 MP, f/2.1, (wide)
VideoRear Camera [email protected]
Front Camera[email protected]
Slow Motion[email protected]
ConnectivityWifi
NFC – No
Bluetooth – 5.0
Storages64 GB
128 GB
RAM4 GB
6 GB
SensorAccelerometer,
Gyro,
Proximity,
Compass
Battery5000mAh,
33 Watts

Realme 9i : Display

Realme 9i मोबाइल की डिस्प्ले की बात की जाए तो बहुत सारी फ़ीचर्स अधूरी लगती है । सबसे पहली बात डिस्प्ले टाइप AMOED क्यों नहीं है ? डिस्प्ले का रेसोल्यूशन1080×2412 पिक्सेल दिया गया है प्राइस के अनुसार सही है । पिक्सेल डेनसिटी 400ppi दिया गया है ये भी ठीक ही । डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 90hz दिया गया है । 120hz दिया जा सकता था।

डिस्प्ले का साइज ठीक कहा जा सकता है । फिंगरप्रिंट ना ही बैक और ना ही फ्रंट में दिया गया है । फिंगरप्रिंट पावर बॉटम पर मिल जाएगा। IPS LCD डिस्प्ले है इसलिए फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पर नहीं दिया जा सकता है । अगर AMOED टाइप रहता तो फिंगरप्रिंट डिस्प्ले पर दिया जा सकता था । डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए dragontrail गिलास का यूज किया गया है ।

Realme 9i : Build Quality

Realme 9i की बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो रियर और फ्रेम में प्लास्टिक यूज किया गया है । इस मोबाइल का वजन 190ग्राम है ।

इस मोबाइल में 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। सिम कार्ड दो लगा सकते हैं । मैक्रो SD कार्ड भी लगा सकते हैं। खैर इस प्राइस रेंज में 3.5mm ऑडियो जैक और SD कार्ड दिया ही जाता है ।

Realme 9i : Performence

Realme 9i मोबाइल में परफॉर्मेंस के लिए Qualcomm Snapdragon 680 चिपसेट दिया गया है । और इसी चिपसेट को लेकर हाइप क्रिएट किया जा रहा है । यह पहला मोबाइल है जो इस चिपसेट पर लांच किया गया है । मेरे अनुसार प्राइस के अनुसार चिपसेट परफेक्ट नहीं है ।

sanspdragon 680 चिपसेट 4G चिपसेट है और 6nm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है । CPU आठ कोर के साथ आता है । CPU की बात करें तो Kryo 265 Gold (4×2.4Ghz) और Kryo 265 Silver (4×1.9Ghz) दिया गया है । GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) Adreno 610 दिया गया है।

रैम टाइप LPDDR4X और स्टोरेज टाइप UFS 2.1 दिया गया है वियतनाम में UFS 2.2 दिया गया । ओपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो Android 11 और कस्टम UI Realme UI 2.0 दिया गया है ।

Realme 9i : Camera

Realme 9i rear camera and front camera setup

Realme 9i के रियर में तीन कैमरा दिया गया है । पहला कैमरा, 50 मेगापिक्सेल का f/1.8 अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा । दूसरा और तीसरा कैमरा, 2MP का f/2.4 अपर्चर वाला डेप्थ और मैक्रो कैमरा दिया गया है । फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का f/2.1 अपर्चर वाला वाइड एंगल कैमरा दिया गया है ।

Realme 9i का कैमरा परफेक्ट नहीं हैं। अगर कैमरा को ध्यान में रखकर मोबाइल खरीद रहें हैं तो Realme 9i प्राइस के अनुसार बेस्ट मोबाइल नहीं है । ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि इस मोबाइल से पूरी तरह बेकार वीडियो या फ़ोटो कैप्चर होता है । कैमरा का कुछ फ़ीचर्स नहीं मिलेंगे । जैसे वीडियो स्टेबलाइजेशन का ऑप्शन । 4K वीडियो न ही रियर कैमरा से और न ही फ्रंट कैमरा से रिकॉर्ड किया जा सकता है ।

Realme 9i : Video

Realme 9i के रियर कैमरा से 1080p वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है । फ्रंट कैमरा से भी 1080 पिक्सेल का वीडियो 30fps ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।

वीडियो रिकॉर्ड फ़ीचर्स में बहुत की कटौती कर ली गई है । जैसे 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। वीडियो स्टेबलाइजेशन का भी ऑप्शन नहीं मिलता है ।

Realme 9i : Connectivity

Realme 9i मोबाइल में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूएटूथ वर्शन 5.0 दिया गया है । NFC नहीं दिया गया है । USB टाइप C पोर्ट दिया गया है। USB वर्जन 2.0 दिया गया है जो अच्छी नहीं कही जा सकती है। कनेक्टिविटी फ़ीचर्स उतनी अच्छी नहीं कही जा सकती है ।

Realme 9i : Battery

Realme 9i में 5000mAh की बैटरी दी गई है । 33 वाट्स का वायर फ़ास्ट चार्जर दिया गया । बैटरी कैपिसिटी अच्छी है साथ में चार्जर भी अच्छा है । कंपनी के अनुसार इस चार्जर से इस मोबाइल को 70 मिनट (1 घंटा 10 मिनट ) में 0 से 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है ।

Realme 9i : Conclusion

Realme 9i का डिस्प्ले ठीक है लेकिन प्राइस के अनुसार परफेक्ट नहीं हैं । सबसे अधिक कमी डिस्प्ले टाइप IPS LCD दिया गया है । डिस्प्ले ब्राइटनेस सिर्फ 480 निट्स है लेकिन बेहतर दिया जा सकता था ।

Realme 9i मोबाइल के बेस वैरिएंट का प्राइस Rs13,999 है ।लेकिन यह 4G मोबाइल है । जबकि इस प्राइस पर अच्छा 5G मोबाइल मिलता है । बिल्ड क्वालिटी में भी कटौती मिल जाएगी । यह मोबाइल प्लास्टिक बिल्ड के साथ आता है ।

Realme 9i में कुछ जरूरी सेंसर भी नहीं दिया गया है । जैसे गयरोस्कोप Realme 9i में नहीं दिया गया है । इस सेंसर का यूज बहुत जगह होता है । गेमिंग में ज्यादा किया जाता है । और इलेट्रॉनिक इमेज स्टेब्लिजेसन में भी जरूरत होती है । इसलिए Realme 9i मोबाइल gaming के लिए परफेक्ट मोबाइल नहीं है । और ना ही कैमरा के पॉइंट ऑफ व्यू से अच्छा है ।

परफॉर्मेंस अच्छी मिल जाएगी । गेमिंग भी कर सकते हैं लेकिन गेमिंग फ़ीचर्स नहीं दिया गया है । मोबाइल का वजन 190 ग्राम है नार्मल से थोड़ा ज्यादा है । Realme 9i में 5000mAh की बैटरी दी गई है इसलिए मोबाइल का वजन 190 ग्राम है ।

ओवरऑल Realme 9i मोबाइल मुझे प्राइस के अनुसार अच्छा नहीं लगा । बहुत कमी है इस मोबाइल में । प्रोसेसर को छोड़कर सभी फ़ीचर्स 10000 से कम रेंज के मोबाइल में मिल जाता है । इसका मतलब 4000 रुपैया एक्स्ट्रा आपसे नया प्रोसेसर के लिए लिया जा रहा है ।

Realme 9i : FAQ

लेटेस्ट न्यूज़ :-

Leave a Comment

Your email address will not be published.