Realme X7pro 5G review in hindi

इस ब्लॉग आर्टिकल में Realme X7pro 5G का रिव्यु करने जा रहा हूँ । पूरी डिटेल में बताया गया है । डिस्प्ले,बिल्ड क्वालिटी, कैमरा ,प्रोसेसर इत्यादि सभी फ़ीचर्स को बहुत ध्यान से एनालिसिस किया गया है ।

Realme X7pro 5G का रिव्यु

Realme X7pro 5G का रिव्यु
Realme X7pro 5G image credit : Realme india

Realme का इससे पहले Realme 7 और Realme 7pro लांच हुआ था । आपको पता होगा । वैसे ही इस मोबाइल में सिर्फ 7 से पहले X लगा दिया और ये X सीरीज में आ गया है । आपको बता दें कि Realme 7 और Realme 7pro से फ़ीचर्स के मामले में डिफरेंट है । वैसे डिजाइन पूरी तरह से नहीं लेकिन बहुत हद तक वही है । खैर ,डिटेल में आगे पढ़िए पता चल जाएगा ।

Realme X7pro 5G का डिस्प्ले

टाइपsuperAMOLED,402PPI
रेसोल्यूशन1080×2400 पिक्सेल
साइज6.55 इंच
रेफ्रिश रेट120 hz
स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो85.8%
प्रोटेक्शनGORILLA GLASS 5
फिंगरप्रिंटFRONT

Realme X7pro 5G का डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन ऊपर देख चुके हैं। इस मोबाइल का डिस्प्ले पैनल superAMOLED है । फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही मिल जाता है। रेफ्रिश रेट 120hz और डिसप्ले प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला गिलास 5 दिया गया है । स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो सही 85.8 प्रतिशत है लेकिन कंपनी ने फ्लिपकार्ट पर जो इन्फॉर्मेशन शेयर किया है । उसके हिसाब से 91.0 प्रतिशत से अधिक है । खैर , डिस्प्ले अच्छा मिलता है ।

ओप्पो रेनो 5 प्रो रिव्यु – प्रीमियन लुक के साथ आता है

Realme X7pro 5G का बिल्ड क्वालिटी

डायमेंशन6.33×2.96×0.33 in
वजन184 g
बैक साइडकंफर्म नहीं है
फ्रेमप्लास्टिक
सिमदो ,
मैक्रो SD कार्डNO
usb टाइप -C , 2.1
जैकNO
स्पीकरहाँ , STEREO
ब्लूएटूथ5.0
रेडियोNO
कॉलोरतीन
NFCYES
नेटवर्क टेक्नोलॉजीGSM/CDMA/EVDO/HSPA/LTE/
नेटवर्क टाइप2G,3G,4G,5G
सेंसरफिंगरप्रिंट (डिस्प्ले के ऊपर ) , एक्सीलरोमीटर ,gyro ,प्रोक्सिमिटी, कंपास 

बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो बैक साइड में प्लास्टिक दिया गया है या गिलास दिया गया है  ये कंफर्म नहीं है । फ्रंट में गोरिल्ला गिलास 5 दिया गया है और फ्रेम प्लास्टिक का दिया गया है । वजन 184 ग्राम है । ये नार्मल वजन है । 

मुझे जो इन्फॉर्मेशन मिली है इसके अनुसार  मैक्रो SD और 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है । बॉक्स में type c से 3.5mm  एक केबल मिल जाता है ।सिम का दो स्लॉट दिया गया है दोनों एक साथ 5G नेटवर्क सप्पोर्ट कर सकता है ।

अभी तक का बेस्ट हैडफ़ोन , सुपर साउंड क्वालिटी के साथ , 2000 रुपैया के अंदर

Realme X7pro 5G का परफॉर्मेंस

ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉइड 10 , Realme UI
चिपसेटमीडियाटेक डीमेंसिटी 1000+ ,( 7 nm)
CPUocta कोर 
GPUमाली G77 MC9
डिस्प्ले रेफ्रिश रेट120 hz
रैम टाइपLPDDR4X
स्टोरेज टाइपUFS 2.1
वैरिएंट6 GB/128GB ,8 GB/128 GB, 8GB/256 GB,

परफॉर्मेंस की बात करें तो इस मोबाइल में मीडियाटेक का प्रोसेसर दिया गया है । डीमेंसिटी 1000प्लस दिया गया है । ये प्रोसेसर 7 नैनो टेक्नोलॉजी पर बना है । लेकिन कंपनी ने फ्लिपकार्ट पर 5nm हाईलाइट कर के बताया गया है ।

ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 10 और realme UI दिया गया है । यहाँ realme को एंड्राइड 11 देना चाहिए । realme UI में भी एक प्रॉब्लम आती है जो किसी को पसंद नहीं आएगी । जब आप realme का कोई भी ऐप्प इस्तेमाल करेंगे तब आपको विज्ञापन देखने को मिलता है ।

रैम टाइप LPDDR4X और स्टोरेज टाइप UFS2.1 दिया गया हैं। इस रेंज में रैम टाइप LPDDR5 देना चाहिए था । और स्टोरेज टाइप UFS3.0 दिया जाना चाहिए ।

इंडिया में सिर्फ एक ही वर्शन उपलब्ध किया गया है 8GB रैम 128GB स्टोरेज वैरिएंट ।

samsung galaxy m31 फुल रिव्यु , कुछ कमियां भी है ।

Realme X7pro 5G का कैमरा

रियर कैमरा 
वाइड कैमरा64 मेगापिक्सेल ,f/1.8
मैक्रो2 मेगापिक्सेल ,f/2.4
अल्ट्रा-वाइड 8 मेगापिक्सेल ,f/2.3
डेप्थ2 मेगापिक्सेल , f/2…4
वीडियो[email protected]/60 fps,[email protected]/60/120 fps, gyro-EIS
फ्रंट कैमरा
सिंगल32 मेगापिक्सेल ,f/2.5
वीडियो[email protected]/120fps,
Realme X7pro 5G का रिव्यु : rear camera setup
Realme X7pro 5G : rear camera setup, image credit : Realme india

कैमरा की बात करें तो रियर में चार कैमरा सेटअप दिया गया है । मैन कैमरा 64 मेगापिक्सेल का दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सेल और तीसरा और चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है । 

ये 2 मेगापिक्सेल का कैमरा कोई भी काम का नहीं होता है ये मेरा अनुभव है । आप कैमरा का अपर्चर ऊपर टेबल में देख चुके हैं । सेल्फी कैमरा 32 मेगापिक्सेल का दिया गया है ।

कैमरा अपर्चर से आप कह सकते हैं कि इस मोबाइल का lowlight परफॉर्मेंस अच्छा नहीं होगा । कम लाइट में वीडियो ग्राफी भी अच्छी नहीं होगी । 

लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर फ़ीचर्स की मदद से वीडियो या इमेज क्वालिटी को बेस्ट बनाने की कोशिश की गई है । 

samung galaxy m51 अभी तक का बड़ी बैटरी वाला मोबाइल

Realme X7pro 5G का बैटरी

टाइप 4500mAh ,
चार्जिंग 65 वॉट्स

बैटरी की बात करें तो 4500mah की दी गई है जो बहुत बड़ी बैटरी है । लेकिन 5G नेटवर्क पर ज्यादा बैटरी खपत होता है । लेकिन प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन की मदद से इस खपत को कम किया जाता है । 

यहां realme का UI उस काबिल है ही नहीं प्रोसेसर 7 नैनोटेक्नोलॉजी पर बना हुआ है। दूसरी खास बात यह है कि इस मोबाइल  में 65 वॉट्स का चार्जर दिया है । ज्यादा वाटस का आपके बैटरी के लिए अच्छा भी  होता है और खराब  भी । अच्छा इस मायने में कि बैटरी को बहुत जल्दी चार्ज कर देगा ।  खराब इस मायने में कि बैटरी की लाइफ का कम कर देता है । 

Realme X7pro 5G का प्राइस

प्राइस की बात करें तो इंडिया में एक ही वर्शन 8gb रैम 128gb स्टोरेज मिलता है और इस वर्शन की कीमत 29,999 रुपैया रखा गया है । 

निष्कर्ष

निष्कर्ष में खास कर मैं अपनी ओपिनियन देता हूँ । ये लास्ट पॉइंट है Realme X7pro 5G का रिव्यु का चलिए मैं अपनी ओपिनियन आपको बताता हुँ । इस मोबाइल का डिजाइन  रिपेटेट है । realme 7pro का डिजाइन आप देख चुके हैं । मुझे तो realme 7pro और realme x7pro के डिजाइन में बहुत अंतर लगता ही नहीं है । realme 7pro में भी सलमान खान ब्रांड अम्बेडकर बनाया गया । और realme x7pro में भी सलमान खान को ही ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया ।

SD कार्ड और 3.5mm ऑडियो जैक नहीं मिलता है । जो डिस्पोइन्ट करने वाली बात है । प्राइस रेंज के हिसाब से कैमरा क्वालिटी उतना अच्छा नहीं है ये भी डिस्पोइन्ट करने वाली बात है ।

इस मोबाइल का प्राइस थोड़ा ज्यादा है । प्राइस के हिसाब से फ़ीचर्स नहीं दिया गया है । खैर ,आपका क्या ओपिनियन है आप भी कमेंट में जरूर लिखिए ।

थैंक्स ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.