Xiaomi Mi Pad 5 रिव्यु ,प्राइस & स्पेसिफिकेशन्स

Xiaomi ने सबसे पहले Mi Pad 5 को ग्लोबली लांच किया था । उसके बाद इंडिया में भी लांच किया गया है । Xiaomi Mi Pad 5 में बहुत कुछ अच्छा फ़ीचर्स भी मिलता है जो इस प्राइस पॉइंट पर नहीं मिलता है लेकिन बहुत बहुत कमियां भी है इस Tablets में । तो चलिये जानते हैं डिटेल में ।

Xiaomi Mi Pad 5 Price india

Xiaomi Mi Pad 5 का सिर्फ wifi वर्शन ही आता है।

Xiaomi Mi Pad 5PriceBuy
6GB/128GB₹26,999Amazon
6GB/256GB₹28,999Amazon

Xiaomi Mi Pad 5 Specification

Xiaomi mi Pad 5 In three colour
Xiaomi mi Pad 5 In three colour

Display

Xiaomi Mi Pad 5 में 10.95 इंच का IPS LCD डिस्प्ले जो 120hz रेफ्रिश रेट सपॉर्ट के साथ आता है। रेसोल्यूशन 2560 × 1600 पिक्सेल दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 275ppi दिया गया है। और अधिकतम ब्राइटनेस 500nits दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo Z6 Pro 5G मोबाइल रिव्यु जानिए डिटेल में

Build Quality

Xiaomi Mi Pad 5 का बैक पैनल प्लास्टिक का बना हुआ है। फ्रेम शायद एल्युमिनियम का दिया गया है । टैब में किसी भी प्रकार का डिस्प्ले प्रोटेक्शन नहीं दिया गया है। Xiaomi Mi Pad 5 का वजन 511 ग्राम है। सिर्फ एक कलर वैरिएंट ग्रे मिल जाता है। इस Pad में चार स्पीकर मिलता है जो Dolby Atmos सपॉर्ट के साथ आता है। दो माइक्रोफोन दिया गया है।

Xiaomi mi Pad 5 In with S-Pen
Xiaomi mi Pad 5 In with S-Pen

यह Pad स्मार्ट पेन सपॉर्ट करता है । लेकिन Xiaomi का ये स्मार्ट पेन आपको अलग से खरीदना पड़ेगा ।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo Z6 5G मोबाइल रिव्यु जानिए डिटेल में

Performance

Xiaomi Mi Pad 5 में परफॉर्मेन्स के लिए Qualcomm Snapdragon 860 चिपसेट दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS 3.1 और रैम टाइप LPDDR4X दिया गया है। यह टेबलेट Android 11 और कस्टम UI MIUI दिया गया है , PAD के लिए मोबाइल से अलग UI है ।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus 10R 5G मोबाइल में क्या प्रॉब्लम हो सकती है.

Camera

Xiaomi Mi Pad 5 के रियर में 13 मेगापिक्सेल का एक कैमरा दिया है। इस कैमरा से 4k वीडियो 30fps और 1080p वीडियो भी 30 fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। और फ्रंट में 8 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया है इस फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो 30 fps पर रिकॉर्ड किया ज सकता है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE 2 Lite 5G मोबाइल में क्या प्रॉब्लम हो सकती है.

Battery

Xiaomi Mi Pad 5 की बैटरी की बात करें तो 8720 mAh पावर वाला बैटरी दिया गया है। और 33 वाट्स का चार्जर सपॉर्ट दिया गया है। बॉक्स में 22.5 वाट्स का चार्जर ही मिलेगा ।

कंपनी का दावा है कि इस टैब एक बार फुल चार्ज करने के बाद आपको 5 दिनों से अधिक तक म्यूजिक म्यूजिक प्ले बैक मिल सकते हैं या, 16 घंटे से ज्यादा तक वीडियो प्ले बैक या , 20 घंटे से ज्यादा तक रीडिंग टाइम और या, 10 घंटे से ज्यादा तक गेमिंग प्ले कर सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :- Realme GT Neo 2 5g मोबाइल लेने से पहले देखें।

Connectivity

Xiaomi Mi Pad 5 का सिर्फ wifi वर्शन ही लांच किया गया है । इस टैबलेट में किसी भी प्रकार का सिम नहीं लगा सकते हैं । ब्लूएटूथ वर्शन 5.0 और wifi Protocol 802.11a/b/g/n/ac दिया गया है । USB (2.0) TYPE C पोर्ट दिया गया है।. NFC , रेडियो ,GPS नहीं दिया गया है।

Conclusion

Xiaomi Mi Pad 5 का डिस्प्ले एक ही मायने में अच्छा है । डिस्प्ले रेफ्रिश 120hz दिया गया है । बिल्ड क्वालिटी बिल्कुल भी अच्छा नहीं कहा जा सकता है । टेबलेट का बिल्ड क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए लेकिन इसके बैक प्लास्टिक का बना हुआ है । परफॉर्मेन्स में मामले में प्राइस के अनुसार बहुत अच्छा कहा जा सकता है । टैबलेट में कैमरा उतना मायने नहीं रखता है । कैमरा अच्छा कहा जा सकता है लेकिन iPad से अच्छा बिल्कुल भी नहीं है । कनेक्टिविटी में बहुत सारी कटौती की गई है।

Xiaomi Mi Pad 5 pros & Cons

Xiaomi Mi Pad 5 में बहुत सारी कमियां भी है । इस टैब को iPAD को टक्कर देने वाले टैब बताया गया । लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। iPad का प्राइस भी 30000 के करीब है ।

iPAD में कोई भी वर्क स्मूथ तरीके से कर सकते हैं चाहे ग्राफिक्स डिज़ाइन, गेमिंग या रीडिंग । iPAD में भी एक स्मार्ट पेन दिया गया है जिसको अलग से खरीदना पड़ता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि iPAD में कमियां नहीं है ।

Cons (खराबी)

  • Xiaomi Mi Pad 5 में IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है ।
  • पिक्सेल डेनसिटी 294ppi दिया गया है।
  • डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए कुछ नहीं दिया गया है।
  • बैक साइड में प्लास्टिक बिल्ड दिया गया है।
  • सिर्फ wifi सपॉर्ट के साथ आता है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • SD कार्ड का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • NFC , रेडियो ,GPS नहीं दिया गया है।
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं दिया गया है।
  • स्मार्ट पेन अलग से खरीदना पड़ेगा ।

Pros (अच्छाई)

  • Xiaomi Mi Pad 5 में डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 120hz दिया गया है।
  • QS860 चिपसेट, LPDDR4X रैम टाइप, UFS3.1 स्टोरेज टाइप दिया गया है।
  • बैटरी 8720mAh का दिया गया है।
  • स्मार्ट पेन सपॉर्ट के साथ आता है।

इन्हें भी पढ़ें :- क्या Moto G22 से भी बेहतर मोबाइल मिलेंगे चलिए देखते हैं।

Xiaomi Mi Pad 5 for Students

Xiaomi Mi Pad 5 टेबलेट स्टूडेंट के लिए है या नहीं । मुझे ऐसा लगता है कोई पढ़ने वाले स्टूडेंट इतने महंगे टैब क्यों लेंगे । 10000 से 15000 में बहुत अच्छे टैब मिल जाते हैं जिसमें बहुत अच्छे पढ़ाई कर सकते हैं ।

इस टैब को कैरी करना थोड़ा महंगा पड़ सकता है । स्टूडेंट अधिकतर स्कूल और कॉलेज ले जाते हैं । इसका बैक पैनल प्लस्टिक का बना हुआ है और फ्रंट में भी कोई प्रोटेक्शन नहीं दिया गया है ।

स्टूडेंट के लिए ये टैब इसलिए पसंद नहीं आ सकता है क्योंकि इसमें 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है । जब आप ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं तब इयरफोन लगा कर बहुत बच्चे पढ़ना चाहते हैं । या कहीं शोर घुल में हैं तब पढ़ाई करना मुश्किल हो सकती है ।

स्टूडेंट के लिए वीरेलेस इयरफोन सूटेबल नहीं होता है क्योंकि वायरलेस ईरफ़ोन को चार्ज करना भी परेशानी होता है ।

Xiaomi Mi Pad 5 For Gammers

Xiaomi Mi Pad 5 टैलबेट गेमर्स को शायद कम पसंद आये। इसका एक बहुत बड़ा कारण 3.5mm ऑडियो जैक का नहीं होना है । क्योंकि अधिकतर गेमर्स को

Leave a Comment

Your email address will not be published.