Xiaomi Redmi K50i 5G Review (रिव्यु), Specification,Pros & Cons

Xiaomi Redmi K50i 5G Review, Redmi k50i 5g specifications, Pros & Cons

फ्रेमRojirotitech Review (3.5/5)

Xiaomi Redmi K50i 5G Review (रिव्यु), Specification,Pros & Cons

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • फ्रेममैक्रो SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • अधिकतम डिस्प्ले ब्राइटनेस 650 निट्स का दिया गया है।
  • कैमरा के लिए ये फ़ोन नहीं है।
  • कैमरा में OIS का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
  • 4K वीडियो सिर्फ 30 fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।
  • रियर में एक 2 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है।
  • फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।
  • USB वर्शन 2.0 दिया गया है।

Pros (अच्छाई)

  • 5080mAh की बैटरी 67W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।
  • अच्छी नाईट-वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी
  • डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 144Hz दिया गया है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।
  • डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 144Hz का दिया गया है।
  • IR पोर्ट दिया गया है।
  • प्रोसेसर अच्छा दिया गया है।
  • स्टोरेज टाइप UFS3.1 और रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है।

Xiaomi ने इंडिया में Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल लांच कर दिया है। यह मोबाइल सभी के लिए नहीं है। बहुत लोगों को निराश भी कर सकता है। इस मोबाइल में परफॉर्मेन्स के लिए प्रोसेसर, डिस्प्ले रेफ्रिश रेट, रैम टाइप और स्टोरेज टाइप अच्छा दिया गया है। बैटरी भी अच्छी है। लेकिन कैमरा और दूसरे फ़ीचर्स में कमी है।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से डिसीजन ले पाएंगे कि Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल आपके के लिए है या नहीं है। तो चलिए डिटेल में बताते हैं इस मोबाइल के बारे में ।

Display

Xiaomi Redmi K50i 5G की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.6 इंच का FFS LCD डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 2460×1080 पिक्सेल दिया गया है। पिक्सेल डेनसिटी 407ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश 144Hz का दिया गया है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो Corning Gorilla Glass 5 दिया गया है। HDR10 सर्टिफिएड डिस्प्ले है । डॉल्बी विजन स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 650 निट्स दिया गया है। फिंगरप्रिंट्स स्कैनर साइड में पावर-बॉटम पर दिया गया है।

  • Redmi K50i मोबाइल का डिस्प्ले मुझे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा। अगर AMOLED डिस्प्ले दिया जाता तो और भी बेहतर हो सकता था । डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 650 निट्स दिया गया है। ये बहुत कम है। धूप में बहुत कठिनाई हो सकती है इस मोबाइल को चलाने में । HDR10 सपोर्टेड है HDR10+ दिया जाना चाहिए । डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 दिया गया है जो अच्छा कहा जा सकता है। डिस्प्ले के ऊपर फिंगरप्रिंट नहीं दिया गया है । साइड में पावर बॉटम पर दिया गया है।

Build Quality & Design

Xiaomi Redmi K50i 5G का डिज़ाइन उतना आकर्षक नहीं लगता है। फ्रंट में सेंटर में पंच होल दिया गया है। बैक और फ्रेम प्लास्टिक का दिया गया है। इस मोबाइल का वजन 200 ग्राम के लगभग है। मोबाइल का थिकनेस 8.9mm का है । SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।

Xiaomi Redmi K50i mobile back and front camera
  • Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल के फ्रंट में कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास5 5 दिया है फ्रेम और बैक साइड में प्लास्टिक यूज किया गया है। इस मोबाइल की सबसे अधिक कमजोरी मैक्रो SD कार्ड को लेकर है। मैक्रो SD कार्ड का ऑप्शन नहीं दिया गया है। गेमिंग अनुभव के ध्यान में रखते हुए 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। मोबाइल का वजन और मोटाई ज्यादा ही है। बिल्ड क्वालिटी गेमिंग दृष्टि से सही है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE 2 Lite 5G ख़रीदे या नहीं

Performance

Xiaomi Redmi K50i 5G में परफॉर्मेन्स के लिए चिपसेट mediatek Dimensity 8100 दिया गया है। यह चिपसेट 5mm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है। रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS3.1 दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 और कस्टम UI MIUI13 दिया गया है।

  • Redmi K50i 5Gमें Mediatek का अच्छा 5G प्रॉसेसर दिया गया है। परफॉर्मेन्स के अनुसार ये मोबाइल सुपर क्वालिटी का है। क्योंकि इस मोबाइल में प्रोसेसर ,डिस्प्ले रेफ्रिश रेट, रैम टाइप ,स्टोरेज टाइप सभी अच्छे दिए गए हैं ।

Camera

Redmi K50i 5G के रियर में तीन कैमरा दिया गया है। मुख्य कैमरा 64 मेगापिक्सेल का f/1.9 अपर्चर वाला दिया गया है ।

दूसरा, 8 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला 120° अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है। तीसरा 2 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो कैमरा दिया गया है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो 16 मेगापिक्सेल का f/2.5 अपर्चर वाला कैमरा दिया है ।

  • Xiaomi Redmi K50i 5G का कैमरा में बहुत ज्यादा कटौती है। किसी भी कैमरा में OIS स्टेबलाइजर का ऑप्शन नहीं दिया गया है। 2 मेगापिक्सेल का कैमरा नहीं देना चाहिए वैसे नाईट फ़ोटो और वीडियो ग्राफी के लिए अलग चिप दिया गया है लेकिन वह उतना कारगर नहीं है। अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा सिर्फ 8 मेगापिक्सेल का ही दिया गया है। जबकि मुख्य कैमरा 64 मेगापिक्सेल का दिया गया है। कैमरा सेंसर कौन-सा यूज किया गया है इसके बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। अभी तक तो ऐसा ही देखा गया है कि जिस फ़ीचर्स के बारे में कंपनी जिक्र नहीं करती है उसका मतलब वह फ़ीटर्स बेकार है । इसलिए हम यह मान कर चलेंगे की कैमरा सेंसर अच्छा नहीं है।

Video

Xiaomi Redmi K50i 5G के रियर कैमरा से 4K वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। 1080 वीडियो 30 और 60 fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। फ्रंट कैमरा से सिर्फ 1080 वीडियो 30 fps पर ही रिकॉर्ड किया जा सकता है। कैमरा में कोई OIS का सपोर्ट नहीं दिया गया है।

  • Xiaomi Redmi K50i 5G से अच्छे वीडियो रिकॉर्डिंग की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं। बैक कैमरा से 4k वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। साथ में कैमरा स्टेबलाइजर के लिए OIS का सपॉर्ट भी नहीं दिया गया है। जो लोग सोशल मीडिया के लिए वीडियो बनाते हैं उनके लिए भी ये मोबाइल मैं रेमेंड नहीं कर सकता हूँ। अभी के समय में सभी हाई-क्वालिटी वीडियो रेकॉर्ड करना चाहता है । साथ में वीडियो स्टेबलाइजर अच्छी होनी चाहिए । इस प्राइस पॉइंट पर यह मोबाइल वीडियोग्राफी के लिए सूटेबल नहीं है। वीडियो में फ़ीचर्स मिल सकता है,लेकिन हाई-क्वालिटी वीडियो जो अभी के समय में अपेक्षित है नहीं मिलता है। 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड करने का ऑप्शन फ्रंट और बैक दोनों कैमरा से होता तो बेहतर होता। इस प्राइस रेंज में यह मोबाइल वीडियो ग्राफी के लिए सूटेबल नहीं है।

Battery

Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल में 5080mAh की बैटरी और 67W का वायर फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। वायरलेस चार्जर का ऑप्शन नहीं मिलता है। कंपनी का कहना है। इस मोबाइल को 50 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगता है। और 1 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में सिर्फ 46 मिनट का ही समय लगता है।

  • Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल का बैटरी बहुत अच्छी दी गई है। एक दिन आराम से यूज कर सकते हैं । चार्जर भी 67W का दिया गया है। गेमिंग को ध्यान में रखकर बैटरी दी गई है।

Connectivity

Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल में ड्यूल सिम स्लॉट दिया गया है जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। इस मोबाइल में 5G के 12 बैंड्स दिया गया है। USB Type-C (2.0) दिया गया है।

  • Dual Stereo Speakers
  • Dolby Atmos
  • Hi-Res Audio certified
  • Hi-Res Audio Wireless certified

ये सभी चीजें दी गई है। NFC नहीं दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और Wifi6 दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। इंफ्रा रेड पोर्ट भी दिया गया है । X-axis linear motor दिया गया है।

  • Xiaomi Redmi K50i 5G में कनेक्टिविटी नार्मल है। wifi वर्शन और ब्लूएटूथ वर्शन लेटेस्ट दिया गया है। इस मोबाइल में खास यह है कि 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। साथ में IR पोर्ट भी दिया गया है।

Sensors

सेंसर की बात करें तो Redmi K50i में एक्सीलरोमीटर,कंपास,गयरोस्कोप कलर स्पेक्ट्रम सेंसर और प्रोक्सिमिटी दिया गया है। ये सभी सेंसर नार्मल ही है।

  • K50i में सभी सेंसर दिया गया है । सेंसर को लेकर कोई शिकायत नहीं होगी।

Xiaomi redmi k50i 5g price in india

Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल का तीन कलर वैरिएंट के साथ इंडिया में लांच किया है।

  • 6GB/128GB – Rs 29,999
  • 8GB/256GB – Rs 29,999

इस मोबाइल को अमेज़न के माध्यम से खरीद सकते हैं और mi के ऑफिसियल वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

Similar Mobiles :-

=) Nothing Phone (1) (Black, 256 GB) (8 GB RAM) – now check latest price

=)OPPO Reno8 5G (Shimmer Black, 128 GB)

FAQ :-

  1. What is the price of Redmi K50i?

    Xiaomi Redmi K50i 5G मोबाइल का तीन कलर वैरिएंट के साथ इंडिया में लांच किया है। ये लांच प्राइस है। GB/128GB – Rs 29,999
    8GB/256GB – Rs 29,999

  2. Is Redmi K50i is 5G?

    हाँ, Xiaomi Redmi K50i एक 5G मोबाइल है। इंडिया में 5G नेटवर्क का 12 बैंड दिया गया है।

  3. Which Xiaomi phone is best?

    अभी के समय मे 25000 के अंदर Xiaomi का बेस्ट फ़ोन Xiaomi Redmi K50i है। ये फ़ोन सिर्फ परफॉर्मेन्स के लिए बेस्ट है। कैमरा के लिए ये फ़ोन बिलकुल भी नहीं है।

लेटेस्ट न्यूज :-

2 thoughts on “Xiaomi Redmi K50i 5G Review (रिव्यु), Specification,Pros & Cons”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *