Apple iPhone 14 Review in Hindi, खरीदना उतनी जरूरी नहीं !

Apple iPhone 14 Review in hindi, Apple iPhone 14 specifications, Pros & Cons

rojirotitechTeam Review (4/5)

Apple iPhone 14 Review in Hindi, खरीदना उतनी जरूरी नहीं !

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • USB वर्शन 2.0 दिया गया है।
  • SD card स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • 3.5mm जैक नहीं दिया गया है।
  • डिस्प्ले रिफ्रेश रेट नार्मल दिया गया है।
  • प्राइस बहुत ज्यादा है।
  • बैटरी और चार्जर उतना बेस्ट नहीं है।
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं दिया गया है।

Pros (अच्छाई)

  • डिस्प्ले बहुत अच्छा है।
  • कैमरा भी सुपर क्वालिटी का दिया गया है।

Apple ने 2022 में iPhone 14, iPhone 14 Plus ,iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लांच किया है।

आज इस पोस्ट में हम Apple iPhone 14 का रिव्यु करने जा रहें हैं। हम Specification एनालिसिस करने जा रहें हैं। इससे आप अच्छी डिसिजन ले पाएंगे कि iPhone 14 मोबाइल कैसा है ? और क्या आपके लिए अच्छा है या नहीं।

इन्हें भी पढ़ें :- Apple iPhone 12 रिव्यु,जानिए डिटेल में

Display

Apple iPhone 14 की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो Super Retina XDR 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 2532×1170 पिक्सेल दिया गया है।

पिक्सेल डेनसिटी 460ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश नार्मल (60Hz) का दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1200 निट्स दिया गया है।

डिस्प्ले HDR10, Dolby Vision सपॉर्ट दिया गया है। प्रोटेक्शन की बात करें तो Scratch-resistant ceramic glass दिया गया है।

Apple अपने मोबाइल के डिस्प्ले के साथ कंजूसी नहीं करता है। iPhone 14 में डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 60Hz का दिया गया है जो थोड़ा डिस्पोइन्ट कर सकता है। डिस्प्ले का ब्राइटनेस भी अच्छा है। Outdoors (घर से बाहर) अगर इस फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तब भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

iPhone 14 में डिस्प्ले रेसोल्यूशन भी अच्छा दिया गया है।वैसे iPhones का डिस्प्ले रेसोल्यूशन और पिक्सेल डेनसिटी बहुत अच्छी दी जाती है।

अगर इस रेंज के दूसरे फ़ोन्स के डिस्प्ले के साथ इस मोबाइल के डिस्प्ले को कंपेयर करेंगे तो iPhone 14 का ही डिस्प्ले को अच्छा पाएंगे । जबकि दो चीज की कमी देंखने को भी मिलती है इस फ़ोन के डिस्प्ले में पहला डिस्प्ले रिफ्रेश रेट, दूसरा फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले पर।

इन्हें भी पढ़ें :- Apple iPhone 13 रिव्यु , आखिर क्या है इस फोन में

Build Quality & Design

Apple iPhone 14 के बैक साइड और फ्रंट में गोरिल्ला गिलास यूज किया गया है। फ्रेम में एल्युमिनियम यूज किया गया है। पानी और धूल प्रोटेक्शन IP68 रेटिंग के साथ आता है। इस फोन की मोटाई 7.8mm का है और वजन 172 ग्राम के लगभग में है।

Apple iPhone 14 Review in Hindi, खरीदना उतनी जरूरी नहीं !

iPhone 14 के डिस्प्ले नौच पुरानी स्टाइल में ही देखने को मिलता है।

SD कार्ड का भी स्लॉट दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। iPhone 14 में स्टीरियो स्पीकर दिया गया है लेकिन ड्यूल स्पीकर है या नहीं इसके बारे में पता नहीं है।

iPhone 14 के बिल्ड क्वालिटी में कुछ कमी नहीं रखी गई है। बैक और फ्रंट में अच्छे गिलास का प्रोटेक्शन मिल जाता है और फ्रेम भी अच्छा दिया गया गया है। प्लास्टिक फ्रेम नहीं है। एल्युमिनियम फ्रेम का यूज किया गया है।

खास कर iPhone 14 के डिज़ाइन में कुछ बदलाव नहीं किया गया है। इस phone का वजन भी नार्मल है। बहुत लोगों को लग सकता है। गिलास बिल्ड है तब भी 172 ग्राम ही वजन है। इसका मुख्य कारण है बैटरी कम mAh की दी गई है। किसी भी फ़ोन का वजन बैटरी के बारे होने के कारण ही बढ़ता है।

आप सभी को पता ही होगा किसी भी iPhone में macroSD कार्ड का ऑप्शन नहीं दिया जाता है। और ना ही 3.5mm ऑडियो जैक ( इयरफोन लगाने वाला ऑप्शन) दिया जाता है। ये सब नहीं देने का कारण बहुत है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारण सिक्योरिटी ही है। वैसे भी फ़ोन में इनबिल्ड स्टोरेज अच्छा और फ़ास्ट दिया जाता है। 128gb, 256gb और 512gb.

इन्हें भी पढ़ें :- Nothing Phone (1) रिव्यु ,कंपनी का पहला यूनिक डिजाइन वाला फ़ोन

Performance

Apple iPhone 14 फ़ोन में परफॉर्मेन्स के लिए Apple A15 Bionic चिपसेट दिया गया है यह चिपसेट 5nm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है। इसके CPU छह कोर से बना हुआ है। 2 कोर की क्लॉक स्पीड 3.23GHz (Avalanche) है । और बचे 4 कोर की क्लॉक स्पीड 1.82 GHz (Blizzard) है। GPU की बात की जाए तो 5 कोर वाला Graphics दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो iPhone 14 में iOS 16 दिया गया है लेकिन इसे अपग्रेड कर के iOS 16.0.2 में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इस फोन में स्टोरेज टाइप NVMe दिया गया है यह Apple का स्टोरेज टाइप है। रैम टाइप LPDDR5 दिया गया है।

iPhone 14 में परफॉर्मेंस भी मक्खन जैसा मिलेगा। कहीं भी कभी भी लेगिंग अनुभव नहीं होगा । इसका मुख्य कारण है इस मोबाइल का oprating system बहुत ऑप्टिमाइज़ मिलता है। स्टोरेज टाइप, रैम टाइप और प्रोसेसर बहुत अच्छा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें :- Apple iPhone 13 Pro रिव्यु , इसमें कुछ तो है !

Camera

Apple iPhone 14 मोबाइल के रियर में दो कैमरा सेटअप किया गया है।

पहला 12 MP का f/1.5 अपर्चर वाला मुख्य वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इस कैमरा में OIS का सपोर्ट भी दिया गया है जो वीडियो और फ़ोटो को बहुत अच्छी तरह से स्टेबल करता है।

दूसरा भी 12 MP का f/2.4 अपर्चर वाला 120° अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है।

फ्रंट कैमरा भी 16 मेगापिक्सेल का f/1.9 अपर्चर वाला कैमरा दिया है ।

Apple iPhone 14 Review in Hindi, खरीदना उतनी जरूरी नहीं !

iPhone 14 के रियर में दो ही कैमरा सेटअप किया है लेकिन खतरनाक कैमरा है। इस मोबाइल के कैमरा का कॉम्पिटिटर कोई फ़ोन का कैमरा नहीं है। एक sony क्सपेरिया मोबाइल को छोड़कर । खैर sony एक्सपेरिया मोबाइल खासकर कैमरा सेंट्रिक मोबाइल है और प्राइस रेंज 1 लाख से ऊपर ही होता है।

iPhone 14 मोबाइल के कैमरा फ़ीचर्स में कमी हो सकती है लेकिन क्वालिटी में कोई कमी नहीं देंखने को मिलेगी।

Video

Apple iPhone 14 के रियर और फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो 24/25/30/60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इस मोबाइल के कैमरा में बहुत सारे कमाल के फ़ीचर्स दिए गए हैं। ड्यूल फ़्लैश लाइट भी दिया गया है जो नाईट वीडियो ग्राफी के लिए अच्छा है। कैमरा Dolby Vision HDR, Cinematic mode, stereo sound सभी फ़ीचर्स को सपोर्ट करता है।

video रिकॉर्ड करने के लिए इस फ़ोन में सिनेमेटिक मोड दिया गया है। वीडियो रिकॉर्ड फ़ीचर्स भी बहुत सारे दिए गए हैं।

Battery

Apple iPhone 14 मोबाइल में 3279mAh की बैटरी और 15 W (2×7.5) का वायर चार्जर दिया गया है। 30 मिनट में 50% चार्ज हो जाएगा ऐसा कंपनी का कहना है। और 15W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है।

iPhone 14 में बैटरी कम कैपिसिटी वाला दिया गया है लेकिन 12 घंटे का बैकअप दे सकता है। इस मोबाइल का चिपसेट, ऑपरेटिंग सिस्टम ,डिस्प्ले सभी बैटरी फ्रेंडली है। सभी को बहुत अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ किया गया है ताकि बैटरी की खपत कम हो।

डिस्प्ले रिफ्रेश रेट में बहुत बैटरी खपत होती है लेकिन इस मोबाइल में सबसे कम रिफ्रेश रेट दिया गया है जो बैटरी को काफी हद तक बचत करती है।

वायर चार्जर सिर्फ 15 वाट्स का दिया गया है लेकिन बैटरी कैपिसिटी भी कम ही है इसलिए 30 मिनट में 50 प्रतिशत आराम से चार्ज हो जाता है। मोबाइल के बॉक्स में चार्जर एडाप्टर नहीं मिलता है इसे अगल से खरीदना पड़ेगा। बॉक्स में सिर्फ iPhone 14 मोबाइल और एक लाइटिंग केबल मिलता है।

Connectivity

Apple iPhone 14 मोबाइल में ड्यूल सिम स्लॉट दिया गया है। एक स्लॉट में eSIM सपॉर्ट दिया गया है। USB Lightning (2.0) दिया गया है।

NFC भी दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और Wifi 802.11 a/b/g/n/ac/6 ड्यूल बैंड दिया गया है। FM रेडियो और IR पोर्ट नहीं मिलता है।

इस फ़ोन में ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और wifi वर्शन 6 दिया गया है।

Sensors

सेंसर की बात करें तो Apple iPhone 14 में एक्सीलरोमीटर, कंपास, गयरोस्कोप सेंसर, प्रोक्सिमिटी ,फेस ID और barometer सेंसर दिया गया है।

iPhone 14 में सभी महत्वपूर्ण सेंसर दिया गया है साथ में एक एक्स्ट्रा सेंसर Barometer दिया गया है। इस मोबाइल में ये सेंसर एक प्लस पॉइंट है। बैरोमीटर से तापमान मापा जाता है।

Apple iPhone 14 Price in India

Apple iPhone 14 मोबाइल एक रैम वैरिएंट और तीन स्टोरेज वैरिएंट के साथ लांच किया गया है। और पाँच कलर वैरिएंट में लांच किया गया है।

Apple iPhone 14 in different colors
  • 6GB/128GB – Rs 79,900
  • 6GB/256GB – Rs 25,999
  • 6GB/512GB – Rs 1,09,900

इस मोबाइल को Amazon के माध्यम से खरीद सकते हैं और Apple के ऑफिसियल स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

offline Apple स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

Apple iPhone 14 Review in Hindi, खरीदना उतनी जरूरी नहीं !

Apple iPhone 14

Apple iPhone 14 : Conclusion

क्या आप iPhone 14 खरीदना चाह रहें हैं। सबसे पहले आप क्यों खरीदना चाह रहें हैं ? इनको पहचानिए । अगर आप वीडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए ले रहे हैं तो आपको कुछ दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जैसे आपने वीडियो रिकॉर्ड किया उसके बाद आप इसी मोबाइल में वीडियो एडिट करना चाह रहें हैं तो एंड्राइड मोबाइल जैसे सुविधा नहीं मिलेगी। आपको कोई पेड वीडियो एडिटर लेना होगा । आप चाहते हैं कि इस वीडियो को एंड्राइड मोबाइल में लेकर एडिट करें तो थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा । आसान नहीं है किसी वीडियो डेटा को iphone से एंड्राइड में लेना । लेकिन ऐसा असंभव भी नहीं है।कुछ ऍप्प्लिकेशन का सहारा लेना पड़ेगा या कंप्यूटर का सहारा लेना पड़ेगा ।

अगर एंड्राइड से iPhone में iPhone 14 में शिफ्ट हो रहें हैं तो पहली बार आपको कुछ परेशानी हो सकती है। जैसे किसी भी वीडियो या ऑडियो सुनने या देंखने के लिए अगल से कोई वायरलेस इयरफोन लेना पड़ेगा । अगर आप Apple का की वायरलेस इयरफोन लेगे तो अच्छी तरह से चलेगा । लेकिन Apple का कोई भी ऐसेसिरिज लेने के लिए बहुत ज्यादा रुपैया खर्च करना पड़ेगा। जैसे एरपोड खरीदने के लिए कम से कम 10000 रुपैया खर्च करना पड़ेगा । चार्जर के लिए कम से कम 2000 रुपैया खर्च करना पड़ेगा । खैर आप अगर रुपैया खर्च करते हैं तो फेसेलिटी भी बहुत ज्यादा मिलता है।

अगर आपके पास iPhone 13 या 12 है तो iPhone 14 में अपग्रेड मत कीजिये । आप iPhone 14 Pro या Pro Max में अपग्रेड कर सकते हैं। क्योंकि iPhone 14 में उतनी यूनिक फ़ीचर्स नहीं दिया गया है।

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *