best VPN for android free in India | बेस्ट VPN कौन सा है ?

अगर आप best VPN खोज रहें हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। वैसे आपको दुनियाभर का VPN मिल जाएगा लेकिन जो VPNकिसी अच्छे कंपनी के द्वारा संचालित नहीं होते हैं उसमें बहुत ज्यादा खतरा होता है। सबसे अधिक खतरा डेटा प्राइवेसी को लेकर होता है।

इन्हें भी पढ़ें:-(न्यू मोबाइल्स)

बहुत ऐसे पॉपुलर कंपनी है जो VPN सेवा देती है लेकिन फ्री में नहीं देती है उसके लिए पैसा देना पड़ता है। पॉपुलर कंपनियां का VPN लेना सेफ रहता है। लेकिन कुछ ऐसी पॉपुलर कंपनियां है जो दूसरी सेवा प्रदान करती है साथ में VPN सेवा फ्री में देती है। मेरा मानना है अगर आप VPN फ्री में यूज करना चाह रहें हैं तो ऐसी ही जानी पहचानी कम्पनी का VPN लेना चाहिए।

तो आज के पोस्ट में हम वही गिनी चुनी VPN बतायेगें जो आपके लिए सेफ है। ये VPN, android मोबाइल के लिए भी फ्री है। साथ में विंडो के लिए भी फ्री है। सबसे पहले मैं आपको VPN के बारे में बता देता हूँ।

best VPN for android free in India

इन्हें भी पढ़ें:-(टेक न्यूज़)

    VPN kya hota hai | VPN क्या होता है ?

    VPN (Vertual Private Network ) एक तरह का नेटवर्क है। इस नेटवर्क का यूज अपनी पहचन को छुपाने के लिए किया जाता है। जैसे मैं अभी किसी वेबसाइट पर गया तो उस वेबसाइट को मेरा IP ADRESS रज़िस्टर हो जायेगा। इसी IP ADRESS की मदद से मुझे पहचान किया जा सकता है।

    जैसे गूगल का यूट्यूब, ब्रोजर इत्यादि आप यूज करते हैं तो गूगल को आपके बारे में पूरी जानकारी रहती है। आप गूगल पर जो भी करेंगे IP ADRESS की मदद से सारी जानकरी पता चलता रहेगा।

    लेकिन जब आप VPN यूज करते हैं तब गूगल और आपके बीच VPN आ जाता है। जो भी जानकारी आप गूगल पर खोजेगें सबसे पहले आपका रिक्वेस्ट VPN के पास जायेगा VPN आपके IP ADRESS चेंज कर देगा उसके बाद गूगल को रिक्वेस्ट भेजेगा।

    VPN आपके लोकेशन को भी चेंज कर देता है । ताकि वेबसाइट को पता नहीं चल सके यह IP ADRESS वाला का सही पता कहाँ का है ।

    VPN सेवा देने वाली बहुत सारी कंपनी है। अगर आप सोचते होंगे की इससे मैं कुछ भी कर सकते हैं ? कर सकते हैं , लेकिन सही काम करें इसे गलत चीजों में यूज न करें । अगर सरकारी एजेंसियां चाहेंगी तो आराम से ढूंढ सकती है । जब आप VPN यूज करते हैं तो आपका IP ADRESS VPN कंपनी के पास स्टोर रहता है । सरकार उस VPN कंपनी से आपका IP ADREES और लोकेशन ले सकती है ।

    VPN आम लोगों के लिए बनाया गया है ताकि आम लोगों की डेटा सुरक्षित रहें ।

    इन्हें भी पढ़ें:-(मोबाइल ऐसेसिरिज़)

    VPN ki jarurt kya hai | VPN की जरूरत क्या है ?

    VPN की जरूरत आम लोगों से लेकर खास लोगों तक को जरूरत होती है । इस ऑनलाइन दुनिया में आपके चेहरे को छुपा सकता है । VPN का यूज करके बहुत लोग उस सर्विस का भी यूज कर लेता है जो उसके देश में बेन है और दूसरे देश में वह सर्विस चलता है ।

    यह आपका व्यक्तिगत नेटवर्क होता है । VPN का यूज सरकारी एजेंसी भी करते हैं । VPN खुद से भी बनाया जाता है और दूसरी कंपनी भी VPN सेवा देती है इसके लिए आपको पैसा देना पड़ता है । आम लोग के लिए खुद का VPN बनाना बहुत मुश्किल होता है । लेकिन बड़ी एजेंसी अपना VPN खुद भी बनाती है ।

    इन्हें भी पढ़ें:-(मोबाइल कंपेरिजन)

    VPN aapki suraksha kaise karta hai | VPN आपकी सुरक्षा कैसे करता है ?

    • आपके रियल IP ADRESS को छुपाना, इससे आपकी पहचान को छुपाता है और लोकेशन को भी छुपाता है।
    • आप और आपके VPN कंपनी के बीच के आपके ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करता है ताकि आपके स्थानीय नेटवर्क में कोई भी उसे पढ़ न सके या उससे छेड़छाड़ न कर सके ।

    इन्हें भी पढ़ें:-(मोबाइल रिव्यु)

    best VPN kiya hai | बेस्ट VPN क्या है ?

    best VPN कहने का मतलब यहाँ सिंपल है। जब आप कोई VPN सेवा किसी कम्पनी के लेते हैं तो अच्छी कम्पनी से ले। अगर अच्छी कम्पनी VPN का तो ट्रस्टेड है। यहाँ ट्रस्टेड को ही हम बेस्ट कहते हैं। कोई भी VPN सेवा लेते हैं तो लेने से पहले यह जरूर देखें की उस कम्पनी का बैकग्राउंड क्या है ? और कितना पुराना है ? लोग कितना विश्वास करते हैं उस VPN कम्पनी पर।

    गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी जो VPN सेवा देती है लेकिन उस पर विश्वास नहीं किया जाता है। लेकिन ऐसे भी हैं जिस पर विश्वास किया जा सकता है।

    इन्हें भी पढ़ें:-(मोबाइल प्रोसेसर)

    best VPN android mobile

    चलिए अब हम फ्री VPN सेवा देने वाले कुछ कंपनियों का एप्लीकेशन के बारे में बताते हैं। मैंने अपने लिस्ट में दो कंपनियों का नीचे जिक्र किया है । अगर आप फ्री में ही VPN यूज करना चाह रहें हैं तो इन्हीं दोनों में से किसी का कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों बहुत ही पुरानी और TRUSTED कंपनी है ।

    mcafee :- यह एक antivirus सिक्युरिटी प्रदान करने वाली कंपनी है । यह मोबाइल ,pc के लिए उपलब्ध है । इसका फ्री वर्शन भी है और पेड वर्शन है । antivirus सिक्योरिटी के साथ साथ ये फ्री में VPN सर्विस प्रोवाइड करते हैं । मोबाइल में आप फ्री में इसका VPN सर्विस यूज कर सकते हैं । पेड वर्शन भी है मोबाइल और PC के लिए । इसका सर्विस आप यूज कर सकते हैं ।

    Avast :- Avast भी एक एंटीवायरस सिक्योरिटी प्रदान करने वाली कंपनी है । Avast भी फ्री में VPN सेवा प्रदान करती है । अगर आपको फ्री में VPN सेवा चाहिए तो आप Avast का भी ले सकते हैं । प्रीमियम सेवा भी ले सकते हैं ।

    इन्हें भी पढ़ें:-(टेक न्यूज़)

    VPN : FAQ

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.