internet speed kaise badhaye | मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं

मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड को लेकर हम सभी परेशान होते हैं । खैर कभी -कभी मैं भी परेशान हो जाता था । लेकिन मैंने कुछ ट्रिक आजमाए जिससे मुझे मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड अच्छी रहती है । दिक्कत नहीं होता है जब कभी होता है तब यही तरीका आजमाता हूँ ।आज के पोस्ट का टॉपिक है internet speed kaise badhaye.

क्यों मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है ?

  • इसका एक मुख्य कारण है जब एक ही टॉवर से एक साथ बहुत ज्यादा लोग मोबाइल इंटरनेट चलाने लगते है ।
  • दूसरा कारण है टावर से दूरी जिससे आपके मोबाइल में कम सिग्नल आता है और आपको स्पीड कम मिलती है ।
  • तीसरा कारण आपके मोबाइल की टावर एंटीना की हो सकती है । आपके मोबाइल की सिग्नल एंटीना अच्छा नहीं होगा ।
  • चौथा कारण यह हो सकता है कि आपका मोबाइल किसी वजह से स्लो चल रहा हो । ये सबसे बड़ी कारण है ।

internet speed kaise badhaye

इन्हें भी पढ़ें:-(टिप्स और ट्रिक)

कैसे इंटरनेट स्पीड को बढ़ाये | internet speed kaise badhaye

अगर मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है और आपको पता नहीं है कि क्यों ऐसा हुआ । तो नीचे लिखे सभी सेटिंग्स को आजमा सकते हैं ।

1. मोबाइल स्लो:- अगर मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो इसका मुख्य कारण “मोबाइल स्टोरेज का भर जाना” हो सकता है। मेरे साथ यह कई बार हो चूका है इसके लिए मैंने 64 gb का अलग से बेस्ट SD लगा कर रखा है। मोबाइल स्टोरेज को खाली रखें।

2. फालतू एप्प्स :- मोबाइल में फालतू के एप्प्स पहले से इनस्टॉल आता है। जब आप मोबाइल चलने लगते है तब इस एप्लीकेशन के जरिये बहुत नोटिफिकेशन आते रहता है और बहुत डेटा ऐसे एप्लीकेशन ही लेते रहता है। तो सबसे पहले आप इन फालतू एप्प्स को डिलीट कर दें या डिसेबल कर दें।

3. बहुत ज्यादा एप्लीकेशन:- अगर इंटरनेट स्लो चल रहा है तो यह भी एक कारण हो सकता है। अगर आप अपने मोबाइल में बहुत ज्यादा एप्लीकेशन इन्टॉल कर के रखें हैं तब भी इंटरनेट स्लो चल सकता है। इसके लिए कुछ छोड़कर सभी एप्लीकेशन को अनइंस्टॉलन कर दें जब जरूरत हो तब फिर से इन्टॉल कर लें मैं भी यही करता हूँ।

4.सिम को डिसेबल/एनेबल करें:- अगर इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आप अपने सिम (जिस सिम से इंटरनेट चलते हैं ) को एक बार डिसेबल करें कुछ देर छोड़ने के बाद एनेबल करें।

5. बैक ग्राउंड एप्प्स :- अगर मोबाइल के बैक ग्राउंड में बहुत ज्यादा एप्लीकेशन रन कर रहा है तब भी इंटरनेट स्लो चल सकता है। इसके लिए बैकग्राउंड के एप्प्स को हटा दें। रैम मेमोरी को खली कर के रखें।

6.ऑटो डाऊनलोड या अपलोड :- अगर पहले से प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट का ऑप्शन ऑन है तब भी इंटरनेट स्लो इंटरनेट चल सकता है। ऑटो अपडेट अगर बैकग्राउंड में हो रहा है तब आधा से अधिक नेट आपके एप्प्स अपडेट में ही जा रहा होगा तो अब दूसरे चीज अगर खोलते होंगे तब नेट स्लो ही काम करता होगा। इसके लिए ऑटो अपडेट को बंद कर के रखें।

7.फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें:- अगर इंटरनेट स्लो चल रहा है तब आप यह ट्रिक भी आजमा सकते हैं । एक बार अपने मोबाइल के फ्लाइट मोड को ऑफ कर दें फिर ऑन कर दें इससे इंटरनेट चल सकता है।

8.चारों और से खाली जगह पर जाए :- अगर इंटरनेट स्लो चल रहा है तब आप वैसे जगह में जाएँ जहाँ अधिक भीड़ न हो और चारों तरफ से जगह खाली हो। क्योकि सिंगल खाली जगह में फ़ास्ट दौरता है।

9.रीस्टार्ट करें:- इंटरनेट स्लो चल तब एक कारण यह हो सकता है की आपके मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ दिक्कत आ गई हो। इसके लिए एक बार मोबाइल को रीस्टार्ट कर के देखें।

internet speed kaise badhaye jio | जिओ नेट की स्पीड कैसे बढ़ाये

जिओ का नेट स्लो हो जाना ये आम बात है अगर आप गांव में रहते हैं तो इसका ज्यादा सामना करना परता होगा। एक टावर रेंज में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने से कोई भी नेट स्लो हो जाता है। अगर टावर रेंज में हैं तो फ्रेश एरिया में नेट अच्छा चलेगा। और अपने मोबाइल के स्टोरेज को खली रखें। कम से कम एप्लीकेशन अपने मोबाइल में रखें।

इन्हें भी पढ़ें:-(टेक न्यूज़)

Leave a Comment

Your email address will not be published.