iQoo 11 5G रिव्यु : कहीं खरीद कर पछताना न पड़े।

Vivo का sub-brand iQoo ने इंडिया में iQoo 11 सीरीज को लांच कर दिया है। चलिये जानते हैं इस मोबाइल के बारे में डिटेल में, इस मोबाइल-रिव्यु को पढ़ने के बाद आप एक सही डिसीजन ले पाएंगे iQoo 11 5G मोबाइल खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए ? जो भी फ़ीचर्स की कटौती किया गया है सारी चीज को मैंने उजागर किया है। साथ में इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यह भी डिसीजन ले पाएंगे कि मोबाइल कुछ समय के बाद कैसा परफॉर्म करेगा। 

मेरा नाम रंजन कुमार है, और मैं पिछले पांच सालों से  खासकर स्मार्टफोन का रिव्यु किया है। और टेक्नोलॉजी दुनिया की लेटेस्ट अपडेट इस ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के माध्यम से देते रहता है। आज हमारे सामने है iQoo 11 5G मोबाइल हैं। इससे पहले इंडिया में iQoo 9 सीरीज लांच किया गया था उसमें भी इसी तरह का उस समय का लेटेस्ट प्रोसेसर दिया गया था। लेकिन तब भी उस मोबाइल में बहुत प्रॉब्लम थी। सबसे बड़ी तो हीटिंग , उसके बाद कैमरा उतनी बेस्ट नहीं थी । फिंगरप्रिंट उतना फ़ास्ट नहीं था। इसलिए हम कह सकते हैं प्रोसेसर टॉप लेवल का दे देने से कोई मोबाइल सुपर परफॉर्मेंस वाला नहीं हो जाता है। पिछले सीरीज में भी बहुत सारी ब्लॉट-बेयर देंखने को मिला था। 

इससे पहले iQoo 9 सीरीज इंडिया में लांच किया गया था। इसका प्राइस भी 50k के आसपास ही था। लोगों को हीटिंग प्रॉब्लम, फिंगरप्रिंट स्लो, कैमरा का लो परफॉर्मेंस की शिकायत थी।

चलिये देखते हैं आखिर iQoo 11 में क्या ऐसा फ़ीचर्स दिया गया है जिससे पिछले iQoo 9 सीरीज की कमियों को भी भरा गया है या नहीं।

Pros 

  • डिस्प्ले अच्छा है।
  • टॉप क्लास का परफॉर्मेंस दिया गया है।
  • 5000mAh की बैटरी और 120W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।
  • गेमिंग और कैमरा के लिए बैलेंस मोबाइल है।
  • लगभग 25 मिनट में फूल चार्ज हो जाएगा।

Cons

  • फिंगरप्रिंट स्कैनर अल्ट्रा-सोनिक नहीं है।
  • कोई IP रेटिंग नहीं है।
  • हॉट एप्प्स देंखने को मिलते हैं।
  • 5G का सिर्फ 9 बैंड दिया गया है।
  • SD कार्ड नहीं लगा सकते हैं।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • सिर्फ एक कैमरा में OIS सपॉर्ट दिया गया है।
  • सिर्फ 8 MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है।
  • फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।
  • 5G का सिर्फ 9 बैंड सपोर्टेड है।
  • वायरलेस चार्जर नहीं दिया गया है।
  • प्राइस ओवर है।
BUY ON AMAZON

Operating System

किसी भी मोबाइल्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत मायने रखता है। मोबाइल का सिक्योरिटी ,परफॉर्मेंस, कैमरा क्वालिटी, वीडियो क्वालिटी सभी चीज ऑपरेटिंग सिस्टम (OS ) पर निर्भर करता है। इस मोबाइल में Vivo का CustomUI Funtouch OS दिया गया है। 

बहुत सारे हॉट एप्प्स देंखने को मिलेंगे। फ्लैगशिप मोबाइल में ऐसा ब्लॉट बेयर नहीं देना चाहिए यह एक तरह से सिक्योरिटी फाल्स है। 60K प्राइस पर इस तरह के सिक्योरिटी फॉल नहीं रहनी चाहिए।

अगर आपको यह मोबाइल खरीदना ही है तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं जिससे थोड़ा-बहुत सुरक्षित रह सकते हैं। लेकिन इस सुरक्षित को स्टेबल नहीं कहा जा सकता है।

इंडिया में लोग अपनी डेटा का कुछ वैल्यू ही नहीं देता है। जिस तरह से इंडिया का डिजिटलीकरण हुआ है । उस तरह से लोग शिक्षत नहीं है। मैं यहाँ यह कहना चाहूंगा कि आप समझिए कैसे यह डेटा लू-फॉल खतरनाक हो सकता है। 

अगर 15k के मोबाइल्स में ऐसे बाते होती है उतना मायने नहीं रखता है क्योंकि कम प्राइस पर बहुत ज्यादा फ़ीचर्स दिया जाता है। लेकिन फ्लैगशिप मोबाइल्स में ऐसा नहीं होना चाहिए।

ऐप्स को अनावश्यक अनुमति न दें। कभी भी मोबाइल कंपनी के प्ले स्टोर को यूज न करें। मोबाइल कंपनी की ब्राउज़र ऐप को खोलें और ना ही उसे कोई परमिशन दें इसके वजह आप गूगल के क्रोम ब्राउजर का उपयोग कर सकते हैं। 

जो भी इनबिल्ट एप्लीकेशन है उसे या तो डिसएबल कर दें या फिर अनइनस्टॉल कर दें । ज्यादा एप्लीकेशन का यूज ना करें कम से कम एप्लीकेशन का यूज़ करें और जहां तक हो फोन को और एप्स को किसी भी तरह का परमिशन ना ही दे ।

इस मोबाइल में Android 12 दिया गया है । बॉक्स के बाहर आप एंड्राइड 13 यूज़ कर सकते हैं। मैंने iQoo 9 का लेटेस्ट एंड्राइड 13 अपडेट को देख चुका है। बहुत सारे बग्स है। कंपनी एंड्राइड 13 के लिए तैयार नहीं है। इसलिए बॉक्स के बाहर एंड्राइड 13 अपग्रेड करते हैं तो बहुत सारे प्रॉब्लम हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें :- सबसे अच्छे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाला मोबाइल Google Pixel 7 Pro 5G का Review

Display 

iQoo 11 की डिस्प्ले की बात करें तो 6.78 इंच का फ्लैट डिस्प्ले दिया गया है। बेज़ल ना के बराबर है। डिस्प्ले पूरी तरह से फ्लैगशिप फील लेकर आता है। डिस्प्ले पैनल के लिए  E6 AMOLED यूज किया गया है। 

E6 जनरेशन AMOLED डिस्प्ले में उतना खास अंतर नहीं लेकर आता है। सिर्फ रिफ्रेश रेट को गतिशील रखता है। और ज्यादा बैटरी खपत को रोकता है।

iqoo 11 mobile desplay
image source : amazon

डिस्प्ले रेसोल्यूशन QHD+ मतलब 1440×3200 पिक्सेल दिया गया है। डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 144Hz दिया गया है। यह रिफ्रेश रेट गेमिंग में स्मूथ एक्सपीरिएंस लेकर आता है। 

डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1800 निट्स दिया गया है। यह HDR मोड में सिर्फ मिलता है। वैसे 1100 निट्स का अधिकतम ब्राइटनेस दिया गया है। 

फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है। लेकिन यह फिंगरप्रिंट स्कैनर अल्ट्रा-सोनिक नहीं है। फ्लैशशिप मोबाइल होने के बावजूद अल्ट्रा-सोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं दिया गया है।

ओवरऑल iQoo 11 5G मोबाइल का डिस्प्ले बहुत अच्छा नहीं कह सकते हैं। पूर्ण रूप से फ्लैगशिप डिस्प्ले नहीं कहा  जा सकता है। 60K के आसपास अगर आप रुपैया खर्च करके मोबाइल खरीद रहें हैं तो उसके डिस्प्ले में खामियां नहीं होनी चाहिए। क्योंकि 60K के लगभग में iPhone 12, iPhone 13 और Samsung का भी फ्लैगशिप मोबाइल्स मिल जाता है। जिसका डिस्प्ले टॉप फ्लैगशिप दिया गया है।

iqoo 11 back side design
image souce : amazon

Build-quality

iQoo 11 की बिल्ड क्वालिटी और डिज़ाइन की बात करें तो डिज़ाइन में कुछ अद्वितीय चीज देंखने को नहीं मिली है। Vivo का बहुत सारे फ्लैशशिप मोबाइल्स और iQoo के भी फ्लैगशिप मोबाइल्स का यही डिज़ाइन रहा है।

iQoo 11 की वजन की बात करें तो 205 ग्राम के आसपास है औ मोटाई की बात करें तो 8.7mm के लगभग में है।

इस मोबाइल के फ्रंट में Corning Gorilla Glass Victus का प्रोटेक्शन दिया गया है। यह प्रोटेक्शन कॉर्निंग की तरफ से लेटेस्ट डिस्प्ले गिलास प्रोटेक्शन है। और अभी तक के प्रोटेक्शन गिलास से अपग्रेडेड है।

ऐसी बात भी नहीं है कि iQoo 11 फ्लैशशिप मोबाइल में ही यह प्रोटेक्शन यूज किया गया है। samsung या दूसरे ब्रांड के फ्लैगशिप मोबाइल्स में Victus का प्रोटेक्शन देख सकते है। 

फ्रेम एल्युमिनियम का बना हुआ है। वहीं बैक साइड में लेदर यूज किया गया है। लेदर के पीछे मेटल दिया गया है। अगर आप गेमिंग करेंगे तो हीटिंग तो न के बराबर होगी लेकिन यह लेदर फिनिश हाथों के ग्रिप को बनाये रख सकता है ।

iqoo 11 mobiles back lether design

हाथों में पसीना को भी सोख सकता है। बिल्ड-क्वालिटी अच्छी है। लेकिन कोई IP रेटिंग के साथ यह मोबाइल नहीं आता है। 

एंड्राइड का मजा थोड़ा धूमिल हो जाता है। क्योंकि SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है। वहीं 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- Apple iPhone 14 Review in Hindi, सुपर कैमरा

Performance 

परफॉर्मेंस की बात करें तो iQoo 11 में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट दिया गया है। यह चिपसेट Qualcomm की तरफ से नया लेटेस्ट फ्लैगशिप मोबाइल चिपसेट है। 4nm पर बना चिपसेट है।

8 कोर में से 1 कोर Cortex-X3 (3.2GHz) दिया गया है। 2 कोर Cortex-A715 (2.8Ghz), 2 कोर Cortex-A710 (2.8Ghz) और 3 कोर Cortex-A510 (2.0Ghz) का दिया गया है। GPU की बात करें तो लेटेस्ट Adreno 740 दिया गया है। GPU खास कर ग्राफिक्स (जैसे फ़ोटो, मीडिया ,इत्यादि) प्रोसेसिंग का काम करता है। 

इंडिया में अधिकतम 16GB रैम, रैम टाइप LPDDR5X और अधिकतम स्टोरेज 256GB ,स्टोरेज टाइप UFS 4.0 दिया गया है। 8GB की वर्चुअल रैम भी दिया गया है। Funtouch OS है। तीन साल तक एंड्राइड अपडेट दिया जाएगा। बॉक्स के बाहर Android 13 दिया गया है। Android 16 तक मिलेंगे। कुछ Hot apps मिलता जो फ्लैगशिप मोबाइल में नहीं रहनी चाहिए।

Camera

कैमरा की बात करें तो iQoo 11 मोबाइल के बैक में तीन कैमरा दिया गया है। मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सेल का Samsung GNS सेंसर वाला दिया गया है। इस कैमरा का सेंसर साइज 1/1.57 इंच का दिया गया है।

कैमरा का सेंसर साइज जितना बड़ा होता है उसमें फ़ोटो उतनी अच्छी होती है। जैसे 1 इंच वाले सेंसर साइज से लिया गया फ़ोटो बेस्ट क्वालिटी देगी। इस मुख्य कैमरा में OIS सपॉर्ट भी दिया गया है।

iqoo 11 back side and front side camera
image souce : amazon

वहीं दुसरा कैमरा 2X ज़ूम वाला 13 मेगापिक्सेल का टेलीफोटो लेंस वाला दिया गया है। तीसरा 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है।

मुख्य कैमरा के अलावा किसी भी कैमरा में OIS सपॉर्ट नहीं दिया गया है। OIS सपॉर्ट किसी कैमरा के स्थिरता को बेहतर ढंग से मैनेज करता है। वीवो का डेडिकेटेड कैमरा चिप V2 इस मोबाइल में भी दिया गया है। यह चिप खास तौर पर इमेज को बेहतर तरीके से प्रोसेस करता है।

कैमरा के लिए सुपर बेस्ट मोबाइल नहीं कहा जा सकता है। इस प्राइस के आसपास Google Pixel , Samsung S सीरीज, Apple के मोबाइल्स मिल जाते हैं जिसमें सुपर फ्लैगशिप कैमरा दिया गया है।

iqoo 11 front camera design
front camera design

Video

वीडियो की बात करें तो iQoo 11 के रियर कैमरे में खास फ़ीचर्स भी मिल जाता है । जो फ्रंट कैमरा में नहीं मिलता है। लेकिन दूसरे फ्लैगशिप मोबाइल्स को देखें जैसे iPhones, Pixels या samsung का फ्रंट कैमरा भी उतना ही अच्छा है जितना कि बैक कैमरा। iQoo के बैक कैमरा से 8K वीडियो 24fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

4k वीडियो 60 fps पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। 1080 वीडियो 240fps पर भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। कैमरा में EIS स्थिरता मिल जाता है। लेकिन OIS स्थिरता सिर्फ मुख्य कैमरा में ही दिया गया है। फ्रंट कैमरा से 1080p वीडियो सिर्फ 30fps पर ही रिकॉर्ड कर सकते हैं।

वीडियो रिकॉर्डिंग अच्छी हो सकती है लेकिन फ्लैगशिप किलर भी नहीं कहा जा सकता है। iQoo जो भी मोबाइल्स लांच किया है उसमें परफॉर्मेंस को ज़्यादा तरजीह देने की कोशिश की गई।

खैर कैमरा के लिए Vivo है ही जो सिर्फ कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है। iQoo को ज्यादा गेमिंग साथ में कुछ हद तक कैमरा सेंट्रिक बनाने की कोशिश रही है। क्योंकि कोई भी इंसान 50k में एक मोबाइल गेम खेलने के लिए ,दूसरा कैमरा के लिए लेगा यह सम्भव नहीं है इसलिए गेमिंग लवर्स के लिए गेमिंग भी अच्छी कराएगा और कुछ हद तक कैमरा अनुभव भी अच्छा बनाएगा। लेकिन अगर आप गेमिंग नहीं करते हैं कैमरा सेंट्रिक मोबाइल लेना चाह रहे हैं तो इस रेंज में बहुत सारे मोबाइल्स हैं। 

Connectivity

iQoo 11 मोबाइल में कनेक्टिविटी अच्छी दी गई है । वैसे भी फ्लैशशिप मोबाइल्स है तो कनेक्टिविटी अच्छी रहनी ही चाहिए। 

दोनों सिम स्लॉट में 5G सिम लगा सकते हैं। लेकिन इंडिया में यह मोबाइल सिर्फ 5G के 9 बैंड को ही सपॉर्ट करता है।

iqoo 11 mobiles connectivity

मोबाइल में NFC भी दिया गया है। और IR ब्लास्टर भी दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और wifi वर्शन 6E भी दिया गया है। इस मोबाइल में USB Type C(2.0) दिया गया है। कम से कम USB वर्शन 3.0 दिया जाना चाहिए।

Battery

बैटरी की बात करें तो iQoo 11 5G मोबाइल में 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है आउट 120W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। कंपनी का कहना है 25 मिनट कर लगभग में यह मोबाइल 1 से 100% चार्ज हो जाता है। वहीं वायरलेस चार्जिंग सपॉर्ट नहीं दिया गया है।

Price

iQOO 11 5G का इंडिया में दो वैरिएंट लॉन्च किया गया है। 8GB रैम 256GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट वाले कि कीमत Rs59,999 रुपैया रखा गया है। और 16GB रैम 256GB इंटरनल स्टोरेज वाले कि कीमत Rs 64,999 रुपैया रखा गया है। यह मोबाइल amazon पर खरीदने के लिए उपलब्ध रहेगा।

Opinion

iQoo 11 मोबाइल एक कंप्लीट फ्लैगशिप मोबाइल नहीं है। सबसे पहले सिक्योरिटी फॉल ,फ्लैगशिप मोबाइल में इस तरह की फाल्स नहीं होनी चाहिए। मोबाइल में ब्लॉट-बेयर देंखने को मिलता है जो लू-फाल है। कैमरा हार्ड-वायर अच्छा दिया गया है लेकिन कैमरा ऑप्टिमाइज़ नहीं मेलगा ।

कैमरा सेंट्रिक  मोबाइल नहीं है । गेमिंग के लिए अच्छा कहा जा सकता है क्योंकि पिछले 9 सीरीज में हीटिंग प्रॉब्लम को देखते हुए 11 सीरीज में कूलिंग टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है साथ में बैंक में एक लेदर का यूज किया गया है। ताकि मोबाइल हीट न हो।

मेरे अनुसार इस प्राइस पर यह एक परफेक्ट गेमिंग मोबाइल नहीं है 7000 के लगभग में एक डेडीकेटेड गेमिंग मोबाइल मिल सकता है। मेरे अनुसार इस मोबाइल का प्राइस बहुत ही ओवर कर दिया गया है।

अगर इसका प्राइस 40000 के अंदर या 40000 के आसपास रखा जाता तो इस मोबाइल को ठीक-ठाक कहा जा सकता था । क्योंकि इस प्राइस पॉइंट पर अच्छे अच्छे मोबाइल्स मिलते हैं जिसका कैमरा क्वालिटी भी इससे बहुत ही बेहतर और इन गेमिंग एक्सपीरियंस भी बहुत ही अच्छा मिल जाता है।

इस मोबाइल का एक मेन प्रॉब्लम इसका ऑपरेटिंग सिस्टम या कहीं इसके यूआई में है। अगर ऑपरेटिंग सिस्टम को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर दिया जाए कि मेरा को भी अच्छी ऑप्टिमाइज कर दिया जाए कोई भी ब्लॉट-बेयर या फालतू का एप्लीकेशन ना दिया जाए तो या मोबाइल अच्छे कहे जा सकते हैं।

और अंत में कह सकते हैं कंपनी “जेब से रुपैया निकालने की नई कला” विकसित की है। आखिर क्यों इस मोबाइल के लिए जेब से रुपैया निकले।

iQoo 11 5G Specifications

Display◆ 6.78″, E6 AMOLED, 
◆ 144Hz, HDR10+, 
◆ 1800 nits (peak),
◆ 1440 x 3200 pixels, 
◆ 518 ppi,
◆ Gorilla Glass Victus
◆ fingerprint on display
Build-quality◆ 205g,
◆ 8.4mm,
◆ back – leather,
◆ Frame – aluminium
Performance◆ Snapdragon 8 Gen2
◆ GPU – Adreno 740
◆ LPDDR5, LPDDR 5X
◆ UFS 3.1, UFS 4.0
Camera◆ 50MP (OIS)
◆ 13 MP (telephoto)
◆ 8 MP (ultra wide)
◆ front 16 MP
VideoRear
[email protected],
[email protected]/60fps,
[email protected]/120/240fps,
Front
[email protected]
Connectivity◆ wifi 6E
◆ BT 5.3
◆ NFC
◆ IR
◆ USB Type C(2.0)
◆ 5G (9 band)
Battery◆ 5000mAh,
◆ 120W
Price

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

Related Post:-


bd22e048645d97c84e27c5e8fe69ff9a?s=96&d=blank&r=pg

Ranjan Kumar

मोबाइल और टेक्नोलॉजी को समझना और समझाना  जूनून है। और इन सभी चीज को सामान्य भाषा में दूसरों को समझना, और लिखना पसंद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top