Motorola edge 20 review in Hindi | प्राइस के अनुसार फ़ीचर्स नहीं है

Motorola की तरफ से Motorola Edge 20 और Motorola Edge 20 Fusion लांच किया गया है ।

आज के पोस्ट में हम Motorola Edge 20 के बारे में डिटेल से चर्चा करेंगे ताकि आप आसानी से समझ सकें कि ये मोबाइल आपके लिए अच्छा है या नहीं ।

Motorola Edge 20 मोबाइल का रिव्यु

मोटोरला का मोबाइल बहुत लोगों को पसंद आता है और मुझे भी कुछ मामलों में मोटोरला अच्छा लगता है । जैसे मोटोरोला का ओपरेटिंग सिस्टम लागभग में स्टॉक एंड्रॉयड ही रहता है ।

स्टॉक एंड्राइड का मतलब वैसे ओपरेटिंग सिस्टम से है । जिसमें सबकुछ गूगल का ही रहता है । मोबाइल कंपनी की तरह से कोई भी एप्प्स नहीं आती है । कोई फालतू एप्प्स नहीं आती है । आप चाहे तो एप्प्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं सिर्फ आपकी मर्जी चलती है ।

Motorola Edge 20 का Pros और cons

ProsCons
Motorola Edge 20 क्लीन ओपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है ।
अच्छा प्रोसेसर कालकम snapdragon 778 G दिया गया है ।
लुक अच्छा है ।
Motorola Edge 20 में डिस्प्ले प्रोटेक्शन गोरिल्ला गिलास 3 दिया गया है ।
बैटरी 4000mah
SD कार्ड नहीं दिया गया है ।
कैमरा औसत ही है।
प्राइस बहुत ज्यादा है ।
Motorola edge 20 (8gb/128gb)flipkart
Motorola edge 20 fusion flipkart

Motorola Edge 20 स्पेसिफिकेशन्स और रिव्यु

image credit : filpkart (motorola )

Motorola Edge 20 की डिस्प्ले की बात की जाए तो 6.6 इंच का डिस्प्ले दी गई है । पैनल AMOLED यूज किया गया है । रेफ्रिश रेट 144hz दिया गया है । फिंगरप्रिंटबैक डिस्प्ले पर दिया गया है ।

कोर्निंग गोरिल्ला गिलास 3 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है । इस मोबाइल का डिस्प्ले में कोर्निंग गोरिल्ला गिलास 3 यूज किया गया है । यहाँ कम से कम गोरिल्ला गिलास 5 देना चाहिए ।

क्योंकि amoled डिस्प्ले वैसे ही पतला होता है । उसके ऊपर गोरिल्ला गिलास 3 दिया गया है । अगर डिस्प्ले साइड से गिरेगा तो ऊपरी गिलास क्रैक न हो लेकिन AMOLED स्क्रीन क्रैक हो सकती है ।

ऐसा ही redmi note 10 सीरीज में दिया गया है । और redmi के मोबाइल में ये प्रॉब्लम आयी है । खैर redmi note 10 सीरीज के मोबाइल में अलुमिनियम फ्रेम नहीं दिया गया है । शायद इसलिए ऐसा होता हो ।

यहाँ Motorola Edge 20 का फ्रेम अलुमिनियम फ्रेम के साथ आता है । इसलिए ये अच्छी हो भी सकती है । खैर ये ड्यूरेबिलिटी टेस्ट से ही पता चल सकता है ।

image credit : filpkart (motorola )

Motorola Edge 20 मोबाइल की बिल्ड क्वालिटी मुझे आधी पसंद है । क्योंकि मेटल फ्रेम के साथ आता है जिससे इस मोबाइल का लुक भी बहुत आकर्षक लगता है ।

लेकिन फ्रंट में गोरिल्ला गिलास 3 यूज किया गया है जो बहुत ही डिस्पोइण्टिंग है । और ये बहुत हैरान करने वाली भी बात है । 29,999 रुपैया के मोबाइल में आप गोरिल्ला गिलास 3 यूज कर रहें है ।

दो सिम लगा सकते हैं 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है SD कार्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है । इस मोबाइल का वजन भी खास नहीं है 163 ग्राम का मोबाइल है ।

बैटरी की बात करें तो 4000mah का दिया गया है । और 30 वाटस का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है । बैटरी से कुछ प्रॉब्लम नहीं होगी पहली तो यह क्लीन ओपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है । और इस मोबाइल में जो प्रोसेसर लगा हुआ है । वह 6 नैनो टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है इसलिए हीटिंग प्रॉब्लम भी नहीं आनी चाहिए ।

image credit : filpkart (motorola )

Motorola Edge 20 मोबाइल में qualcomm snapdragon 778 प्रोसेसर यूज किया गया है । यह qualcomm की तरफ से 5G प्रोसेसर है । 6 नैनो टेक्नोलॉजी पर बना हुआ यह प्रोसेसर है ।

स्टोरेज टाइप क्या दिया गया है ये अभी तक मुझे पता नहीं चला है । और रैम टाइप LPDDR4 दिया गया है । सबसे महत्वपूर्ण अगर antutu स्कोर की बात करें इस प्रोसेसर का स्कोर तो 5 लाख से ऊपर है । ओवरऑल इस मोबाइल का antutu स्कोर कितना है ये पता नहीं चल है ।

परफॉर्मेंस को लेकर कुछ दिक्कत नहीं होगी । इस मोबाइल को परफॉर्मेंस बूस्ट इसके क्लीन ओपरेटिंग सिस्टम के चलते भी मिल जाता है ।

image credit : filpkart (Poco )

Motorola Edge 20 की रियर कैमरा की बात करें तो तीन कैमरा दिया गया है । और फ्रंट में एक 32 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है । 4k वीडियो बैक से रिकॉर्ड किया जा सकता है । जो अच्छी बात है ।

इस मोबाइल में 108 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है जो लोगों को आकर्षित करें लेकिन आपको पता रहना चाहिए ज्यादा मेगापिक्सेल से कैमरा को अच्छा या खराब नहीं कहा जा सकता है ।

रियर कैमरा में EIS का ऑप्शन मिल जाता है ।

image credit : filpkart (motorola )

प्राइस की बात करें तो Motorola Edge 20 का सबसे कम प्राइस 29,999 रुपैया 8gb रैम 128gb स्टोरेज वैरिएंट का है । और सिर्फ एक यही वैरिएंट है इसके अलावा कोई वैरिएंट नहीं मिलता है ।

निष्कर्ष :- वैसे Motorola Edge 20 मोबाइल के बारे में मेरा अगल व्यू पॉइंट है । सबसे पहले प्राइस की ही बात आती है । यार प्राइस बहुत ज्यादा रखा गया है । प्राइस के हिसाब से फ़ीचर्स नहीं दिया गया है ।

बहुत सारी चीज में कटौती की गई है । जैसे डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला गिलास 3 दिया गया है । स्टोरज टाइप का जिक्र ही नहीं किया गया है । रैम टाइप की बात करें तो LPDDR 4 दिया गया है । जो अच्छी बात नहीं है ।

फ्रेम अलुमिनियम का दिया गया है जो अच्छी बात है । लेकिन बैक साइड में अच्छा मेटेरियल यूज नहीं किया गया है ।

FAQ


Ranjan Kumar

मोबाइल और टेक्नोलॉजी को समझना और समझाना  जूनून है। और इन सभी चीज को सामान्य भाषा में दूसरों को समझना, और लिखना पसंद है।

4 thoughts on “Motorola edge 20 review in Hindi | प्राइस के अनुसार फ़ीचर्स नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *