OnePlus 10T 5G Review in India in hindi,अच्छाई और खराबी

OnePlus 10T 5G Review in India in hindi, OnePlus 10T 5G specifications, Pros & Cons

rojirotitechTeam Review (3.5/5)

OnePlus 10T 5G Review in India in hindi,अच्छाई और खराबी rojirotitech

Display

Build Quality

Performance

Camera

Battery

Connectivity

Price

Cons (खराबी)

  • SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है।
  • 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है।
  • डिस्प्ले पिक्सेल डेनसिटी और रेसोल्यूशन नार्मल है।
  • फिंगरप्रिंट अल्ट्रा-सोनिक नहीं दिया गया है।
  • डॉल्बी-एटमॉस सपॉर्ट नहीं दिया गया है।
  • डस्ट-वाटर रेसिस्टेंस नहीं दिया गया है।
  • USB वर्शन 2.0 दिया गया है।
  • रियर के सिर्फ एक कैमरा में ही OIS का सपोर्ट दिया गया है।
  • फ्रंट कैमरा से सिर्फ 1080 वीडियो 30fps ही रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • रियर में एक 2MP का कैमरा दिया गया है।
  • फ्रेम प्लास्टिक का दिया गया है।
  • बैरोमीटर सेंसर नहीं दिया गया है।
  • वायरलेस चार्जर सपॉर्ट नहीं दिया गया है।
  • प्राइस बहुत ज्यादा है।

Pros (अच्छाई)

  • रियर कैमरा से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • डिस्प्ले टाइप और ब्राइटनेस अच्छा दिया गया है।
  • LPDDR5 और स्टोरेज टाइप UFS 3.1 दिया गया है।
  • बैटरी 4800mAh की 150W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है।
  • बैक और फ्रंट में Corning Gorilla Glass 5 दिया गया है।
  • मोबाइल का परफॉर्मेन्स बहुत अच्छा है।

चाइनीज मोबाइल कंपनी OnePlus ने इंडिया में OnePlus 10T 5G मोबाइल को लांच कर दिया है। जिस प्राइस पॉइंट पर इस मोबाइल को लांच किया गया है। उस प्राइस पॉइंट पर और भी मोबाइल्स है।

जैसे iQoo 9T 5G (Review)जो लेटेस्ट लांच हुआ है। Google Pixel 6a (Review) का प्राइस कम है । Nothing Phone(1) (Review) इसका भी प्राइस OnePlus 10T 5G से कम है लेकिन कुछ फ़ीचर्स को कंपेयर किया जा सकता है।

खासतौर पर OnePlus 10T 5G और iQoo 9T 5G मोबाइल को लेकर लोगों में बहुत कंफ्यूजन है। इसके बारे में भी बताएंगे ।

इन्हें भी पढ़ें :- iQoo 9T 5G मोबाइल रिव्यु, कमियों को देख कर ही खरीदे

Display

OnePlus 10T 5G की डिस्प्ले के बारे में बात करें तो 6.7 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 2412×1080 पिक्सेल दिया गया है।

पिक्सेल डेनसिटी 394ppi दिया गया है। डिस्प्ले रेफ्रिश 120Hz का दिया गया है। टच सैंपलिंग रेट अप-टू 1000Hz दिया गया है। डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 950 निट्स दिया गया है। स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो करीब 87.9 प्रतिशत है।

डिस्प्ले प्रोटेक्शन की बात करें तो Corning Gorilla Glass 5 दिया गया है। फिंगर प्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है।फिंगरप्रिंट अल्ट्रा-सोनिक नहीं दिया गया है। डिस्प्ले HDR10+ सपॉर्ट के साथ आता है । डॉल्बी-एटमॉस सपॉर्ट नहीं दिया गया है। डिस्प्ले 10 bit के साथ आता है।

oneplus 10t 5g back and front design

OnePlus 10T 5G के डिस्प्ले में भी बहुत कमियां है। इस फ्लैगशिप रेंज में ऐसी कमियां नहीं होनी चाहिए।

डिस्प्ले रेसोल्यूशन और पिक्सेल डेनसिटी फ्लैगशिप लेवल की नहीं है। डिस्प्ले पैनल भी नार्मल AMOLED है। AMOLED का अपग्रेडेड वर्शन दिया जाना चाहिए।

डिस्प्ले के ऊपर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है लेकिन अल्ट्रा-सोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है। इस रेंज में दिया जाना चाहिए।

डिस्प्ले का अधिकतम ब्राइटनेस 1300 या 1500 निट्स दिया जा सकता था। डिस्प्ले 10 bit है ये अच्छी लगी। डॉल्बी-एटमॉस भी नहीं दिया गया है।

ओवरऑल OnePlus ने डिस्प्ले में बहुत कुछ कटौती कर ली है। इस प्राइस पॉइंट पर यह डिस्प्ले नहीं रहना चाहिए। मेरे अनुमान के अनुसार OnePlus 10T 5G का डिस्प्ले 30000 के रेंज के मोबाइल्स के लिए है।

इन्हें भी पढ़ें :- Google Pixel 6A 5G मोबाइल का रिव्यु ,कैमरा तो कमाल का है।

Build Quality & Design

OnePlus 10T 5G के बैक साइड और फ्रंट साइड में कॉर्निंग गोरिल्ला गिलास 5 दिया गया है। फ्रेम प्लास्टिक का दिया गया है ।

इस मोबाइल का वजन 206 ग्राम के लगभग है। मोबाइल का थिकनेस 8.8mm का है । SD कार्ड का स्लॉट नहीं दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। डस्ट और वाटर प्रोटेक्शन के लिए कोई IP सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है। ड्यूल स्टीरियो स्पीकर ऊपर और नीचे दिया गया है ।

oneplus 10t 5g back and front design

OnePlus 10T 5G का डिज़ाइन में कुछ यूनिकनेस नहीं है। इसी डिज़ाइन में बहुत सारे OnePlus के मोबाइल्स लांच हो चुके हैं।

बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो फ्रंट और बैक में एक मजबूत Glass, corning Gorilla Glass 5 दिया गया है। जो अच्छा कहा जा सकता है। लेकिन फ्रेम प्लास्टिक बिल्ड ही दिया गया है। एल्युमिनियम बिल्ड रहना चाहिए। क्योंकि फ्लैगशिप मोबाइल्स में एल्युमिनियम फ्रेम दिया ही जाता है।

SD स्लॉट नहीं दिया गया है तो कोई बात नहीं क्योंकि वैसे भी Inbuild storage ही बहुत बड़ा दिया गया है। 3.5mm ऑडियो जैक दिया ही जाना चाहिए क्योंकि 3.5mm audio jack का कोई alternative नहीं है।

IP रेटिंग तो हरेक फ्लैगशिप मोबाइल में रहना ही चाहिए । इस मोबाइल में IP रेटिंग नहीं दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- Nothing Phone (1) रिव्यु ,कंपनी का पहला यूनिक डिजाइन वाला फ़ोन

Performance

OnePlus 10T 5G में परफॉर्मेन्स के लिए Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1चिपसेट दिया गया है यह चिपसेट 4mm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है।

परफॉर्मेन्स को ज्यादा बूस्ट देने के लिए LPDDR5 रैम टाइप दिया गया है। स्टोरेज टाइप UFS3.1 दिया गया है। रैम वैरिएंट 8GB,12GB और 16GB दिया गया है। स्टोरेज वैरिएंट 128GB और 256GB दिया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो एंड्राइड 12 बेस्ड Oxygen OS 12.1 दिया है। कंपनी का कहना है 3 साल तक के मुख्य अपडेट देंगे और 4 साल तक सिक्योरिटी अपडेट भी दिए जाएंगे ।

OnePlus ने इस मोबाइल में लेटेस्ट चिपसेट दिया गया है। स्टोरेज टाइप और रैम टाइप भी अच्छा दिया गया है।

वैसे भी OnePlus के “T” सीरीज के मोबाइल्स परफॉर्मेन्स केंद्रित होते हैं।

OnePlus 10T 5G में रैम का वैरिएंट भी तीन दिया है जो अच्छी है। क्योंकि बहुत लोगों को 12GB या 16GB वाले रैम की जरूरत नहीं होती है। स्टोरेज वैरिएंट 128GB और 256GB ठीक ही है।

अभी लोग अधिकतर 128GB वैरिएंट ही लेना पसंद करते है। 512GB का जरूरत भी नहीं है। ऑल-ओवर OnePlus 10T 5G की परफॉर्मेंस की बात करें तो अच्छा कहा जा सकता है। टॉप-लेवल का परफॉर्मेन्स दिया गया है।

इन्हें भी पढ़ें :- OnePlus Nord CE Lite 5G रिव्यु उतना बेस्ट भी नहीं है।

Camera

OnePlus 10T 5G मोबाइल के रियर में तीन कैमरा सेटअप किया गया है। मेगापिक्सेल पारंपरिक ही है।

पहला 50MP का f/1.8 अपर्चर के साथ Sony IMX766 सेंसर वाला Camera दिया गया है। इस कैमरा में OIS का सपोर्ट दिया गया है।

दूसरा भी 8 मेगापिक्सेल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है। लेकिन OIS सपॉर्ट नहीं दिया गया है।

तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो लेंस वाला कैमरा दिया गया है। ड्यूल LED फ़्लैश भी दिया है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो 16 मेगापिक्सेल का f/2.4 अपर्चर वाला कैमरा दिया है ।

oneplus 10t 5g back and front camera

OnePlus Nord CE Lite 5G का कैमरा सेटअप मुझे अच्छा नहीं लगा। रियर में सिर्फ 50 मेगापिक्सेल का मैन camera को ही फ्लैगशिप कहा जा सकता है। बाकी सभी कैमरा उतनी खास नहीं है।

अगर फ्लैगशिप लेवल में मोबाइल लांच कर रहें हैं तो कम-से-कम सभी cameras में OIS सपॉर्ट रहना ही चाहिए और सभी कैमरा में अच्छे सेंसर्स रहना ही चाहिए ।

इस मोबाइल के रियर में एक कैमरा 2 मेगापिक्सेल का दिया गया है। इसका कुछ कॉन्सेप्ट मुझे समझ में नहीं आता है। 2 मेगापिक्सेल का कैमरा मोबाइल के लेवल को ही नीचा कर देता है।

फ्रंट में कैमरा मेगापिक्सेल तो बड़े-बड़े दे दिए जाते हैं। लेकिन सेंसर अच्छे नहीं होते हैं जिससे मेगापिक्सेल अच्छे होने के बावजूद फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी अच्छी नहीं हो पाती है। OnePlus 10T 5G में भी फ्रंट कैमरा उतना फ्लैगशिप लेवल का नहीं है।

Video

OnePlus 10T 5G के रियर कैमरा से 4K वीडियो 30/60fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो स्टेबलाइजर का ऑप्शन EIS और OIS दोनों दिया गया ।

OIS सिर्फ 50 MP का ही कैमरा करता है। फ्रंट कैमरा से सिर्फ 1080 वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस मोबाइल का फ्रंट कैमरा वैसे भी फ्लैगशिप कहीं से नज़र नहीं आता है।

OnePlus 10T 5G मोबाइल के फ्रंट कैमरा से 4K वीडियो भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं फ्रंट कैमरा से सिर्फ 1080 पिक्सेल वीडियो 30 fps ही रिकॉर्ड किया जा सकता है।

रियर के सभी कैमरा में OIS का सपॉर्ट दिया जाना चाहिए था क्योंकि यह फ्लैगशिप मोबाइल है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है सिर्फ मैन कैमरा में ही OIS का सपोर्ट दिया गया है।

रियर कैमरा से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलता है जो अच्छी बात है। लेकिन अल्ट्रा-वाइड कैमरा उतना खास नहीं है।

ऑल ओवर OnePlus 10T 5G का कैमरा Google Pixel 6A के कैमरा के टक्कर का नहीं है । चाहे वीडियोग्राफी की बात करें या फोटोग्राफी की बात करें।

Battery

OnePlus 10T 5G मोबाइल में 4800mAh की बैटरी और 150W का वायर फ़ास्ट चार्जर सपॉर्ट दिया गया है। बॉक्स में 160W चार्जर दिया गया है।

वायरलेस चार्जर का ऑप्शन नहीं मिलता है। 10 मिनट के चार्ज में लगभग 60 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा । और 0 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है ये कंपनी का कहना है। बैटरी और भी पावर सेविंग हो जाता है क्योंकि प्रोसेसर 4nm टेक्नोलॉजी पर बना हुआ है।

OnePlus 10T 5G मोबाइल में वायरलेस चार्जर नही दिया गया है फ्लैगशिप मोबाइल है तो वायरलेस चार्जर सपॉर्ट दिया जाना चाहिये था। खैर बैटरी और वायर चार्जर में कोई शिकायत नहीं है।

Connectivity

OnePlus 10T 5G मोबाइल में ड्यूल सिम स्लॉट दिया गया है जो 5G के 11 बैंड को सपोर्ट करता है। USB Type-C (2.0) दिया गया है।

NFC भी दिया गया है। ब्लूएटूथ वर्शन 5.3 और Wifi 6 दिया गया है। IR पोर्ट नहीं भी दिया गया है। मोबाइल में X-Axis Linear Motor नहीं दिया गया है ये फ़ीटर्स गेमिंग एक्सपीरियंस को और बढ़ा देता है। जो लोग OnePlus का मोबाइल लेते हैं वह ऑल-ओवर फ़ीचर्स देख कर लेता है। कैमरा पर ज्यादा फोकस रहता है।

iQoo 9T 5G में कनेक्टिविटी अच्छी दी गई है। wifi वर्शन और ब्लूएटूथ वर्शन लेटेस्ट दिया गया है।

खास बात यह लगी कि इस मोबाइल में NFC दिया गया है। बहुत मोबाइल में NFC नहीं ही दिया जाता है।

OnePlus 10T 5G में IR पोर्ट नहीं दिया गया है। यह बहुत ही जरूर होता है अभी के समय में वैसे लगभग सभी फ्लैगशिप मोबाइल में IR पोर्ट रहता ही है। OnePlus को देना चाहिए था।

3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। अभी कुछ समय पहले Asus Zenfone 9 लांच किया गया था ये भी फ्लैगशिप मोबाइल ही है इसमें 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।

साथ में USB 2.0 वर्शन भी डिस्पोइन्ट करता है अभी इंडिया में कुछ समय पहले Google Pixel 6A लांच किया गया था इस phone में USB वर्शन 3.1 दिया गया है ।

Sensors

सेंसर की बात करें तो OnePlus 10T 5G में एक्सीलरोमीटर, कंपास, गयरोस्कोप सेंसर, प्रोक्सिमिटी और कलर स्पेक्ट्रम सेंसर दिया गया है।

फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले के ऊपर ही दिया गया है। यह फिंगरप्रिंट सेंसर अल्ट्रा-सोनिक नहीं है कंपनी इसका जिक्र भी नहीं किया है।

iQoo 9T 5G में सभी सेंसर दिया गया है । बैरोमीटर दिया जा सकता है। फ्लैगशिप मोबाइल्स में अभी के समय में यह सेंसर मिल ही जाता है।

iQoo 9T 5G Price in India

OnePlus 10T 5G मोबाइल का दो कलर वैरिएंट के साथ इंडिया में लांच किया है। साथ में तीन रैम वैरिएंट और दो स्टोरेज वैरिएंट के साथ लांच किया गया है।

  • 8GB/128GB – Rs 49,999
  • 12GB/256GB- Rs 54,999
  • 16GB/256GB- Rs 55,999

इस मोबाइल को Amazon के माध्यम से खरीद सकते हैं और OnePlus के ऑफिसियल स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

OnePlus 10T 5G Review in India in hindi,अच्छाई और खराबी rojirotitech

OnePlus 10T 5G

OnePlus 10T 5G मोबाइल में लेटेस्ट बहुत फ़ास्ट चिपसेट मिल जाता है। लेकिन और दूसरे फ़ीचर्स में कटौती कर दी गई है। नया चिपसेट है इसलिए प्राइस भी ज्यादा होगा चिपसेट है।

इस प्राइस को कंट्रोल करने के लिए कंपनियां मोबाइल में दूसरे फ़ीचर्स में कटौती कर देती है। आगर आपको लेटेस्ट चिपसेट पर फ़ोन चाहिए तो खरीद सकते हैं । बाकी सभी फ़ीचर्स जस-का-तस है।

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें twitter , Telegram , Instagram , Facebook और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

iQoo 9 Pro 5G

iQoo 9 Pro 5g

Leave a Comment

Your email address will not be published.