redmi note 9 pro review in hindi

रेडमी की तरफ से redmi नोट सीरीज बहुत ही पॉपुलर मोबाइल सीरीज है । आज के पोस्ट में हम इसी नोट सीरीज के एक मोबाइल रेडमी नोट 9 प्रो का रिव्यु करने जा रहा हूँ । इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए ।

1.REDMI NOTE 9 PRO (4GB/64GB )AMAZON
2.REDMI NOTE 9 PRO (4GB/128GB)AMAZON

redmi note 9 pro का रिव्यु

ये मोबाइल रेडमी नोट 8प्रो से थोड़ा सा ज्यादा अच्छा है । खैर ये आगे मैं कंपैरिजन करने वाला हूँ । साथ में पूरी डिटेल से एनालिसिस कर के बताने वाला हूँ कि redmi note 9 pro कैसा मोबाइल है ।

redmi note 9 pro,back and front  image
Image credit : redmi india

डिस्प्ले

रेडमी नोट 9 प्रो में 6.67 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया गया है । जो IPS LCD डिस्प्ले है । पिक्सेल डेनसिटी की बात करें तो 395ppi दिया गया है । डिस्प्ले रेसोल्यूशन की बात करें तो 1080×2400 पिक्सेल दिया गया है । फ्रंट में गोरिल्ला गिलास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है । डिस्प्ले रेफ्रिश रेट 60hz का दिया है ।

OPPO f17pro , फ़ीचर्स में कटौती की गई और प्राइस को बहुत हाई कर दिया

डिस्प्ले में कुछ कमियां नज़र आ सकती है । जैसे सुपेरामोलेड डिस्प्ले देना चाहिए । रेफ्रिश रेट नार्मल है । कम से कम 90hz होना चाहिए । डिस्प्ले रेफ्रिश रेट अच्छा होता है तो गेमिंग एक्सपीरियंस अच्छा होता है । सबसे इम्पोर्टेन्ट पिक्सेल डेनसिटी होता है । कम से कम 460 से अधिक रहना चाहिए ।

बिल्ड क्वालिटी

रेडमी नोट 9प्रो के बैक और फ्रंट में गोरिल्ला गिलास 5 दिया गया है । और फ्रेम प्लास्टिक दिया गया है । दो सिम के साथ -साथ एक डेडिकेटेड मैक्रो SD कार्ड का स्लॉट भी दिया गया है । 3.5mm ऑडियो जैक, usb टाइप c पोर्ट usb वर्शन की बात करें तो 2.0 दिया गया है । इस मोबाइल की वजन की बात करें तो 209 ग्राम दिया गया है । फिंगरप्रिंट साइड में दिया गया है ।

ओवरऑल बिल्ड क्वालिटी में कुछ दिक्कत नहीं आने वाली हैं। आपको ये ध्यान रखना होगा की ये मोबाइल गिलास बिल्ड के साथ आता है । वैसे ये (गोरिल्ला गिलास 5 ) गिलास बहुत ही मजबूत होता है । कोई भी स्क्रेच तक भी नहीं आने वाली है । यहाँ तक कि गिरने से भी फूटने वाला नहीं है । लेकिन किसी कारण से ये गिलास क्रेक हो जाये तो इसे चेंज आप नहीं करवा पायेंगे । शायद अगर चेंज हो भी जाये तो बहुत महंगा मिलेगा । वैसे ये सब होने वाले नहीं है । गिलास बिल्ड होने के कारण इसका वजन ज्यादा है ।

Samsung Galaxy M51 अभी तक की सबसे बड़ी बैटरी वाला मोबाइल

परफॉर्मेंस

इस मोबाइल में परफॉर्मेंस के लिए qualcomm का प्रोसेसर दिया गया है ।

qualcomm snapdragon 720G ये 8 नैनो टेक्नोलॉजी पर बना है । आठ कोर दिया गया है । दो कोर की स्पीड 2.3GHz है और वर्शन kryo 465 Gold. छह कोर की स्पीड 1.8Ghz है और वर्शन kryo 465 silver.

GPU की बात करें तो Adreno 618 दिया गया है । gpu किसी मोबाइल के ग्राफिक्स को प्रोसेस करने का काम करता है ।

RAM टाइप की बात करें तो LPDDR4X दिया गया है । इससे रैम मेमोरी की स्पीड निर्धारित होती है ।

स्टोरेज टाइप की बात करें तो UFS 2.1 दिया गया है । स्टोरेज टाइप भी परफॉर्मेंस में सहायक रोल निभाता है ।

डिस्प्ले रेफ्रिश रेट गेमिंग फ़ोन के लिए जरूरी है । जितना ज्यादा रेफ्रिश रेट रहता है उतना फ़ास्ट और स्मूथ डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है । इस मोबाइल में नार्मल रेफ्रिश रेट दिया गया है 60hz.

ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो प्रॉसेसर ठीक है । रैम टाइप भी ठीक है इस रेंज में यही टाइप मिलता है। स्टोरेज टाइप की बात करें तो ये भी ठीक है इस रेंज में यही मिलता है । डिस्प्ले रिफ्रेश रेट नार्मल है। तो 15000 के रेंज के हिसाब से परफॉर्मेंस ठीक है। कुछ दिक्कत होने वाली नहीं है ।

लेकिन इस मोबाइल में MIUI 12 मिलेगा । जो रेडमी का ui है । ui तो ठीक है लेकिन इस मोबाइल में विज्ञापन भी देखने को मिलेगा जो बहुत डिस्पोइन्ट कर सकता है ।

कैमरा

रेडमी नोट 9प्रो की रियर कैमरा की बात करें तो 64 मेगापिक्सेल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है । इसका अपर्चर f/1.9 दिया गया है । इस सेंसर से लिया गया इमेज का पिक्सेल साइज 0.8um है ।

सेंसर की बात करें तो …….दिया गया है ।। 8 मेगापिक्सेल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है ।और f/2.2 अपर्चर दिया है । 5 मेगापिक्सेल का मैक्रो लेंस कैमरा दिया गया है । इसका अपर्चर f/2.4 दिया गया है । और 2 मेगापिक्सेल का डेप्थ सेंसर कैमरा दिया गया है । और अपर्चर f/2.4 दिया गया है ।

रियर कैमरा से 4k वीडियो 30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं । 1080 वीडियो 30 fps, 60fps और 120fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं । EIS फ़ीचर्स मिलता है ।

फ्रंट में 16 मेगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है । f/2.2 अपर्चर के साथ । इस कैमरा से अगर इमेज क्लिक करेंगे तो पिक्सेल size 1.0um मिलेगा ।

इस कैमरा से आप 1080 p पर 30 fps और 120fps पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं ।

ओवरऑल कैमरा सेटअप की बात करें तो ठीक है । लेकिन अगर गहराई में जाकर एनालिसिस करेंगे तो पता चलेगा कि इसका कैमरा बेस्ट की गिनती में नहीं आता है ।

बैटरी

रेडमी नोट 9प्रो में 5020mAh की बैटरी दी गई है । और 30 वॉट्स का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है ।

बैटरी ओवरऑल बहुत अच्छा है । बैटरी बैकअप भी बहुत ही अच्छा मिलेगा ।

प्राइस

रेडमी नोट 9प्रो की प्राइस की बात करें तो 4gb रैम और 128gb स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 14,999/- रुपैया पड़ेगा ।

1.REDMI NOTE 9 PRO (4GB/64GB )AMAZON
2.REDMI NOTE 9 PRO (4GB/128GB)AMAZON

निष्कर्ष :- मैं अपना ओपिनियन इस मोबाइल पर क्या दूं । आपको विज्ञापन को लेकर एक प्रॉब्लम हो सकती है । और कैमरा में दिक्कत सिर्फ कम लाइट में वीडियो या फ़ोटो सूट पर मिलेगा ।