सबसे सुपर साउंड क्वालिटी वाला हैडफोन Sony MDR XB450AP में ऐसे फ़ीचर्स दिया गया है प्राइस सिर्फ इतना है।

Sony MDR XB450AP हैडफ़ोन Sony की तरफ से 2500 के अंदर बेस्ट हैडफ़ोन है। इस हैडफ़ोन में कौन-सी फ़ीचर्स दी गई है और कौन सी नहीं ? क्या यह हैडफ़ोन एक नार्मल लोगों के लिए है या नहीं कितना टिकाऊ है। सारी बातें को डिटेल में बताया गया है।


जापानीज कंपनी Sony अपने साउंड टेक्नोलॉजी में दुनियां के सबसे बेहतरीन कंपनी है। सिर्फ हैडफ़ोन ही नहीं sony का बहुत सारे प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध है जो अपने क्वालिटी के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

आज हम Sony MDR XB450AP Headphone के बारे में बताने जा रहा हूँ। यह हैडफ़ोन 2500 रुपैया के अंदर सोनी का सबसे अच्छा हैडफ़ोन है। इस हैडफ़ोन का प्राइस घटते-बढ़ते रहता है। आपको ऑफ़र के तहत 1800 के प्राइस में भी मिल सकता है।

मुझे लगता है अगर आप कोई हैडफ़ोन,स्पीकर या दूसरे प्रोडक्ट खरीद रहें हैं तो आपको क्वालिटी पर ध्यान देनी चाहिए । अच्छी कंपनियां छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं। जैसे कंफर्टेबल हो ,साउंड को अच्छे फ्रीक्वेंसी के साथ अर्रेंज करती है ताकि स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े ।

Sony MDR XB450AP Headphone

Sony MDR XB450AP Headphone

Sony MDR XB450AP Headphone Specification

Build Quality

Sony MDR XB450AP Headphone 2017 में पहली बार बाजार में उतारा गया था। यह हैडफोन अच्छे क्वालिटी के प्लास्टिक के साथ बना हुआ है। मेटल भी यूज किया गया है।वजन की बात करें तो करीब 185 ग्राम के लगभग में है। दो वर्शन है एक माइक वाला और दूसरा बिना माइक वाला आप अच्छे से देख कर खरीदें नहीं तो बिना माइक वाला भी मिल सकता है। वैसे ऊपर जो मैंने लिंक दिया है उस लिंक से खरीदेंगे तो आपको माइक वाला मिलेगा ।

Sony MDR XB450AP Headphone की बिल्ड क्वालिटी जैसे दूसरे हैडफ़ोन में मिलते हैं वैसे ही है । मतलब नार्मल बिल्ड क्वालिटी है। अगर तकिए के नीचे दबाता है या कहीं से घिरता है तो टूटने की संभावना तो है। इसलिए थोड़ा कियर कर के रखना पड़ेगा।

Sound Quality

Sony MDR XB450AP Headphone की साउंड क्वालिटी से कुछ प्रॉब्लम नहीं होगी। काफी अच्छी क्लीन साउंड क्वालिटी मिलेगी। बास बहुत ही अच्छा है। लेकिन माइक उतना बेस्ट नहीं है। नार्मल माइक है। मैंने ऑनलाइन कुछ लोगों का रिव्यु पढ़ा उनका कहना था साउंड क्वालिटी अच्छी नहीं थी फिर मैंने उसे रिटर्न कर दिया। उसके बाद मुझे अच्छा प्रोडक्ट मिला । तो हम कह सकते हैं कुछ-कुछ यूनिट में दिक्कत हो सकती है अगर आपको ऐसा लगता है तो आप रिटर्न कर दें और अच्छे क्वालिटी का मंगवा ले।

Featurs and Ports

Sony MDR XB450AP Headphone वायरलेस हैडफ़ोन नहीं है। 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है और एक मीटर लंबा वायर भी दिया गया है। इस हैडफ़ोन में माइक भी दिया गया है लेकिन प्रोफेशनल माइक नहीं है। नॉइज़ को कैंसिल नहीं कर पाता है।

कुछ प्रोडक्ट डिफेक्टिव भी हो सकता है ऐसा बहुत लोगों का कहना है लेकिन अगर आपको लगता है प्रोडक्ट डिफेक्टिव है तो आप रिप्लेस कर सकते हैं इसके सर्विस सेंटर में जाकर नए प्रोडक्ट को रिप्लेस भी कर डेगा ।

Sony के सर्विस सेंटर से लोग बहुत सतुष्ट होते हैं। ऐसा मैंने लोगों के रिव्यु पढ़ कर एनलीसिस किया है।

कॉर्ड ट्रायंगल फ्री मिलता है। Driver Unit की बात करें तो 30mm का दिया गया है। स्मार्ट key फैसिलिटी भी दिया गया है। हरेक तरह का key बॉटम दिया गया है। ऍप्लिकेशन की मदद से भी वॉल्यूम को मैनेज कर सकते हैं।

Conclusions

अगर आप कोई हैडफ़ोन 2500 के अंदर लेना चाह रहे हैं। या 2000 के अंदर भी लेना चाह रहे हैं तो Sony का MDR XB450AP Headphone देख सकते हैं। इस हैडफोन की कुछ बातें मुझे बहुत अच्छी लगी जो किसी भी दूसरे कंपनी के हैडफोन में देखने को नहीं मिलती है।

अगर आप गेमिंग करते हैं तो Sony का इससे बेहतर हैडफ़ोन मिल जाएगा। लेकिन अगर आप मोबाइल में गेमिंग करते हैं तो ये बहुत बेहतर हैडफ़ोन होगा ।

सबसे पहले ब्रांड वैल्यू Sony एक बहु-राष्ट्रीय कंपनी है। ऐसे कंपनियों अपने ब्रांड के नाम के दम पर ही चलता है। इसलिए ऐसी कंपनी थोड़ा ज्यादा रुपैया ले सकती है लेकिन अपने प्रोडक्ट के क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं कर सकती हैं। अगर आपको हैडफ़ोन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तब भी ले सकते हैं ।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि क्वालिटी में समझौता नहीं होता है। सबसे पहले ऐसी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में डिटेल से जानकारी देती हैं , लोगों के ओपिनियन को भी नजरअंदाज नहीं करती है। अगर प्रोडक्ट डिफेक्टिव मिल भी जाये तो आप कंपनी के सर्विस सेंटर में प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं। इन कंपनियों का सर्विस सेंटर काफी अच्छे होते हैं।

Sony का सर्विस बहुत अच्छे हैं। लगभग 99 प्रतिशत लोग संतुष्ट होते हैं। इसलिए ऐसी कंपनियों का प्रोडक्ट खरीदने में कोई हानि नहीं है।

ऐसी कंपनियों के पास बहुत ज्यादा संसाधन होते हैं इसलिए एक प्रोडक्ट को बनने के लिए ज्यादा रिसर्च करते हैं। ऐसे प्रोडक्ट बनने की कोशिश होती है जो टिकाऊ हो ,लोगों के स्वास्थ्य पर कोई असर न हो और बहुत खास चीजों का बारीकी से ध्यान में रखा जाता है।

rojirotitech.com एक हिंदी का बेहतरीन टेक न्यूज़ वेबसाइट है। आप लेटेस्ट खबर के लिए हमें  twitterTelegramInstagramFacebook  और YouTube पर फ्लो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.